Move to Jagran APP

एपीजे स्कूल के इन नन्हें वैज्ञानिकों के साइंस मॉडल देख आप रह जाएंगे दंग

प्री प्राइमरी विंग की अध्यक्ष सुषमा खरबंदा ने कहा कि आज का दौर विज्ञान का है। ऐसे में बच्चों में छोटी से उम्र में ही वैज्ञानिक सोच भरना बेहद जरूरी है। इससे उन्हें अपनी सोच व समझ के साथ प्रेक्टिकली मॉडल को तैयार करने का मौका मिलता है।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Thu, 04 Mar 2021 03:53 PM (IST)Updated: Thu, 04 Mar 2021 03:53 PM (IST)
एपीजे स्कूल के इन नन्हें वैज्ञानिकों के साइंस मॉडल देख आप रह जाएंगे दंग
जालंधर में साइंस डे पर लगाई गई प्रदर्शन में अपना मॉडल दिखाते हुए एक छात्र। (जागरण)

जालंधर, जेएनएन। महावीर मार्ग स्थित एपीजे स्कूल की प्री प्राइमरी विंग के स्टूडेंट्स ने नेशनल साइंस डे को लेकर आयोजित ऑनलाइन विज्ञान प्रदर्शनी में अपने टैलेंट का लोहा मनवाया। विद्यार्थियों ने छोटे-छोटे प्रयोगों के जरिये कई इनोवेटिव आइडियाज प्रस्तुत किए। 

loksabha election banner

इस एक्टिविटी का उद्देश्य यही था कि स्टूडेंट्स खुद प्रयोग करके ज्ञान प्राप्त करें। बच्चों ने दो रंगों के मिश्रण से एक नया रंग बनाना, पानी और नींबू के रस के मिश्रण से लिखावट, बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करके ज्वालामुखी आदि के मॉडलों के जरिये अपनी वैज्ञानिक सोच प्रदर्शित की। प्रिंसिपल गिरिश कुमार ने विद्यार्थियों की सोच और उनके शानदार मॉडल्स की खूब प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि इस तरह के छोटे-छोटे प्रयासों के जरिए ही विद्यार्थियों में उत्साह बढ़ता है और वे नए-नए आइडियाज के बारे में सोच कर उन्हें प्रस्तुत करने में बेहद शिद्दत से जुट जाते है।

प्री प्राइमरी विंग की अध्यक्ष सुषमा खरबंदा ने कहा कि आज का दौर विज्ञान का है। ऐसे में बच्चों में छोटी से उम्र में ही वैज्ञानिक सोच भरना बेहद जरूरी है। इससे उन्हें किताबी ज्ञान व अपनी सोच व समझ के साथ प्रेक्टिकली मॉडल को तैयार करने का मौका मिलता है। इस तरह के प्रयासों से उनमें आइडियाज जनरेट होंगे और वे बेहतर ढंग अपनी सोच को माडल के रूप में प्रस्तुत कर सकते हैं।

रोलर स्केटिंग में क्रिशिव फर्स्ट

जालंधर। श्री महावीर जैन सीनियर सेकेंडरी मॉडल स्कूल की यूकेजी कक्षा के छात्र क्रिशिव ने पीएपी कैंपस में आयोजित हुई दो दिवसीय जिला रोलर स्केटिंग प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। प्रतियोगिता में क्रिशिव ने दो गोल्ड मेडल प्राप्त किए हैं। इससे पहले क्रिशिव ने पटियाला में हुई राज्य स्तरीय रोलर स्केटिंग प्रतियोगिता में भी प्रथम स्थान हासिल करते हुए नेशनल चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई किया है। क्रिशिव की इस उपलब्धि पर स्कूल प्रिंसिपल अवतार कौर सैनी ने प्रशंसा करते हुए अभिभावकों को भी बधाई दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.