Move to Jagran APP

Punjab Election 2022: मंगलवार से उम्मीदवार दाखिल कर सकेंगे नामांकन, कोविड के कारण विशेष हिदायतों का रखना होगा ध्यान

Punjab Assembly Election 2022 नामांकन पत्र दाखिल करने के समय रिटर्निंग अफसर के कमरे में उम्मीदवार के साथ सिर्फ दो ही व्यक्ति जा सकेंगे। जिनके बीच 6 फीट की दूरी अनिवार्य है। यहां तक कि सभी लोगों को मास्क लगाकर आना भी जरूरी है।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Mon, 24 Jan 2022 02:58 PM (IST)Updated: Mon, 24 Jan 2022 02:58 PM (IST)
Punjab Election 2022: मंगलवार से उम्मीदवार दाखिल कर सकेंगे नामांकन, कोविड के कारण विशेष हिदायतों का रखना होगा ध्यान
बठिंडा प्रशासन ने विधानसभा चुनाव नामांकन को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। सांकेतिक चित्र।

साहिल गर्ग, बठिंडा। विधानसभा चुनाव 2022 को लेकर मंगलवार से नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। कोरोना के चलते इस बार नामांकन दाखिल करवाने को लेकर कई प्रकार की विशेष हिदायतों को ध्यान में रखना होगा। जबकि नामांकन पत्र दाखिल करने के समय रिटर्निंग अफसर के कमरे में उम्मीदवार के साथ सिर्फ दो ही व्यक्ति जा सकेंगे। जिनके बीच 6 फीट की दूरी अनिवार्य है। यहां तक कि सभी लोगों को मास्क लगाकर आना भी जरूरी है। दूसरा उम्मीदवार रिटर्निंग अफसर के कमरे में दाखिल होकर तभी नामांकन दाखिल कर सकेगा, जब पहला उम्मीदवार कमरे से बाहर आ जाएगा।

loksabha election banner

इसके अलावा अगर कोई उम्मीदवार कोरोना पाजिटिव है तो उसका सिफारिशकर्ता नामांकन पत्र दाखिल कर सकेगा। जबकि नामांकन पत्रों की प्रक्रिया पूरी होने के बाद उसकी जांच में शामिल होने वाले सभी उम्मीदवारों व नियुक्त किए एजेंट्स को भी शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करते हुए मास्क पहनना होगा। नामांकन वापस लेने के समय भी पहले वाली प्रक्रिया को ही अपनाना होगा। अगर कोई कोरोना पाजिटिव उम्मीदवार अपना नामांकन वापस लेना चाहता है तो उसकी जानकारी पहले रिटर्निंग अफसर को अपने सिफारिश करता व एजेंट के माध्यम से देनी होगी। जबकि उक्त सभी प्रक्रियाओं के लिए हाथों को सैनिटाइज करना हर समय अनिवार्य है।

जिले में यहां पर दाखिल किए जा सकेंगे नामांकन

बठिंडा शहरी, रामपुरा फूल, मौड़ मंडी व तलवंडी साबो विधानसभा हल्के के लिए नामांकन संबंधित सब डिविजनों के एसडीएम कम रिटर्निंग अफसर के पास उनके दफ्तरों में जमा करवाए जा सकेंगे। जबकि भुच्चो मंडी के हल्के के लिए तैनात किए गए रिटर्निंग अफसर कम आरटीए सचिव के पास जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स स्थित आरटीए दफ्तर में नामांकन जमा करवाए जा सकेंगे तो बठिंडा देहाती हल्के के लिए तैनात किए गए रिटर्निंग अफसर भागू रोड स्थित बीडीए दफ्तर में नामांकन हासिल करेंगे।

यह रहेगी सुरक्षा

नामांकन पत्र दाखिल करने के समय रिटर्निंग अफसरों के दफ्तरों के 100 मीटर दायरे में बैरिकेडिंग की जाएगी। जिसके बाद सिर्फ दो गाड़ियों को ही अंदर आने की अनुमति होगी। इसके अलावा हर रिटर्निंग अफसर के दफ्तर में पुलिस मुलाजिमों के अलावा पैरामिलिट्री फोर्स भी तैनात रहेगी।

इन पार्टियों ने घोषित कर दिए हैं उम्मीदवार

जिले में कांग्रेस, अकाली दल व आप की ओर से सभी छह सीटों पर अपने उम्मीदवारों को चुनाव मैदान में उतार दिया गया है। मगर भाजपा व पीएलसी के गठबंध की ओर से अभी तक मौड़ मंडी की सीट को छोड़कर बाकी पांचों सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए हैं। इसके अलावा संयुक्त किसान मोर्चा की ओर से अभी तक तलवंडी साबो व मौड़ मंडी की सीट से उम्मीदवारों का ऐलान किया गया है।

ये हैं उम्मीदवार

बठिंडा शहरी

कांग्रेस: मनप्रीत सिंह बादल

अकाली दल: सरूप चंद सिंगला

आप: जगरूप सिंह गिल

पीएलसी: राज नंबरदार

बठिंडा देहात

कांग्रेस: हरविंदर सिंह लाडी

अकाली दल: प्रकाश सिंह भट्टी

आप: अमित रत्न कोटफत्ता

पीएलसी: सवेरा सिंह

तलवंडी साबो

कांग्रेस: खुशबाज सिंह जटाना

अकाली दल: जीत मोहिंदर सिंह सिद्धू

आप: प्रो. बलजिंदर कौर

भाजपा: रविप्रीत सिद्धू

एसएसएम: एडवोकेट सुखजीत सिंह बराड़

मौड़ मंडी

कांग्रेस: मनोज बाला बांसल

अकाली दल: जगमीत सिंह बराड़

आप: सुखदीप सिंह माइसर खाना

एसएसएम: लखविंदर सिंह लक्खा सिधाना

भुच्चो मंडी

कांग्रेस: प्रीतम सिंह कोटभाई

अकाली दल: दर्शन सिंह कोटफत्ता

आप: मास्टर जगसीर सिंह

भाजपा: रुपिंदरजीत सिंह सिद्धू

रामपुरा फूल

कांग्रेस: गुरप्रीत सिंह कांगड़

अकाली दल: सिकंदर सिंह मलूका

आप: बलकार सिंह सिद्धू

पीएलसी: डा. अमरजीत शर्मा

सभी तैयारी पूरी हो गई है: डीसी

नामांकन पत्र दाखिल करने को लेकर सभी तैयारियों को पूरा कर लिया गया है। रिटर्निंग अफसरों के दफ्तरों में सुरक्षा के लिए पुलिस मुलाजिमों को तैनात किया जाएगा। वहीं कोरोना के चलते हर प्रकार के नियम का पालन हो, इसके लिए खास ध्यान रखा जाएगा। जबकि एक उम्मीदवार के साथ दो लोग ही नामांकन दाखिल करने के लिए जा सकेंगे।

विनीत कुमार, डीसी कम जिला चुनाव अधिकारी, बठिंडा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.