Move to Jagran APP

पंजाब चुनाव से पहले कांग्रेस को झटका, पूर्व मंत्री जोगिंदर सिंह मान ने छोड़ी पार्टी, आप में हो सकते हैं शामिल

पंजाब विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को झटका लगा है। पार्टी के वरिष्ठ नेता व दलित चेहरा जोगिंदर सिंह मान ने पार्टी छोड़ने का एलान किया है। मान बेअंत सिंह रजिंदर कौर भट्ठल हरचरन सिंह बराड़ एवं कैप्टन अमरिंदर सिंह की सरकार में मंत्री रह चुके हैं।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Fri, 14 Jan 2022 12:42 PM (IST)Updated: Fri, 14 Jan 2022 01:48 PM (IST)
पंजाब चुनाव से पहले कांग्रेस को झटका, पूर्व मंत्री जोगिंदर सिंह मान ने छोड़ी पार्टी, आप में हो सकते हैं शामिल
जोगिंदर सिंह मान ने छोड़ी कांग्रेस। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, कपूरथला। पंजाब विधानसभा चुनाव से ठीक पहले सत्ताधारी कांग्रेस के कद्दावर नेता एवं करीब 50 सालों से पार्टी में विभिन्न पदों पर कार्यरत रहे जोगिंदर सिंह मान ने पार्टी छोड़ दी है। वह पार्टी का बड़े दलित चेहरे थे। मान ने फगवाड़ा को जिला न बनाए जाने और पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप घोटाले के कार्रवाई न किए जाने का आरोप लगाते हुए कांग्रेस छोड़ने की बात कही है। बताया जा रहा है कि वह आरक्षित हलका फगवाड़ा से कांग्रेस टिकट के प्रबल दावेदार थे, लेकिन टिकट न मिलने की संभावना से नाराज मान ने पार्टी छोड़ दी। जोगिंदर सिंह मान पूर्व केंद्रीय गृह मंत्री बूटा सिंह के भांजे हैं। मान बेअंत सिंह, रजिंदर कौर भट्ठल, हरचरन सिंह बराड़ एवं कैप्टन अमरिंदर सिंह की सरकार में मंत्री रह चुके हैं।

loksabha election banner

पंजाब की दलित राजनीति का बड़ा नाम जोगिंदर सिंह मान ने कांग्रेस की तरफ से डा. बी आर अंबेडकर पोस्ट मैट्रिक सकालरशिप घोटाले के आरोपितों पर कार्रवाई न करने का आरोप लगाया है। कहा कि दलितों के बच्चों के हित्तों की रक्षा करने में सरकार फेल रही है। यह दलित समाज के साथ सरासर धोखा है। 1985, 1992 और 2002 में फगवाड़ा से विधायक रहे मान ने कहा कि वह चाहते था कि उनकी मौत के बाद उनकी लाश कांग्रेस के झंडे में लिपटे, लेकिन नवजोत सिंह सिद्धू जैसे नेताओं की तरफ से पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप स्कीम के आरोपितों को पार्टी में पनाह देने के कारण उनका जमीर अब पार्टी में रहने की इजाजत नहीं देता। इससे आहत होकर वह भरे मन से कांग्रेस को छोड़ रहे हैं। 

टिकट मिलना कांग्रेस छोड़ने का असल कारण

जोगिंदर सिंह मान फगवाड़ा हलके से ताल्लुक रखते हैं, जिनका पूरे क्षेत्र में अच्छा खासा रसूख है, लेकिन कांग्रेस प्रधान सिद्धू की तरफ से मौजूदा विधायक बलविंदर सिंह धालीवाल के पक्ष में उतरने से वह कई दिनों से नाराज थे। वह अपनी नाराजगी सीनियर लीडरशिप तक भी पहुंचा चुके थे, लेकिन उन्हें टिकट का कोई भरोसा नहीं मिला, जिससे उन्होंने अब कांग्रेस छोड़ने का फैसला लिया है। मान के आम आदमी पार्टी में शामिल होने की संभावना जताई जा रही है, जिन्हें आप की तरफ से फगवाड़ा से उम्मीदवार भी घोषित किया जा सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.