Move to Jagran APP

सड़कें खोदने से 100 करोड़ के काम पर पानी फिरा, चुनाव को लेकर डरे कांग्रेसी

विधानसभा चुनाव से पहले सरफेस वाटर प्रोजेक्ट के लिए शहर की मेन सड़कों को खोदने से जनता परेशान है। इस मामले में अब सरकार निशाने पर आ गई है तो नगर निगम की भी नींद खुल रही है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 05 Oct 2021 05:00 AM (IST)Updated: Tue, 05 Oct 2021 05:00 AM (IST)
सड़कें खोदने से 100 करोड़ के काम पर पानी फिरा, चुनाव को लेकर डरे कांग्रेसी
सड़कें खोदने से 100 करोड़ के काम पर पानी फिरा, चुनाव को लेकर डरे कांग्रेसी

जागरण संवाददाता, जालंधर : विधानसभा चुनाव से पहले सरफेस वाटर प्रोजेक्ट के लिए शहर की मेन सड़कों को खोदने से जनता परेशान है। इस मामले में अब सरकार निशाने पर आ गई है तो नगर निगम की भी नींद खुल रही है। निगम की बीएंडआर कमेटी के चेयरमैन जगदीश गग ने पीने के पानी के लिए डाली जा रही पाइपों के लिए गलत वक्त पर खुदाई का मामला उठाया है।

loksabha election banner

कमेटी की मीटिग में चेयरमैन जगदीश गग ने शहर की सभी सड़कें खोदने पर नाराजगी जताई। कहा कि सरफेस वाटर प्रोजेक्ट पर काम कर रही कंपनी को पहले वाटर ट्रीटमेंट प्लांट लगाने का काम करना चाहिए था और शहर में पाइपें डालने के बजाय अंडर ग्राउंड वाटर टैंक बनाने चाहिए थे। गग ने कहा कि जहां पाइपें डाली गई हैं उन सड़कों को भी जल्द बनाना चाहिए। कंपनी रोड रोलर की मदद से मिट्टी बैठाने का काम करे ताकि सड़क निर्माण साथ-साथ होता रहे।

गग ने कहा कि हालात ऐसे हो गए हैं कि शहर में 100 करोड़ रुपये से ज्यादा के विकास कार्य करवाए गए हैं लेकिन कुछ सड़कें खोद दिए जाने से सारा काम ही धुल गया है। दैनिक जागरण ने सरफेस वाटर प्रोजेक्ट के लिए सड़कें खोदने के बाद बनाने में देरी का मामला प्रमुखता से उठाया था। एलएंडटी जैसी नामी कंपनी के पास ठेका है लेकिन सड़क खोदने के बाद मिट्टी बैठाने के लिए मशीनरी का इस्तेमाल नहीं किया जा रहा। मिट्टी बैठने के लिए बरसात का ही आसरा है। इस वजह से सड़कें बनाने में देरी हो रही है। ये प्रमुख सड़कें तोड़ी गई

शहर के प्रमुख सड़कें नकोदर रोड, कपूरथला रोड, 120 फुट रोड, महावीर मार्ग, डीएवी कालेज रोड, गाजीगुल्ला रोड समेत कई सड़कों को खोदा गया है। रामामंडी से तलहन साहिब रोड पर पाइपें डालने के लिए दो महीने के लिए सड़क बंद कर दी गई है। यहां भी पाइपों का काम तो जल्दी हो जाएगा लेकिन सड़कें बनाने के काम में देरी होगी क्योंकि मिट्टी बैठने के लिए बरसात का इंतजार किया जाएगा।

--------- 2 महीने में 100 से ज्यादा सड़कें बनानी होंगी, चेयरमैन रोज लेंगे रिपोर्ट

अधिकारियों से मीटिग में चेयरमैन जगदीश गग ने निर्देश दिया है कि सड़क निर्माण में तेजी लाई जाए। उन्होंने अफसरों से शहर में चल रहे और शुरू होने वाले कामों की डिटेल भी ली। इस समय 100 से ज्यादा काम चल रहे हैं या शुरू होने वाले हैं। बड़ी गिनती में नए काम भी इसे शामिल होने हैं। चेयरमैन ने कहा कि दो महीने में इतना काम करना चुनौती है इसलिए अफसर हर दिन का लक्ष्य तय करें। गग ने कहा कि उन्हें रोजाना काम की रिपोर्ट दी जाए। लुक और बजरी की सड़क के निर्माण के समय अफसर खुद मौके पर मौजूद रहे। ---------

15 दिन में ऊंचे करने होंगे मैनहोल

बीएंडआर एडहाक कमेटी की मीटिग में गग ने स्पष्ट निर्देश दिया कि ठेकेदारों को यह नोटिस भी जारी कर दिया जाए कि सड़क निर्माण के बाद 15 दिन के अंदर-अंदर सभी मैनहोल ऊंचे करने होंगे। सड़क निर्माण से पहले रोड गलियों की जांच भी जरूरी है। चेयरमैन ने कहा कि अगर अधिकारी यह काम किए बिना किसी भी ठेकेदार का बिल बनाते हैं तो उनके खिलाफ भी सख्त एक्शन होगा।

---------

प्रधानमंत्री आवास योजना की फाइलें जल्द क्लियर करने के निर्देश

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को घरों की छतें बदलने के लिए दी जाने वाली ग्रांट का काम भी जल्द निपटाने का निर्देश दिया है। गग ने कहा कि बीएंडआर विभाग के अधिकारी इस काम में तेजी लाएं क्योंकि अभी भी करीब 600 फाइलें पेंडिग हैं। उन्हें कहा कि अगर आम लोगों के काम में देरी की गई तो इसका नुकसान चुनाव में उठाना पड़ सकता है। जरूरतमंद लोगों के काम में देरी ना की जाए ताकि उनका उनके सिर पर छत बनी रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.