Move to Jagran APP

Dussehra 2022 : पंजाब में दशहरा पर्व को लेकर सुरक्षा प्रबंध पूरे, लुधियाना में ड्रोन से रखी जाएगी निगरानी

पंजाब के विभिन्न जिलों में दशहरा को लेकर तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। पुलिस ने सुरक्षा प्रबंध कड़े कर दिए है। बाजारों में तीन दिन पहले से ही सुरक्षा के प्रबंध पूरे कर लिए गए थे। लुधियाना जालंधर अमृतसर गुरदासपुर आदि में पुलिस की ओर से पुख्ता प्रबंध किए गए।

By Vinay KumarEdited By: Published: Wed, 05 Oct 2022 11:51 AM (IST)Updated: Wed, 05 Oct 2022 11:51 AM (IST)
लुधियाना में दशहरा को लेकर पुलिस मुलाजिम सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेते हुए।

आनलाइन डेस्क, जालंधर। पंजाब के विभिन्न जिलों में दशहरा को लेकर तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। पुलिस ने सुरक्षा प्रबंध कड़े कर दिए है। बाजारों में तो तीन दिन पहले से ही सुरक्षा के प्रबंध पूरे कर लिए गए थे। लुधियाना, जालंधर, अमृतसर, गुरदासपुर आदि जिलों में पुलिस की ओर से पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। लुधियाना में कमिश्नरेट पुलिस के अलावा 500 अतिरिक्त जवान सुरक्षा व्यवस्था पर निगरानी रखेंगे।

loksabha election banner

जालंधर में सुरक्षा के प्रबंध पूरे

जालंधर में इस बार 17 जगह पर रावण का दहन होगा। पुलिस ने भी सुरक्षा प्रबंध पूरे कर लिए हैं। पुलिस ने बाजारों में सुरक्षा दशहरा से तीन दिन पहले ही बढ़ा दी थी। बाजारों में बढ़ रही भीड़ के मद्देनजर अभी से 300 कर्मी अतिरिक्त तैनात किए गए है। स्पेशल आपरेशन यूनिट की टीमें, बम स्कवाड, डाग स्कवाड भी मौजूद होगी।

अमृतसर में पीसीआर की 90 टीमें रहेंगी तैनात

अमृतसर में दशहरा पर्व को देखते हुए पुलिस ने पूरे शहर की सुरक्षा व्यवस्था को चाक-चौबंद कर दिया है। यही नहीं पीसीआर की टीमों को भी दशहरा मैदान के आसपास रहने के आदेश जारी किए गए हैं। साथ ही सादे कपड़ों में भी मुलाजिम तैनात किए गए हैं। पुलिस ने श्री दुर्ग्याणा तीर्थ स्थित बड़ा हनुमान मंदिर (लंगूर मेला स्थल) में पहले से कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की हुई है। बटाला, जालंधर और तरनतारन मार्ग पर पुलिस ने पक्के नाके लगा दिए हैं। साथ ही 90 पीसीआर की टीमों को भी तैनात किया गया है। वहीं सीपी अरुणपाल सिंह ने जनता से अपील की है कि अगर कोई संदिग्ध या फिर शरारती तत्व दिखाई दे तो उसकी जानकारी पुलिस के कंट्रोल रूम नंबर 112 और 97811-30666 पर दें। सार्वजनिक स्थल पर पड़ी किसी लावारिस वस्तु को हाथ ना लगाएं। उसके बारे में तुरंत पुलिस को जानकारी दें।

लुधियाना में 500 जवानों के हवाले सुरक्षा व्यवस्था

लुधियाना में दशहरा पर कमिश्नरेट पुलिस के अलावा 500 अतिरिक्त जवान सुरक्षा व्यवस्था पर निगरानी रखेंगे। 

इसके अलावा एकस्ट्रा फोर्स की एक कंपनी रिजर्व में रखी गई है। शहर के सभी मेला स्थलों पर ड्रोन कैमरों से नजर रखी जाएगी। शहर में जिन जगहों पर भी दशहरा मेलों का आयोजन किया जा रहा है। वहां फायर ब्रिगेड का फायर टेंडर और एंबुलेंस की तैनाती को सुनिश्चित किया जाएगा। 

फिरोजपुर में पुलिस ने किए सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध

एसएसपी फिरोजपुर के एसएसपी सुरिंदर लांबा ने बताया कि दशहरे पर पुलिस की ओर से सुरक्षा के पूरे प्रबंध कर लिए गए है। सभी मेला स्थानों पर पुलिस फोर्स तैनात रहेगी। असामाजिक तत्वों पर पुलिस की कड़ी नजर रहेगा। किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए सभी प्रबंध किए गए हैं।

मोगा में हर आने-जाने वाले पर रहेगी पुलिस की कड़ी नजर

नगर निगम परिसर स्थित आयोजन स्थल व हाकम का अगवाड़ स्टेडियम का निरीक्षण कर सुरक्षा प्रबंधों का जायजा लेने के साथ ही एडीजीपी विभु राज ने पुलिस को निर्देश दिए कि शहर के सार्वजनिक स्थलों पर कड़ी निगरानी रखी जाए। दोनों ही स्थलों पर सुरक्षा बल के जवान तैनात रहेंगे। एसएसपी गुलनीत खुराना ने बताया कि सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करेंगे, पुलिस की चप्पे-चप्पे पर नजर रहेगी।

गुरदासपुर में 300 जवान रहेंगे तैनात

दशहरे को लेकर पुलिस प्रशासन ने भी कमर कस ली है। जिले में दशहरा मेलों के दौरान सुरक्षा के लिए पुलिस के 300 जवान तैनात रहेंगे। इसके अलावा जगह-जगह पर पुलिस की ओर से नाकेबंदी की गई है। पुलिस हुल्लड़बाजों पर खास नजर रहेगी ताकि किसी भी तरह की कोई गड़बड़ी न होने पाए।

कपूरथला में 700 पुलिस कर्मी तैनात

दशहरा उत्सव पर शहर निवासियों की सुरक्षा के लिए जिला पुलिस भी पूरी तरह तैयार है। एसएसपी नवनीत सिंह बैंस के दिशा-निर्देशों पर एसपी डी हरविंदर सिंह के आदेशों पर लगभग 700 पुलिस कर्मचारी तैनात किए गए हैं जिनमें तमाम डीएसपी एवं विभिन्न थानों के प्रभारी पुलिस फोर्स की अगुआइ करेंगे। शहर के चारों टी प्वाइंट, बाईपास सुल्तानपुर लोधी रोड, अमृतसर चुंगी, जालंधर बाईपास, करतारपुर बाईपास पर बैरीकेट लगाकर आने जाने वाली वाहनों की तलाशी ली जा रही है संदिग्ध दिखने वाली गाडियों को राउंडअप किया जा रहा है। दशहरा उत्सव पर सिविल ड्रेस में पुरुष व महिला पुलिस कर्मचारियों की भी तैनाती की गई है

पठानकोट में 1000 पुलिस मुलाजिम देंगे ड्यूटी

एसपी जिला हेडक्वार्टर एसपी जिला हेडक्वार्टर धर्मवीर सिंह ने बताया कि दशहरा पर्व को लेकर जिलेभर में सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत किया गया है। दशहरा पर्व स्थलों के अलावा सिटी व इंटर स्टेट नाकों सहित जिला भर में करीब एक हजार जवानों की तैनाती की गई है। इनमें 850 जवान व अधिकारी ड्यूटी पर रहेंगे। 150 के करीब जवानों व अधिकारियों को रिजर्व में रखा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.