Move to Jagran APP

Heat Stroke Remedy: गर्मी से निजात दिलाएगा 1 गिलास नींबू पानी, बाडी होगी हाइड्रेट और बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

गर्मियों में अत्याधिक पानी का सेवन करना चाहिए। गर्मी के दौरान पसीना निकलने से उसके साथ शरीर में से नमक और अन्य तथ्यों की भी कमी आ जाती है जिसकी वजह से शरीर कमजोरी महसूस करने लगता है। इसके समाधान के लिए नींबू पानी सबसे उत्तम है।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Tue, 17 May 2022 10:32 AM (IST)Updated: Tue, 17 May 2022 10:32 AM (IST)
Heat Stroke Remedy: गर्मी से निजात दिलाएगा 1 गिलास नींबू पानी, बाडी होगी हाइड्रेट और बीमारियां रहेंगी कोसों दूर
गर्मियों में एक गिलास नींबू पानी पीकर मिलेगी राहत। (जागरण)

जागरण संवाददाता, जालंधरः तापमान चढ़ने से गर्मी ने लोगों के पसीने छुड़ाने शुरू कर दिए हैं। इस दौरान गर्मी और लू (सनस्ट्रोक) से परेशानियां बढ़ने लगी है। लोगों में सिर दर्द और चक्कर आने के मामले भी सामने आने लगे हैं। इसका मूल कारण शरीर में पानी की कमी माना जाता है।

loksabha election banner

जिला एपिडेमियोलॉजिस्ट डा. आदित्य पाल सिंह का कहना है कि गर्मियों में अत्याधिक पानी का सेवन करना चाहिए। गर्मी के दौरान पसीना निकलने से उसके साथ शरीर में से नमक और अन्य तथ्यों की भी कमी आ जाती है, जिसकी वजह से शरीर कमजोरी महसूस करने लगता है। इसके समाधान के लिए नींबू पानी सबसे उत्तम है। नींबू पानी में हल्का नमक मिलाने से समस्या जल्द दूर होती है। हालांकि ब्लड प्रेशर के मरीजों को नमक से परहेज करना चाहिए। नींबू को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है। नींबू विटामिन सी का अच्छा सोर्स हैं। सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं।

- नींबू पानी का सेवन करने से मोटापे की समस्या को दूर किया जा सकता है। रोजाना सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस डालकर पीएं। ऐसा दिन में कम से कम दो करें। थोड़े ही समय में आपको शरीर में फर्क नजर आना शुरू हो जाएगा। इसके साथ ही नींबू पानी में काला नमक मिलकर पीना भी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है।

- नींबू पानी के सेवन से इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाया जा सकता है। इसके साथ ही नींबू पानी कई बीमारियों से लड़ने में भी कारगर साबित होता है।

- नींबू पानी पीने से शरीर को हाइड्रेट रखा जा सकता है। इसके अलावा नींबू पानी स्किन को मॉइस्चराइज करने में लाभदायक होता है।

- नींबू पानी का सेवन त्वचा के भी लिए उपयोगी है। नींबू पानी में विटामिन सी होता है, जो त्वचा से जुड़ी समस्याओं को कम करने में लाभदायक साबित होता है।

- नींबू पानी पाचन क्रिया को तंदुरुस्त करता है। नींबू पानी का सेवन करने से एसिडिटी की समस्या भी दूर होती है।

- नींबू पानी ऊर्जा को बढ़ाता है। नींबू-पानी में 120 से 130 कैलोरी ऊर्जा होती है, जो गर्मियों में हमें तरोताजा रखने में मदद करती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.