जासं, जालंधर : कोरोना काल में जिले के प्री-नर्सरी से पांचवीं तक के विद्यार्थियों को आनलाइन पढ़ाई करवाने के मामले में आदमपुर ब्लाक प्रथम रहा है। यह उपलब्धि पंजाब भर में चलाए गए डिजिटल पेरेंट्स मार्गदर्शक प्रोग्राम के तहत हासिल हुई है। पहले 25 ब्लाकों में नकोदर 14वें और शाहकोट 24वें स्थान पर रहा है। डीसी घनश्याम थोरी ने बताया कि इस प्रोग्राम का उद्देश्य प्री-नर्सरी से पांचवीं तक के बच्चों का सर्वपक्षीय विकास, जिसमें शारीरिक, मानसिक, बौद्धिक, भाषा और बच्चों में जीवन जीने की कला को विकसित करना है।

यह प्रोग्राम मेराकी फाउंडेशन के सहयोग के साथ शुरू किया था। इसके अंतर्गत वाट्सएप ग्रुपों ने प्री -नर्सरी से पांचवीं तक के विद्यार्थियों को ओडियो-वीडियो क्लिप भेज कर आनलाइन पढ़ाने का प्रयास किया। आंगनबाड़ी वर्करों और अध्यापकों के अलावा नेशनल रुरल लवलीहुड्ड मिशन के तहत चल रहे स्कूलों के स्टाफ ने वाट्सएप ग्रुप से बच्चों के मां-बाप को जोड़ा, ताकि माता-पिता बच्चों की पढ़ाई में मदद कर सकें।

फैकल्टी प्रोग्राम में शोध का महत्व बताया

इधर, एनआइटी में पांच दिवसीय आनलाइन फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम के दूसरे दिन एक्सप‌र्ट्स ने प्रतिभागियों को शोध कार्य में अग्रसर रहने के लिए प्रेरित किया। यह प्रोग्राम अटल ट्रेडिग एंड लर्निग स्कीम के तहत करवाया जा रहा है। एनआइटी डायरेक्टर डा. एलके अवस्थी ने कहा कि इस तरह के आयोजन का क्रम बढ़ना चाहिए। इसी उद्देश्य के मुख्य रखते हुए इस तरह के फैकल्टी डेवलपमेंट का सिलसिला जारी है। यह कोविड-19 काल में बदस्तूर चलते रहे। इस तरह के प्रोग्रामों से ही एक्सप‌र्ट्स से रू-ब-रू होकर नए विचारों को साझा करने का मौका मिलता है। डा. रवि प्रताप सिंह ने देश के विभिन्न प्रसिद्ध संस्थानों के विशेषज्ञों के बारे में जानकारी दी। पांच दिवसीय आनलाइन प्रोग्राम में आइआइटी-कानपुर के पूर्व प्रोफेसर वीके जैन, आइआइटी-रुड़की प्रो. प्रदीप कुमार, प्रो. एमएम पांडे, प्रो. मानस दास, प्रो. आरएस वालिया, डा. अनूप मलिक, डा. तरलोचन सिंह, आइआइटी-तिरुपति प्रो. एम रवि शंकर, आइआइटी गुवाहटी प्रो. साजन कपिल व आइआइटी पटना डा. अभिषेक सिंह आने वाले सेशन अपने विचार रखेंगे। इस मौके पर डा. ए मुखोपाध्याय, डा. मोनिका सिक्का, डा.ललित जजपुरा, डा. घनश्याम, प्रो आरके गर्ग, प्रो. अनीश सचदेवा, डा. एसके मिश्रा, डा. राजीव त्रेहन और डा. दिलबाग पांचाल आदि थे।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021