Move to Jagran APP

गुरदासपुर नगर कौंसिल चुनावों की बिछी बिसात, 27 से 29 हुए वार्ड

अब किसी भी समय नगर कौंसिल के चुनावों की घोषणा हो सकती है। स्थानीय निकाय विभाग ने नगर कौंसिल गुरदासपुर के घेरा बढ़ाते हुए दो वार्ड बढ़ाकर 27 से 29 कर दिए हैं। चुनावों के लिए पूरी बिसात बिछ चुकी है।

By Edited By: Published: Fri, 23 Oct 2020 07:00 AM (IST)Updated: Fri, 23 Oct 2020 08:57 AM (IST)
गुरदासपुर नगर कौंसिल चुनावों की बिछी बिसात, 27 से 29 हुए वार्ड
गुरदासपुर में कांग्रेस के प्रधान रोशन जोसफ।

गुरदासपुर [सुनील थानेवालिया]। अब किसी भी समय नगर कौंसिल के चुनावों की घोषणा हो सकती है। स्थानीय निकाय विभाग ने नगर कौंसिल गुरदासपुर के घेरा बढ़ाते हुए दो वार्ड बढ़ाकर 27 से 29 कर दिए हैं। चुनावों के लिए पूरी बिसात बिछ चुकी है। इस चुनाव में दिलचस्प पहलू यह रहेगा कि पहले चुनाव अकाली-भाजपा गठबंधन व कांग्रेस में आमने-सामने होता था, लेकिन इस बार गठबंधन टूटने के कारण त्रिकोणीय मुकाबला होगा।

loksabha election banner

गौरतलब है कि स्थानीय निकाय विभाग ने सभी वार्डो को अलग-अलग श्रेणियों के लोगों के लिए आरक्षित घोषित कर दिया है। इस कारण इस बार विभिन्न पार्टियों को दो-दो उम्मीदवार अधिक तलाश करने होंगे। भाजपा और अकाली दल की चुनौती बढ़ी अकाली-भाजपा गठबंधन के समय नगर कौंसिल चुनाव के दौरान कांग्रेस व गठबंधन में आमने-सामने का मुकाबला होता था। गठबंधन की ओर से नगर कौंसिल की प्रधानगी भाजपा और उप प्रधानगी अकाली दल को आरक्षित की गई थी। लेकिन इस बार गठबंधन टूटने के कारण भाजपा व शिअद अलग-अलग चुनाव लड़ेंगे। इससे त्रिकोणीय मुकाबला होगा। भाजपा और अकाली दल की ओर से उक्त सभी वार्डो से अपने उम्मीदवार तलाश करना एक बड़ी चुनौती होगा। इससे पहले ये दोनों पार्टियां एक-दूसरे के सहयोग से उम्मीदवार खड़ा करती थीं।

कौन सा वार्ड किसके लिए आरक्षित

-वार्ड नंबर एक महिला आरक्षित।

-वार्ड नंबर दो जनरल।

-वार्ड नंबर तीन महिला आरक्षित।

-वार्ड नंबर चार जनरल।

-वार्ड नंबर पांच अनुसूचित जाति महिला आरक्षित।

-वार्ड नंबर छह जनरल।

-वार्ड नंबर सात महिला आरक्षित।

-वार्ड नंबर आठ जनरल।

-वार्ड नंबर नौ महिला आरक्षित।

-वार्ड नंबर दस अनुसूचित जाति महिला आरक्षित।

-वार्ड नंबर 11 पिछड़ी श्रेणी के लिए आरक्षित।

-वार्ड नंबर 12 जनरल।

-वार्ड नंबर 13 अनुसूचित जाति महिला आरक्षित।

-वार्ड नंबर 14 जनरल।

-वार्ड नंबर 15 महिला आरक्षित।

-वार्ड नंबर 16 जनरल।

-वार्ड नंबर 17 महिला आरक्षित।

-वार्ड नंबर 18 जनरल।

-वार्ड नंबर 19 महिला आरक्षित।

-वार्ड नंबर 20 जनरल।

-वार्ड नंबर 21 महिला आरक्षित।

-वार्ड नंबर 22 अनुसूचित जाति महिला आरक्षित।

-वार्ड नंबर 23 महिला आरक्षित।

-वार्ड नंबर 24 जनरल

-वार्ड नंबर 25 महिला आरक्षित।

-वार्ड नवंबर 26 अनुसूचित जाति महिला आरक्षित।

-वार्ड नंबर 27 अनुसूचित जाति महिला आरक्षित।

-वार्ड नंबर 28 अनुसूचित जाति आरक्षित।

-वार्ड नंबर 29 महिला आरक्षित।

चुनाव के लिए शिअद तैयार : बब्बेहाली

नगर कौंसिल चुनावों को लेकर शिरोमणि अकाली दल बादल के जिला प्रधान गुरबचन सिंह बब्बेहाली का कहना है कि उनकी पार्टी चुनावों को लेकर पूरी तरह से तैयार है। सभी वार्डों से पार्टी उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतारे जाएंगे और उन्हें जीत दिलाई जाएगी।

कांग्रेस पहले ही कर चुकी तैयारीः जोसफ

कांग्रेस के जिला प्रधान रोशन जोसफ का कहना है कोरोना के कारण नगर कौंसिल का चुनाव काफी लेट हो चुका है। कांग्रेस पार्टी द्वारा चुनावों की काफी पहले से ही तैयारी की जा चुकी है। उन्होंने दावा किया कि पार्टी नगर कौंसिल चुनाव में शानदार बहुमत से जीत हासिल करेगी।

वार्डबंदी में सभी नियमों को ताक पर रखा गयाः परमिंदर गिल

गिल भाजपा के जिला प्रधान परमिंदर गिल का कहना है कि नगर कौंसिल की वार्डबंदी के दौरान कांग्रेस के दबाव में सभी नियमों को ताक पर रखा गया है। भाजपा जिन वार्डो से पिछले कई दशकों से जीतती आ रही थी, उन्हें आरक्षित करके तोड़ा गया है। भाजपा को बार-बार मांग करने के बावजूद नक्शा मुहैया नहीं करवाया जा रहा है। इसके विरोध में आगामी दिनों में भाजपा की ओर से शहर में प्रदर्शन किए जाएंगे। इसके बावजूद भाजपा कौंसिल चुनाव को लेकर पूरी तरह से तैयार है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.