Move to Jagran APP

408 मरीजों की आंखों की स्क्री¨नग, 35 ने आंखें दान करने के भरे फार्म

संवाद सूत्र, फिरोजपुर स्वास्थ्य विभाग द्वारा अंधेपन के खात्मे के लिए मनाये जा रहे पखवाड़े के तहत सी

By JagranEdited By: Published: Wed, 12 Sep 2018 11:50 PM (IST)Updated: Wed, 12 Sep 2018 11:50 PM (IST)
408 मरीजों की आंखों की स्क्री¨नग, 35 ने आंखें दान करने के भरे फार्म
408 मरीजों की आंखों की स्क्री¨नग, 35 ने आंखें दान करने के भरे फार्म

संवाद सूत्र, फिरोजपुर

loksabha election banner

स्वास्थ्य विभाग द्वारा अंधेपन के खात्मे के लिए मनाये जा रहे पखवाड़े के तहत सीएचसी फिरोजशाह में सेमीनार लगाया गया। इसमें 408 मरीजों की आंखों की स्क्री¨नग की गई जबकि 35 लोगों ने अपनी इच्छा से आंखें दान करने के फार्म भरे। हेल्थ सेंटर की एसएमओ डॉ.वनीता भुल्लर की अध्यक्षता में आयोजित इस सेमीनार में लोगों को आंखें दान करने के लिए प्रेरित किया गया। सेमीनार के दौरान अपथैलमिक अधिकारी संदीप ¨सह ने बताया कि दुनिया भर में 37 मिलीयन लोग अंधेपन का शिकार हैं, जबकि भारत में ही 15 मिलीयन लोग इस बीमारी के शिकार हैं। इसलिए हमें अपनी आंखें दान करके अंधेपन का शिकार लोगों की ¨जदगी में रोशनी भरनी चाहिए।

समाज सेवी संस्थाओं के जरिये लोगों को जागरुक करने का प्रयास बीईई नेहा भंडारी ने समाजसेवी संस्थाओं से अपील की है कि वह अधिक से अधिक लोगों को आंखें दान करने के लिए जागरुक करें और उनसे स्वै-ईच्छा आंखें दान करने के फार्म भरवाएं। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति फार्म भरकर अपनी मृत्यु के पश्चात व्यर्थ जाने वाली आंखों को दान कर सकता है। इस दौरान उन्होंने आशा वर्करों व एएनएम को भी गांव-गांव जाकर लोगों को इसके प्रति जागरुक करने की अपील।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.