Move to Jagran APP

Fatehgarh Sahib News: गरीब बन कर उठाया आशीर्वाद योजना का लाभ, मामला दर्ज

पंजाब के फतेहगढ़ साहिब पुलिस ने एक व्यक्ति की ओर से खुद को गरीब होने के जाली कागजात तैयार करवा कथित तौर पर गलत तरीके से सरकार से आशीर्वाद स्कीम तहत 21 हजार लेने के आरोप में केस दर्ज किया है। जो कि देवेन्द्र सिंह निवासी सरहिन्द है।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaPublished: Sun, 26 Mar 2023 09:45 AM (IST)Updated: Sun, 26 Mar 2023 09:45 AM (IST)
Fatehgarh Sahib News: गरीब बन कर उठाया आशीर्वाद योजना का लाभ, मामला दर्ज
गरीब बन कर उठाया आशीर्वाद योजना का लाभ, मामला दर्ज

संवाद सहयोगी, फतेहगढ़ साहिब : फतेहगढ़ साहिब पुलिस ने एक व्यक्ति की ओर से खुद को गरीब होने के जाली कागजात तैयार करवा कथित तौर पर गलत तरीके से सरकार से आशीर्वाद स्कीम तहत 21 हजार लेने के आरोप में केस दर्ज किया है। जो कि देवेन्द्र सिंह निवासी सरहिन्द है।

loksabha election banner

यह है मामला

जिला पुलिस प्रमुख को दी शिकायत में हरवीर सिंह निवासी भवानीगढ़ जिला संगरूर ने कहा था कि उसकी शादी सरहिन्द के देवेन्द्र सिंह की बेटी कमलदीप कौर के साथ 20-2-2018 को सिख रिवाजों से हुई थी। जिसके बाद कमलदीप कौर ने उसे अपने माता पिता के घर के हालात के बारे में बताया कि उन्होंने उसकी शादी के लिए कागज तैयार करवा पंजाब सरकार की ओर से गरीब परिवारों की लड़कियों की शादी के लिए चलाई शगुन स्कीम तहत मिलने वाली राशी हासिल की थी।

माता-पिता से अलग उपर कमरे में रहने लगा था

बताया कि उसकी शादी के कुछ समय बाद ही उसकी पत्नी कमलदीप कौर उसे व उसके माता-पिता को तंग करने लगी, जिसको लेकर वह अपने माता-पिता से अलग उपर कमरे में रहने लगा था। इसके बाद भी वह उसे तंग करती रही तथा अपने माता-पिता की शह पर उसके खिलाफ दहेज की मांग को लेकर शिकयत भी दर्ज करवा दिया।  आरोपों की जांच-पड़ताल उप कप्तान क्राइम अंगेस्ट वूमैन एंड चिल्डर्न फतेहगढ़ साहिब ने की। जो झूठी पाई गई तथा उसे रद्द कर दिया गया।

पति-पत्नी के विवाद में खुला धोखाधड़ी का राज

पति पर दर्ज झूठा पर्चा रद होने के बाद भी कमलदीप कौर ने सियासी दवाब डाल दोबारा शिकायत दर्ज करवा दी कि उसकी शादी पर 10 लाख रुपये खर्च किए गए हैं, जो उसे वापस दिलाए जाएंगे। इसके बाद पति हरवीर सिंह ने जांच की मांग करते हुए कहा था कि एक ओर कमलदीप का परिवार खुद को गरीब कहा पंजाब सरकार से शगुन स्कीम के पैसे लेता है तो दूसरी ओर शादी पर 10 लाख खर्च करने की बात कहता है जिसकी जांच करवाई जाए।

पुलिस की जांच रिपोर्ट में कहा गया कि देवेन्द्र सिंह आशीर्वाद स्कीम तहत 21 हजार रुपये सरकार से लिए थे। स्कीम तहत पैसे लेने के लिए देवेन्द्र सिंह ने अपनी 32 हजार रुपये आय का सर्टीफिकेट भी पार्षद शेर सिंह से तसदीक करवाया था तथा उसकी शादी भी उक्त तिथि को सरहिन्द के एक नामी पैलेस में हुई थी।

गलत तरीके से फायदा उठाने का दोषी पाया गया

जांच उपरांत मामला सरकार को चूना लगाने व स्कीम के तहत गलत तरीके से फायदा उठाने का दोषी पाया गया था। पुलिस की ओर से डीए लीगल से ली रिपोर्ट अनुसार मामला गलत तरीके से सरकार से स्कीम तहत लिए पैसे को ठगी करार दिया है। इसके बाद पुलिस ने आरोिपतों पर केस दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.