Move to Jagran APP

Chandigarh News: खनौरी बॉर्डर पर घायल हुए प्रीतपाल सिंह के मामले में जीरो FIR दर्ज, पंजाब सरकार ने कोर्ट से मांगा समय

पंजाब पुलिस ने संगरूर के खनौरी बॉर्डर से युवा किसान प्रीतपाल सिंह को हरियाणा पुलिस द्वारा अवैध तरीके से गिरफ्तार करने के मामले में एफआईआर दर्ज कर ली है। पुलिस घटनास्थल पर प्रीतपाल को ले जाकर जांच करेगी। साथ ही पंजाब सरकार ने मामले में जवाब देने के लिए कोर्ट से समय मांगा है। प्रीतपाल खेत में घायल मिला था और उसे नरवाना के सिविल अस्पताल में भर्ती करवाया था।

By Dayanand Sharma Edited By: Deepak Saxena Published: Tue, 02 Apr 2024 09:30 PM (IST)Updated: Tue, 02 Apr 2024 09:30 PM (IST)
खनौरी बॉर्डर पर घायल हुए प्रीतपाल सिंह के मामले में जीरो FIR दर्ज।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। संगरूर के खनौरी बार्डर से युवा किसान प्रीतपाल सिंह को हरियाणा पुलिस द्वारा अवैध तरीके से गिरफ्तार करने के मामले में पंजाब पुलिस ने जीरो एफआईआर दर्ज कर ली है। पंजाब सरकार ने मामले में जवाब देने के लिए कोर्ट से समय मांगा है।

loksabha election banner

पंजाब पुलिस ने कोर्ट को बताया कि अभी पुलिस ने घटनास्थल को चिन्हित करना है कि घटना का स्थान हरियाणा है या पंजाब। पंजाब सरकार की तरफ से कोर्ट को बताया गया कि इसके लिए उसको प्रीतपाल सिंह की जरूरत पड़ेगी और वह स्थान दिखाएगा। अभी प्रीतपाल सिंह ऐसी स्थिति में नहीं है कि वह उस स्थान पर जा सके।

एंबुलेंस उपलब्ध करवाई जाए तो प्रीतपाल को ला सकते है घटनास्थल

सुनवाई के दौरान याची के वकील ने कोर्ट को कहा कि अगर सरकार की तरफ से उसको एंबुलेंस उपलब्ध करवाई जाती है तो वह घटनास्थल पर प्रीतपाल को ला सकते है। कोर्ट ने मामले की सुनवाई स्थगित करते हुए याची पक्ष को यह बताने का आदेश दिया है कि वह किस दिन घटनास्थल पर जा सकते है।

इससे पहले सीजेएम को दिए गए प्रीतपाल ने बयान में कहा कि उसे पहले हरियाणा पुलिस ने पंजाब में पीटा, उसके बाद उसे जबरदस्ती हरियाणा ले गए और वहां भी बेरहमी से पीटा गया। वहीं, हरियाणा सरकार की तरफ से बताया गया कि उस दिन वहां हरियाणा पुलिस के 15 पुलिसकर्मी घायल भी हुए थे और आठ पुलिसकर्मियों ने प्रीतपाल के खिलाफ बयान दिए थे।

ये भी पढ़ें: Punjab News: पूर्व सीएम चन्नी ने 'साडा चन्नी जालंधर' लिखा हुआ केक काटा, समर्थकों के साथ मनाया जन्मदिन

प्रदर्शनकारियों को भड़काने में प्रीतपाल सिंह था शामिल

प्रीतपाल सिंह की भूमिका की भी जांच की जा रही है। प्रीतपाल के पिता के वकील ने हाई कोर्ट को बताया कि उनकी तरफ से मामले की पंजाब के डीजीपी को शिकायत भी की गई थी, जिस पर पंजाब सरकार ने कोई कार्रवाई नहीं की। प्रीतपाल सिंह के पिता संगरूर निवासी देवेंद्र सिंह ने याचिका दाखिल करते हुए हाई कोर्ट को बताया था कि उनका बेटा किसानों के साथ शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन में हिस्सा ले रहा था।

हरियाणा पुलिस ने 21 फरवरी को दोपहर दो बजे खनौरी बॉर्डर से पंजाब के क्षेत्र में प्रवेश करके उसे घायल कर दिया था। 21 फरवरी को आंदोलनकारियों ने पुलिस पर हमला किया और झड़प में कई पुलिसकर्मी घायल हो गए थे।

इस दौरान पुलिस को प्रीतपाल खेत में घायल मिला था और उसे नरवाना के सिविल अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। बाद में उसे पीजीआई रोहतक रेफर कर दिया गया। बाद में उसे पीजीआई चंडीगढ़ भेज दिया गया था। सरकार ने कहा था कि प्रीतपाल पर न तो कोई एफआइआर है और न ही पुलिस ने उसे हिरासत में लेकर प्रताड़ित किया है।

ये भी पढ़ें: AAP List in Punjab: पंजाब में 13-0 के लिए तैयार आम आदमी पार्टी, होशियारपुर और आनंदपुर साहिब से इन्हें दिया टिकट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.