जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। IND vs AUS T20 Match in Mohali: ट्राईसिटी (चंडीगढ़, पंचकूला व मोहाली) के क्रिकेट खेल प्रेमियों के लिए यह अच्छी खबर है। मोहाली स्थित पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन (पीसीए) क्रिकेट स्टेडियम में एक बार फिर से चौकों और छक्कों की बरसात होने वाली है और पूरा मैदान दर्शकों के शोर से गुंजेगा। लगभग 3 साल बाद पीसीए स्टेडियम मोहाली में अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच खेला जाएगा। यह मुकाबला भारत और आस्ट्रेलिया के बीच होगा। 

मोहाली में भारत और आस्ट्रेलिया के बीच सिंतबर में होने वाली टी-20 सीरीज का पहला 20-20 मुकाबला खेला जाएगा। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) की तरफ से आस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के भारत दौरे का शेड्यूल घोषित कर दिया है। सिंतबर में आस्ट्रेलिया की टीम भारत दौर पर आ रही है। कंगारू टीम भारतीय टीम से तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेलगी। खास बात यह है कि मोहाली आइएस बिंद्रा क्रिकेट स्टेडियम में सीरीज का पहला मुकाबला खेला जाना है और यह मैच 20 सितंबर को खेला जाएगा। इसके बाद दूसरा मैच 23 सितंबर को नागपुर और तीसरा मैच 25 सितंबर को हैदराबाद में होगा।

भारत और आस्ट्रेलिया के टी-20 मैच की मेजबानी मिलने से पीसीए अधिकारियों ने खुशी जताई है। अधिकारियों का कहना है कि टी-20 मुकाबले के लिए अभी से तैयारियां शुरू कर दी जाएंगी। वहीं ट्राईसिटी के हजारों दर्शकों के लिए भी यह खुशी की बात है कि वह विश्व की बड़ी टीमों का मुकाबला मोहाली स्टेडियम में 3 साल बाद देखेंगे।

यह है पीसीए मोहाली का इतिहास

पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन के आइएस बिंद्रा क्रिकेट स्टेडियम की स्थापना 1993 को हुई थी। स्टेडियम में 26 हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता है। मोहाली स्टेडियम में पहला वनडे मैच 22 नवंबर 1993 को इंडिया और साउथ अफ्रीका के बीच खेला गया था। वहीं अंतिम वनडे मैच 10 मार्च 2019 को इंडिया और आस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था। स्टेडियम में पहला टेस्ट मैच 10-14 दिसंबर 1994 को इंडिया और वेस्ट इंडीज के बीच खेला गया था। वहीं अंतिम टेस्ट मैच इसी साल 4-8 मार्च को इंडिया और श्रीलंका के बीच खेला गया था और भारत ने श्रीलंका को हराया था। पीसीए मोहाली में पहला टी-20 मैच 12 दिसंबर 2009 को इंडिया और श्रीलंका के बीच खेला गया था। वहीं अंतिम टी-20 मैच 18 सितंबर 2019 को इंडिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच हुआ था।

मुल्लांपुर स्टेडियम का निर्माण कार्य भी अंतिम दौर में

पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन का महाराजा याद¨वदर सिंह मुल्लांपुर क्रिकेट स्टेडियम भी लगभग तैयार है, लेकिन अभी बीसीसीआइ नियमों के तहत उसमें इंटरनेशनल स्तर के टूर्नामेंट आयोजित नहीं करवा सकते हैं। इसलिए इस मैच की मेजबानी पीसीए का आइएस बिंद्रा स्टेडियम मोहाली ही करेगा।

Edited By: Ankesh Thakur

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट