Move to Jagran APP

Mohali Blast: डीजीपी भावरा ने कहा- यह आतंकी हमला नहीं, मामले की जांच जारी, जल्द होंगे दोषी गिरफ्त में

मोहाली स्थित पंजाब पुलिस के इंटेलिजेंस दफ्तर में हुए ब्लास्ट के बाद राज्यभर में पुलिस अलर्ट हो गई है। इस बीच सीएम भगवंत मान ने डीजीपी व अन्य पुलिस अफसरों को तलब किया और मामले के बारे में पूछा।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Tue, 10 May 2022 11:01 AM (IST)Updated: Tue, 10 May 2022 07:02 PM (IST)
Mohali Blast: डीजीपी भावरा ने कहा- यह आतंकी हमला नहीं, मामले की जांच जारी, जल्द होंगे दोषी गिरफ्त में
मोहाली में पत्रकारों से बातचीत करते डीजीपी वीके भावरा। फोटो जागरण

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। मोहाली में इंटेलिजेंस दफ्तर में राकेट प्रोपेल्ड ग्रेनेड से हुए हमले ने सुरक्षा एजेंसियों की नींद उड़ा दी है। अभी दो दिन पहले ही भारी मात्रा में धमाकाखेज सामग्री पकड़े जाने से भी सुरक्षा एजेंसियों ने अलर्ट जारी किया था, लेकिन किसी को इस बात की भनक भी नहीं थी कि इस बार हमला पुलिस के इंटेलिजेंस विंग के दफ्तर पर होगा।

loksabha election banner

मोहाली में इंटेलिजेंस दफ्तर के बाहर पत्रकारों से बातचीत में डीजीपी वीके भावरा ने इसे आतंकी हमला मानने से इन्कार किया। कहा कि मामले की जांच जारी है। डीजीपी ने कहा कि विस्फोट के लिए टीएनटी का इस्तेमाल हुआ है। गिरफ्तारी के संबंध में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि इस संबंध में आपको बता दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जल्द आरोपित गिरफ्त में होंगे।

वहीं, इंटेलिजेंस विभाग कीा थर्ड फ्लोर जहां पर राकेट टकराया था उसकी जांच के लिए दफ्तर में क्रेन मंगाई गई है, क्योंकि स्पॉट तीसरी मंजिल पर है, इसलिए माना जा रहा है कि फारेंसिक टीम क्रेन पर बैठकर बाहरी दीवारों का निरीक्षण करेंगी। दीवार की हालत देखकर ऐसा लग रहा है कि विस्फोट बड़ा नहीं था, क्योंकि जो खिड़की का कार्नर 3 से 4 इंच टूटा हुआ है और वहां के प्लास्टर उखड़ गया है। अंदर फाल सीलिंग भी उखड़ी हुई दिखाई दे रही है।

सीएम मान डीजीपी व अन्य अधिकारियों के साथ मीटिंग करते हुए। फोटो डीपीआर

इससे पहले, मुख्यमंत्री ने मंगलवार सुबह ही इस मामले को लेकर डीजीपी वीरेश कुमार भावरा व अन्य उच्च अधिकारियों को तलब किया। उन्होंने कहा कि जो लोग भी पंजाब की शांति भंग करने की कोशिश करेंगे उन्हें बख्शा नहीं जाएगा।

मोहाली में हुए ब्लास्ट के बाद सुरक्षा एजेंसियां चौकस हो गई हैं। राज्य में हाई अलर्ट जारी किया गया। राजधानी चंडीगढ़ भी अलर्ट पर है।

हमले के बाद सेक्टर-77 एरिया सील कर दिया गया है। मोहाली के एंट्री एग्जिट प्वाइंट पर नाकाबंदी की गई है। आइबी, एनआइए, रॉ और एसपीजी की विशेष टीमें जांच के लिए मोहाली पहुंच गई हैं। हेडक्वार्टर के पास बनी 4 इमारतों में रातभर चला सर्च अभियान चला। हमले में खुफिया विभाग के सीसीटीवी भी डैमेज हुए हैं।

इंटेलिजेंस दफ्तर को जाने वाले मार्ग पर बेरिगेट्स लगाकर रास्ता बंद किया गया। जागरण

मोहाली विस्फोट मामले में प्रारंभिक जांच में सामने आया है कि  विस्फोट करने वाले ने पहले इंटेलिजेंस दफ्तर की रेकी की थी। पुलिस ने सोहाना रोड से इंटेलिजेंस दफ्तर को जाने वाली सड़क जहां से सफेद रंग की स्विफ्ट कार गुजरी थी उसकी जांच के लिए इसी रोड पर स्थित पंजाब फर्नीचर हाउस के सीसीटीवी फुटेज भी लिया है।

इस सड़क पर मात्र एक यही दुकान है और यहां पर सीसीटीवी भी लगा है। सूत्र बताते हैं कि पंजाब पुलिस कल शाम 6:00 बजे से लेकर के 8:00 बजे तक इस इलाके में सक्रिय मोबाइल नेटवर्क की भी जांच कर रही है।

उधर, भगवंत मान सरकार पर विपक्ष के हमलावर होने के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मोहाली ब्लास्ट उन लोगों की कायराना हरकत है जो पंजाब की शांति भंग करना चाहते हैं। आम आदमी पाटी की पंजाब सरकार उन लोगों के मंसूबे पूरे होने नहीं देगी। पंजाब के सब लोगों के साथ मिलकर हर हालत में शांति कायम रखी जाएगी और दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा दिलवाई जाएगी।

राज्य सभा सदस्य डा. संदीप पाठक ने इस हमले की आलोचना की है। कहा कि इस कायराना हमले की वह निंदा करते हैं। घटना की पुलिस जांच कर रही है और किसी भी बख्शा नहीं जाएगा।

राज्य सभा सदस्य राघव चड्ढा ने भी ट्वीट करते हुए कहा कि मोहाली में विस्फोट उन शक्तियों द्वारा कायरतापूर्ण कार्य है जो राज्य की मेहनत से अर्जित शांति को बाधित करना चाहते हैं। पंजाब सरकार इसमें शामिल लोगों को नहीं बख्शेगी और कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी। 

कांग्रेस नेता जयवीर शेरगिल ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से इस मामले की जांच में केंद्रीय जांच एजेंसियों को शामिल करने की मांग की है। कहा कि आप सरकार इसे संभालने में सक्षम नहीं है और न ही उसकी सही मंशा है। कहा कि पंजाब में आप सरकार राज्य की सुरक्षा के लिए हानिकारक है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.