Move to Jagran APP

Seating Job: घंटों बैठकर काम करने वाले सावधान, बीमारियां आपको घेर रही हैं, PGI डाक्टर के ये टिप्स आएंगे काम

घंटों बैठकर काम करने की आदत है तो छोड़ दें। क्योंकि ये आदत आपकी सेहत के लिए काफी नुकसान दायक है। इससे कई बीमारियां शरीर को घेर रही हैं। पीजीआइ चंडीगढ़ के डाक्टर्स ने ऐसे लोगों को आगाह किया है।

By Ankesh ThakurEdited By: Published: Sun, 16 Oct 2022 03:00 AM (IST)Updated: Sun, 16 Oct 2022 07:25 AM (IST)
Seating Job: घंटों बैठकर काम करने वाले सावधान, बीमारियां आपको घेर रही हैं, PGI डाक्टर के ये टिप्स आएंगे काम
कई घंटों तक बैठकर काम करना सेहत के लिए हानिकारक है। सांकेतिक फोटो

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। कोरोना वायरस की महामारी के बीच बहुत से लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। वहीं बहुत सी ऐसी जॉब्स हैं जो सीटिंग जॉब हैं। यानी घंटों बैठकर काम करना पड़ता है। वहीं सीटिंग जॉब की वजह से कई बीमारियां शरीर को घेर रही हैं। डेस्क जॉब में लगातार घंटों बैठकर काम करना सेहत के लिए काफी नुकसानदायक है। कई बीमारियां जैसे मोटापा, हाइपरटेंशन, डायबिटीज, कॉलेस्ट्रोल और ऑस्टियेपरोसिस समेत अन्य रोग आपको घेर रहे हैं। ऐसे में पीजीआइ चंडीगढ़ के डाक्टर ने उन लोगों के लिए जो सीटिंग जॉब करते हैं उनके लिए कुछ हेल्थ टिप्स सुझाए हैं जो आपके काम आ सकते हैं। 

loksabha election banner

पीजीआइ के असिस्टेंट प्रोफेसर डा. वरुण सिंगला ने बताया जिन लोगों का काम ही बैठकर कंप्यूटर, लैपटाप और मोबाइल से होता है वह काम के दौरान जरूर ब्रेक लें।  जिन लोगों की सीटिंग जॉब जैसे बैंक और एमएनसी कंपनी में काम करने वाले लोगों को चाहिए कि वह अपनी लगातार बैठकर काम न करें, बल्कि हर एक घंटे की सीटिंग के बाद कुर्सी से जरूर उठें। इसके बाद शरीर की थोड़ी सी स्ट्रैचिंग करें और दो से तीन मिनट जरूर टहलें। लंबे समय तक एक ही पोसचर या आसन में बैठकर काम करने की वजह से मांसपेशियों में अकड़न या थकावट हो जाती है। ऐसा करने से लोग खुदको कमर और रीढ़ की हड्डी की होने वाली दिक्कतों से बचा सकते हैं।

शरीर को हर रोज चाहिए तीन घंटे सूर्य की रोशनी

एसोसिएट प्रोफेसर डाक्टर नितिका गोयल ने बताया कि हर व्यक्ति को एक दिन में कम से कम तीन घंटे की सूर्य की रोशनी यानी धूप जरूरी लेनी चाहिए। ज्यादा अच्छा तब होता है जब कोई व्यक्ति दोपहर से पहले सूर्य की रोशनी लेता है। इससे शरीर में विटामिन डी की कमी पूरी होती है, इसकी के साथ व्यक्ति को ध्यान रखाना चाहिए कि उसके शरीर में कैल्शियम की कमी न हो।

धूम्रपान करने वाले को होती है बैक पैन

डाक्टर नितिका ने बताया जो लोग धूम्रपान करते हैं, उनमें स्पाइनल कोर्ड में खून का बहाव कम हो जाता है , जिसकी वजह से उन्हें कमर दर्द और रीढ़ की हड्डी का दर्द होता है। ये समस्या उन्हें लगातार बनी रहती है। ऐसे में जरूरी है कि धूम्रपान न करें और खुद को स्वस्थ रखें।

सोने का यह तरीका सबसे बेहतर

डाक्टर वरुण ने बताया कई लोग सोने के बाद अकसर जब वे उठते हैं तो वह कहते हैं कि पीठ में, कमर या फिर कंधों के आसपास व गर्दन के पास दर्द है। यह इस वजह से क्योंकि लोगों के सोने का तरीका बहुत गलत है। लोग अकसर पीठ के या पेट के बल लेटते हैं, यह दोनों तरीके ही गलत हैं। डाक्टर वरुण ने बताया सबसे अच्छा सोने का तरीका एक तरफ करवट लेकर लेटें। इसी के साथ एक तरफ करवट लेकर लेटते समय दोनों पैरों के गुठनों के बीच में एक हल्का तकीया जरूर लगाएं। कोशिश करें करवट लेकर सोते समय कंधे और गर्दन के बीच के साइज जितने तकिये का इस्तमाल करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.