Move to Jagran APP

पंजाब का ब्यास ए श्रेणी में देश का सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशन

पंजाब के अमृतसर जिले के ब्‍यास रेलवे स्‍टेशन को देश के सबसे स्‍वच्‍छ स्‍टेशनों में शामिल किया है। उसे यह स्‍थान ए श्रेणी के रेलवे स्‍टेशन में मिला है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 18 May 2017 09:22 AM (IST)Updated: Thu, 18 May 2017 09:22 AM (IST)
पंजाब का ब्यास ए श्रेणी में देश का सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशन

जेएनएन, चंडीगढ़/नई दिल्ली। अमृतसर जिले के ब्यास रेलवे स्टेशन को देश के सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशन की सूची में शामिल किया गया है। उसका यह नंबर ए श्रेणी के रेलवे स्टेशनों में आया है। उसके अलावा दिल्ली का आनंद विहार, जम्मू तवी, लखनऊ और गोरखपुर स्टेशन को देश के सबसे साफ-सुथरे रेलवे स्टेशनों में शामिल किया गया है।

loksabha election banner

विशाखापत्तनम को ए1 श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ स्टेशन घोषित किया गया है। बिहार का दरभंगा और जोगबनी का शुमार सबसे गंदे स्टेशनों में शामिल है। ब्‍यास को सबसे स्‍वच्‍छ रेलवे स्‍टेशन में शामिल करने पर पंजाब में खुशी को माहाैल है।

रेलवे स्टेशनों की सफाई को लेकर आइआरसीटीसी ने करवाया तीसरा सर्वे

आइआरसीटीसी द्वारा रेलवे स्टेशनों में साफ-सफाई की स्थिति के आधार पर कराए गए तीसरे सर्वे में यह तथ्य उजागर हुआ है। इसे रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने यहां बुधवार को जारी किया। इसमें ए1 श्रेणी के 75 तथा ए श्रेणी 332 स्टेशनों समेत कुल 407 रेलवे स्टेशनों को शामिल किया गया। इसी तरह का सर्वे अब ट्रेनों के बाबत भी किया जा रहा है। इसके परिणाम जल्द घोषित किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: अमरिंदर ने कहा, कभी कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल होने की सोची भी नहीं

इस सर्वे को आइआरसीटीसी के लिए क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया ने किया। उसने रेलवे स्टेशनों की स्वच्छता को मापने के लिए टॉयलेट, पेयजल बूथ, खानपान स्टॉल, फूट ओवरब्रिज, पटरियों तथा कूड़ेदानों के अलावा पार्किंग एरिया, प्रवेश द्वार तथा प्रतीक्षालय की स्वच्छता पर खास तौर पर गौर किया। सर्वे में स्वच्छता के लिए अपनाई जाने वाली प्रक्रियाओं के अलावा निरीक्षण के दौरान पाई गई स्थिति तथा यात्रियों की राय- सभी को अलग-अलग एक तिहाई वेटेज दी गई।

यह भी पढ़ें: भारत-पाक सुरक्षा अधिकारियों की बीच हुई बैठक, रिट्रीट सेरेमनी का समय बदला

अमृतसर जिले और ब्‍यास में लोगों ने इस उपलब्धि पर प्रसन्‍न्‍ता जाहिर की है। दैनिक यात्रियों ने इसे क्षेत्र के लिए बड़ी उपलब्धि करार देते हुए आगे भी रेलवे स्‍टेशन को स्‍वच्‍छ बनाए रखने का संकल्‍प व्‍यक्‍त किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.