Move to Jagran APP

Punjab Board, PSEB Result 2020: 5वीं, 8वीं व 10वीं का परिणाम घोषित, प्री बोर्ड के आधार पर सभी पास

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (PSEB) ने शुक्रवार को पांचवीं आठवीं व दसवीं कक्षा के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए हैं। इस बार प्री बोर्ड के आधार पर सभी को पास कर दिया गया है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Fri, 29 May 2020 08:22 PM (IST)Updated: Sat, 30 May 2020 09:01 AM (IST)
Punjab Board, PSEB Result 2020: 5वीं, 8वीं व 10वीं का परिणाम घोषित, प्री बोर्ड के आधार पर सभी पास
Punjab Board, PSEB Result 2020: 5वीं, 8वीं व 10वीं का परिणाम घोषित, प्री बोर्ड के आधार पर सभी पास

मोहाली [रोहित कुमार]। Punjab School Education Board Result: पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (PSEB) ने शुक्रवार को पांचवीं, आठवीं व दसवीं कक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया। विद्यार्थियों को बिना बची हुई परीक्षाओं का आयोजन कराए ही प्री बोर्ड परीक्षा के आधार पर पास किया गया। पंजाब सरकार ने लॉकडाउन को देखते हुए विद्यार्थियों के हित में यह फैसला लिया था।

loksabha election banner

बता दें, पंजाब सरकार ने घोषणा की थी कि दसवीं कक्षा की बची हुई परीक्षाओं का आयोजन नहीं होगा और प्री बोर्ड परीक्षाओं के आधार पर ही विद्यार्थियों को ग्यारहवीं कक्षा में पदोन्नत किया जाएगा। गौरतलब है कि इस वक्त देश में कोरोना वायरस से बचाव के लिए लॉकडाउन चल रहा है जो कि 31 मई तक है। लॉकडाउन की वजह से स्कूल, कॉलेज और उच्च शिक्षण संस्थान बंद हैं। पहले चरण के लॉकडाउन के वक्त ही दसवीं और बारहवीं कक्षा की बची हुई परीक्षाओं को स्थगित कर दिया था।

दसवीं की परीक्षा में तीन लाख 48 हजार 918 स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी थी। जिसके लिए ढाई हजार से ज्यादा परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। वहीं पांचवीं और आठवीं की परीक्षा में करीब छह लाख स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी थी। बोर्ड की ओर से इस साल पहली बार पांचवीं व आठवीं की भी परीक्षा ली गई थी। ध्यान रहे कि बोर्ड परीक्षा में पहले तीन स्थानों पर रहने वाले स्टूडेंट्स को नगद पुरस्कार दिया जाता है। ये पुरस्कार दसवीं व बारहवीं अकादमिक व स्पोट्र्स के स्टूडेंट्स को दिया जाता है, लेकिन इस बार ये नकद पुरस्कार नहीं दिया जाएगा, क्योंकि परिणाम प्री बोर्ड के आधार पर निकाला गया है।

उधर, 12वीं कक्षा की बची परीक्षाओं को लेकर केंद्र सरकार के दिशा निर्देशों के आधारों पर काम कर रही है।बोर्ड बारहवीं कक्षा की बची हुई परीक्षाओं की तारीख का एलान कर चुका हैं। ये परीक्षाएं जुलाई माह में होंंगी। स्टूडेंट्स बोर्ड की बेवसाइट पर अपना परीक्षा परिणाम देख सकते हैंं।

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन में मजबूत रिश्तों की डोर, महिलाओं के अच्छे सहयोगी साबित हुए पुरुष

यह भी पढ़ें: निजी स्कूलों ने बताया उन्हें क्यों चाहिए फीस, सरकार के आदेश को हाई कोर्ट में चुनौती

यह भी पढ़ें: बैंक से 100 करोड़ की धोखाधड़ी, फर्म और तीन निदेशक बनाए गए आरोपित, CBI ने दर्ज किया केस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.