विकास शर्मा, चंडीगढ़। चंडीगढ़ की ताइक्वांडो खिलाड़ी तारूषि गौड़ इन दिनों सुर्खियों में है। तारूषि की प्रशंसा देश के प्रधानमंत्री नरेंन्द्र मोदी (PM Modi) से लेकर चंडीगढ़ की सांसद व अभिनेत्री किरण खेर (Kirron Kher) ने भी की है। उन्होंने अपने फेसबुक पेज (Facebook) पर तारूषि की फोटो शेयर कर उनकी शानदार उपलब्धि के लिए मुबारकबाद दी है।

बता दें सोमवार को राष्ट्रीय बालिका दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शहर की ताइक्वांडो खिलाड़ी तारुषि गौड़ को प्रधानमंत्री बाल शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया था। 12 साल की तारुषि को डिजिटल प्रमाणपत्रों के साथ उनकी खेल उपलब्धियों के लिए एक पदक और एक लाख रुपये के नकद पुरस्कार से सम्मानित किया गया। तारूषि को यह सम्मान वर्चुअल कार्यक्रम में दिया गया।

चंडीगढ़ की सांसद किरण खेर ने अपने फेसबुक पेज पर तारूषि की फोटो शेयर की है।

यह अवार्ड पाने वाली पहली ताइक्वांडो खिलाड़ी बनी तारूषि

ट्राईसिटी (चंडीगढ़, पंचकूला और मोहाली) में यह अवार्ड पाने वाली और ताइक्वांडो में भी यह पुरस्कार प्राप्त करने वाली तारूषि पहली खिलाड़ी बनी है। इस समारोह का आयोजन हर साल राष्ट्रपति भवन में होता है। यह पुरस्कार राष्ट्रपति की ओर से विजताओं को दिए जाते हैं। पुरस्कार पाने वाले विजेता गणतंत्र परेड में भी हिस्सा लेते हैं लेकिन देश में कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए इस साल यह समारोह वर्चुअल मोड में किया गया है। इस आनलाइन पुरस्कार समारोह में तारूषि के माता पिता के साथ जिला मजिस्ट्रेट विनय प्रताप सिंह और महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की डायरेक्टर नवजोत कौर भी मौजूद रही।

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड बनाने वाली तारूषि गौड़ के नाम कई उपलब्धियां

सेक्टर-44 स्थित ब्रिटिश स्कूल में पढ़ने वाली तारूषि एमराल्ड मार्शल आर्ट्स की खिलाड़ी हैं। वह कोच शिव राज घरती की ट्रेनी खिलाड़ी हैं। तारूषि अभी तक राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 275 से अधिक मेडल जीते हैं। तारूषि ताइक्वांडो में भारत की सबसे छोटी उम्र की ब्लैक बेल्ट डिग्री वन और डिग्री टू का खिताब जीत चुकी हैं। तारुषि का नाम इंडिया बुक ऑफ़ रिकार्ड्स व हाई रेंज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज हो चुका है। वह रोलर स्केटिंग की भी राष्ट्रीय स्तर की खिलाड़ी हैं। तारूषि इससे पहले भी कई मंचों पर सम्मानित हो चुकी हैं।

मैरीकॉम है प्रेरणास्रोत

बालिका दिवस के उपलक्ष्य पर तारूषि की उपलब्धियों से हैरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनसे पूछा कि वह खेल व शिक्षा में कैसे तालमेल रखती हैं। इस पर तारुषि ने बताया कि खेल हमें शारीरिक व मानसिक रूप से मजबूत बनाता है। हम मजबूत होंगे तो देश के विकास में अपना बेहतर योगदान दे सकते हैं, यही सोच उन्हें तालमेल रखने में मदद करती है। तारूषि ने बताया कि उसकी प्रेरणास्रोत भारतीय बॉक्सिंग खिलाड़ी मैरीकॉम है। मोदी ने तारुषि से उनकी प्रेरणास्रोत मैरीकॉम के बारे पूछा, तो तारुषि ने बताया कि मुश्किल हालात में भी मैरीकॉम ने हार नहीं मानी और शानदार उपलब्धियां हासिल की। उनके जीवन से हमें अपने सपनों को पूरा करने की प्ररेणा मिलती है।

Edited By: Ankesh Thakur