Move to Jagran APP

पंजाब में मुफ्त बिजली योजना का एक साल! मान बोले-90 प्रतिशत घरों का बिल जीरो, कोयले की सप्लाई पर भी की बात

Punjab Free Electricity Scheme मुफ्त बिजली की गारंटी का एक साल पूरा होने पर पंजाब के लोगों को मुख्यमंत्री भगवंत मान ने बधाई दी है। मान ने कहा कि अन्नदाताओं को भी राज्य में कृषि के लिए मुफ्त बिजली मिल रही है। मान ने कहा कि राज्य सरकार पंजाब को अतिरिक्त बिजली वाला राज्य बनाने के लिए ठोस प्रयास कर रही है।

By Jagran NewsEdited By: Aysha SheikhPublished: Mon, 03 Jul 2023 10:23 AM (IST)Updated: Mon, 03 Jul 2023 10:23 AM (IST)
पंजाब में मुफ्त बिजली योजना का एक साल! मान बोले-90 प्रतिशत घरों का बिल जीरो

 चंडीगढ़, राज्य ब्यूरो। मुफ्त बिजली की गारंटी का एक साल पूरा होने पर पंजाब के लोगों को मुख्यमंत्री भगवंत मान ने बधाई दी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार के इस फैसले से समाज के प्रत्येक वर्ग के लोगों को बड़ा लाभ मिला है। राज्य के 90 प्रतिशत घरों को मुफ्त बिजली मिल रही है और पिछली जुलाई से बिजली का बिल जीरो आ रहा है।

loksabha election banner

बिना किसी कट के आठ घंटे से अधिक समय तक बिजली सप्लाई

मान ने कहा कि यह बहुत ही मान बात है कि घरेलू उपभोक्ताओं के साथ-साथ देश के अन्नदाताओं को भी राज्य में कृषि के लिए मुफ्त और निर्विघ्न बिजली मिल रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को बिना किसी कट के आठ घंटे से अधिक समय तक निर्विघ्न बिजली सप्लाई की जा रही है। उन्होंने कहा कि खुश और संतुष्ट हुए किसान वीडियो शेयर करके अपने विचार सांझे कर रहे हैं।

मान ने कहा कि राज्य सरकार ने पंजाब राज्य बिजली निगम को 20,200 करोड़ रुपये की सब्सिडी भी अदा कर दी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह सब पिछली सरकारों की तरह कर्ज लेकर नहीं, बल्कि खजाने की लूट और भ्रष्टाचार को रोकने के कारण संभव हुआ है।

पछवाड़ा के पास खान से कोयले की सप्लाई शुरू

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के ठोस प्रयासों के कारण पछवाड़ा के पास खान से कोयले की सप्लाई साल 2015 के बाद अब फिर शुरू हो चुकी है। भगवंत मान ने कहा कि पिछली सरकारों ने निजी थर्मल प्लांटों से गैर कानूनी ढंग से पैसे लेने के लिए इस कोयला खान से सप्लाई रोक दी थी। राज्य सरकार पंजाब को अतिरिक्त बिजली वाला राज्य बनाने के लिए ठोस प्रयास कर रही है और अब राज्य में वातावरण अनुकूल ऊर्जा, सौर और पन - बिजली को उत्साहित करने की तरफ ध्यान दिया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.