Move to Jagran APP

बड़े नामों से बदला फरीदकोट और पटियाला में चुनावी समीकरण, अब नई चाल चलने में जुटी AAP; रणनीति में करेगी बदलाव

लोकसभा चुनाव की तारीख नजदीक आती जा रही है। इसी क्रम में राजनीति में नए बदलाव देखने को मिल रहे हैं। पंजाब की 13 सीटों को पाने की जद्दोजहद में राजनीतिज्ञ कोई भी कमी नहीं छोड़ना चाहते। कांग्रेस की ओर से आप के पूर्व सांसद डॉ.धर्मवीर गांधी को उतारने की संभावना और फरीदकोट से भाजपा की तरफ से हंसराज हंस को उतारा तो आप नई रणनीति बनाने में जुट गई।

By Prince Sharma Edited By: Prince Sharma Published: Wed, 03 Apr 2024 02:10 PM (IST)Updated: Wed, 03 Apr 2024 02:10 PM (IST)
बड़े नामों से बदला फरीदकोट और पटियाला में चुनावी समीकरण (धर्मवारी भारती और हंसराज हंस)

चंडीगढ़, इन्द्रप्रीत सिंह l Punjab Lok Sabha Election 2024:  पटियाला से कांग्रेस की ओर से आप के पूर्व सांसद डॉ.धर्मवीर गांधी को उतारने की संभावना और फरीदकोट से भाजपा की तरफ से हंसराज हंस जैसा बड़ा चेहरा उतारने के बाद दोनों सीटों पर सियासी समीकरण बदल गए हैं। अब इसके तोड़ के लिए आम आदमी पार्टी भी अपनी रणनीति में बदलाव करेगी।

loksabha election banner

विधायक तैयार करें अपनी रणनीतियां

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मंगलवार को इन दोनों संसदीय सीटों के विधायकों और उम्मीदवारों के साथ बैठकें की और कहा कि विधायक अपनी-अपनी सीट के लिए क्या रणनीति तैयार कर रहे हैं, इसके बारे में उन्हें बताया जाए। बैठक में दिल्ली में आइएनडीआइए की रैली में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की ओर से मुख्यमंत्री भगवंत मान को पंजाब में भी गठबंधन करने की बात करने से उपजी स्थिति पर भी चर्चा हुई।

एक विधायक ने भी गठबंधन पर मुख्यमंत्री से पूछा तो उन्होंने स्पष्ट किया कि पंजाब में पार्टी अकेले चुनाव लड़ेगी। कांग्रेस की ओर से पटियाला सीट के लिए डॉ. धर्मवीर गांधी पार्टी में शामिल करने के बाद से आप का समीकरण बिगड़ गया है। डॉ.गांधी का पटियाला सीट पर बड़ा आधार है।

धर्मनिरपेक्ष वोटर AAP के साथ आ सकते हैं

वह आप के सांसद भी रह चुके हैं, इसलिए उनके पास आप का पुराना काडर भी है। पार्टी हालांकि इस बात से संतुष्ट है कि कांग्रेस अब यहां से विजय इन्द्र सिंगला को टिकट नहीं देगी, क्योंकि पटियाला की जिन सीटों पर हिंदू वर्ग ज्यादा है, वह अब उनसे छिटकेगा नहीं। विधायकों की दलील थी कि डॉ.गांधी वामपंथी विचारधारा के हैं और सनातनी वोट भाजपा के पाले में जाएगा, जबकि धर्म निरपेक्ष वोटर आप के साथ आ सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: कंगना रनौच को कौन देगा चुनौती? मंडी संसदीय सीट के लिए कांग्रेस आज बनाएगी रणनीति

कुछ विधायकों ने सुखबीर और कैप्टन के संबंधों के बारे में बताते हुए कहा कि शिअद यहां से कमजोर उम्मीदवार देकर भाजपा उम्मीदवार परनीत कौर की मदद कर सकता है। लगभग इसी प्रकार की आशंका फरीदकोट सीट पर है। यहां आप ने प्रसिद्ध कलाकार करमजीत अनमोल को उतारा है। अब ऐसे में कांग्रेस भी यहां से मोहम्मद सदीक को टिकट दे देती है तो अनमोल के लिए लड़ाई मुश्किल हो जाएगी। फरीदकोट की सीट में स्पीकर कुलतार सिंह संधवां की विधानसभा सीट भी आती है, इसलिए वह भी बैठक में शामिल थे।

असम और गुजरात में प्रचार करेंगे मुख्यमंत्री मान

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने दोनों सीटों के विधायकों से कहा कि पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल के जेल में होने के कारण उन पर प्रचार की जिम्मेवारी बढ़ गई है। वह फिलहाल असम और गुजरात के चुनाव में प्रचार के लिए जा रहे हैं। तब तक सभी सीटों पर विधायक अपने-अपने हलकों में जाकर सरकार की नीतियों, अब तक किए गए कामों आदि के बारे में लोगों को बताएं।

उन्होंने बताया कि वह अप्रैल के अंत तक पंजाब की सभी संसदीय सीटों पर जाएंगे और उसके बाद हर विधानसभा क्षेत्र का दौरा करेंगे। आप नेताओं ने सीएम मान को भरोसा दिया कि वे गांवों में बैठकें कर रहे हैं और घर-घर जाकर लोगों को सरकार की उपलब्धियों के बारे में भी बता रहे हैं।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: पटियाला से एनके शर्मा हो सकते हैं SAD प्रत्याशी, परनीत कौर और बलवीर सिंह से होगा मुकाबला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.