आनलाइन डेस्क, चंडीगढ़। पाकिस्तानी महिला पत्रकार अरूसा आलम को लेकर दो दिन से पंजाब की राजनीति गरमाई हुई है। दरअसल, अरूसा आलम कैप्टन अमरिंदर सिंह की महिला मित्र हैं। पाकिस्तानी पत्रकार अरूसा से कैप्टन की वर्ष 2006 में जालंधर में पंजाब प्रेस क्लब के उद्घाटन समारोह के दौरान मुलाकात हुई थी। वह जालंधर प्रेस क्लब के आमंत्रण पर यहां आई थीं। इसके बाद कैप्टन और अरूसा की दोस्ती बरकरार रही। वैसे मीडिया रिपोर्टों के अनुसार कैप्टन की अरूसा से पहली मुलाकात 2004 में पाकिस्तान दौरे के दौरान हुई थी। यह दोस्ती वर्ष 2006 में जालंधर में मुलाकात के बाद और प्रगाढ़ हो गई।

वर्ष 2006 में अरूसा से मुलाकात के बात कैप्टन अमरिंदर सिंह ने उसके वीजा का अनुरोध किया और वह कई बार भारत आई। इस पर जब विरोधियों ने निशाना साधा तो कैप्टन ने कहा कि अरूसा के भारत आने की क्लीयरेंस भारतीय उच्चायोग ने दी है। वह यूपीए सरकार और एनडीए सरकार दोनों के कार्यकाल में भारत आई हैं। 

कैप्टन अमरिंदर सिंह की महिला मित्र अरुसा आलम वर्ष 2018 में अमृतसर की अटारी सीमा पर। फोटो- दैनिक जागरण

अरूसा के ISI एजेंट होने का शक

दरअसल, अरूसा आलम का मामला इन दिनों तब उठा जब कभी कैप्टन अमरिंदर सिंह के नजदीकी रहे उपमुख्यमंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने अरूसा के पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आइएसआइ से संबंध होने की बात कही। कहा कि मामले की जांच कराई जानी चाहिए। बताया जाता है कि अरूसा आलम पाकिस्तान की रक्षा पत्रकार रही हैं। वह कैप्टन के चंडीगढ़ स्थित सरकारी आवास पर आती जाती रही हैं। यहां तक कि कैप्टन अमरिंदर सिंह की पत्नी महारानी परनीत कौर भी यह जानती हैं। 

कैप्टन अमरिंदर सिंह व अरूसा आलम की फाइल फोटो।

कैप्टन को महाराज साहब बुलाती हैं उनकी महिला मित्र

अरूसा आलम कैप्टन अमरिंदर सिंह को महाराज साहब कहती हैं। वर्ष 2017 में जब कैप्टन अमरिंदर सिंह मुख्यमंत्री बने थे तो शपथ ग्रहण समारोह में अरूसा आलम वीवीआइपी सीट पर बैठी नजर आई थी। बताया जाता है कि अरूसा के पिता समाजवादी नेता रहे हैं। वर्ष 1970 के दौरान उनके पिता का राजनीति में अच्छा दखल था। अरूसा की मां की सैन्य क्षेत्र में रुचि थी, इसीलिए अरूसा ने रिपोर्टिंग के लिए रक्षा विषय को चुना। अरूसा अगस्ता-90बी पनडुब्बी सौदों पर अपनी रिपोर्ट के लिए जानी जाती हैं। इसके कारण 1997 में पाकिस्तान के तत्कालीन नौसेना प्रमुख मंसूरुल हक की गिरफ्तारी हुई थी।

शादीशुदा हैं अरूसा

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार अरूसा शादीशुदा है। उनके दो बच्चे भी हैं। अरूसा की रुचि हमेशा भारत को जानने में रही है। यही कारण है कि वह भारत आती-जाती रही हैं। अरूसा आलम कई बार यह स्पष्ट कर चुकी हैं कि वह और कैप्टन अमरिंदर सिंह सिर्फ दोस्त हैं। कैप्टन ने भी अरूसा से अपनी दोस्ती को कभी नहीं छिपाया। बताया जाता है कि कैप्टन जब दूसरी बार सीएम बने तो शिमला के पास मसोबरा में अरूसा के साथ जन्मदिन मनाया।

Edited By: Kamlesh Bhatt