Move to Jagran APP

नीति आयोग की तर्ज पर बना विकास आयोग, कैबिनेट ने दी गठन को मंजूरी; सीमा बंसल को वाइस चेयरपर्सन किया नियुक्त

पंजाब सरकार ने विकास आयोग का गठन किया है। हालांकि अभी इसके चेयरमैन और सदस्यों की नियुक्ति नहीं हुई है लेकिन वाइस चेयरपर्सन नियुक्त कर दिया गया। यह केंद्र सरकार के नीति आयोग की तर्ज पर काम करेगा। पंजाब विकास आयोग के गठन की मंजूरी पिछले दिनों हुई कैबिनेट बैठक में दी गई। सीएम मान चेयरमैन को जल्द नियुक्त करेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Monu Kumar JhaPublished: Wed, 15 Nov 2023 12:12 PM (IST)Updated: Wed, 15 Nov 2023 12:12 PM (IST)
Punjab News: नीति आयोग की तर्ज पर बना विकास आयोग। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। पंजाब सरकार ने विकास आयोग (Punjab Development Commission) का गठन किया है। हालांकि अभी इसके चेयरमैन और सदस्यों की नियुक्ति नहीं की गई है, लेकिन वाइस चेयरपर्सन लगा दी गई हैं।

loksabha election banner

यह आयोग केंद्र सरकार के नीति आयोग(Niti Aayog) की तर्ज पर काम करेगा। पंजाब विकास आयोग के गठन की मंजूरी पिछले दिनों हुई कैबिनेट बैठक में दी गई।

नीतियों को लागू करने के लिए बनाया गया आयोग

हालांकि सरकार ने इसका प्रचार प्रसार नहीं किया। केंद्र सरकार में जिस तरह नीति आयोग विभागों को रिसर्च के आधार पर अपनी नीतियों को लागू करने में सहायता करता है, ठीक यही काम यह आयोग भी करेगा।

यह भी पढ़ें: Amritsar News: गश्ती के दौरान सीमा सुरक्षा बल को मिला मादक पदार्थ के साथ मेड इन चाइना ड्रोन, अधिकारी ने दी जानकारी

सीमा बंसल को वाइस चेयरपर्सन के तौर पर किया नियुक्त

फिलहाल इस पर किसी भी व्यक्ति की चेयरमैन के तौर पर नियुक्त नहीं किया गया है, लेकिन बास्टन कंसलटेंसी ग्रुप में उच्च पदों पर काम कर चुकीं सीमा बंसल को वाइस चेयरपर्सन(Seema Bansal Vice Chairperson) के तौर पर नियुक्त किया गया है।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें.

सीमा बंसल ने अपने इंटरनेट मीडिया पर इसकी जानकारी भी साझा की है। उल्लेखनीय है कि आम आदमी पार्टी ने चुनाव में उतरने से पहले राज्य के लोगों के साथ कई तरह के वादे किए हैं। इनमें एक वादा विभिन्न विभागों में बड़े सुधार लाने का भी था। किस तरह के सुधार लाने हैं और इन्हें कैसे लागू करना है, यह आयोग इस पर काम करेगा।

छह सदस्यों वाला होगा आयोग

इसमें मोहल्ला क्लीनिक, स्कूल आफ एमिनेंस, कृषि नीति आदि प्रमुख तौर पर शामिल हैं। इसके अलावा राजस्व में किस तरह से वृद्धि की जानी है और टैक्स चोरी को कैसे रोका जा सकता है इस पर भी आयोग अपनी सलाह देगा।

यह आयोग छह सदस्यीय होगा, जिसमें चेयरमैन, वाइस चेयरपर्सन के अलावा चार और सदस्य होंगे। दावा किया गया है कि सभी अपने-अपने फील्ड के बड़े टेक्नोक्रेट होंगे। मुख्यमंत्री भगवंत मान जल्द ही आयोग के लिए किसी चेयरमैन की नियुक्ति करेंगे।

यह भी पढ़ें: Chandigarh News: केंद्रीय मंत्री तोमर के बेटे पर पैसे के लेनदेन के मामले में दिल्ली में गरमाई सियासत, दस हजार करोड़ का मामला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.