Move to Jagran APP

Chandigrah: पाइपलाइन टूटने से शहर में जल संकट, पानी की किल्लत से मनमाने रेट पर प्राइवेट टैंकर से हो रही सप्लाई

Chandigarh Water Crisis पानी की टूटी पाइपलाइन से शहर में जल संकट बढ़ गया है। चंडीगढ़ शहर के बहुत से हिस्सों में पानी लो प्रैशर से आ रहा है। वहीं मनीमाजरा में तो मुख्य पाइपलाइन टूटने से पानी आ ही रहा। मंगलवार को तो लोगों ने जैसे तैसे बचे पानी से काम चला लिया। लेकिन बुधवार को सुबह से ही पानी की घोर किल्लत शुरू हो गई।

By Jagran NewsEdited By: MOHAMMAD AQIB KHANPublished: Wed, 12 Jul 2023 12:35 PM (IST)Updated: Wed, 12 Jul 2023 12:35 PM (IST)
Chandigrah: पाइपलाइन टूटने से शहर में जल संकट : जागरण

चंडीगढ़, जागरण संवाददाता: पानी की टूटी पाइपलाइन से शहर में जल संकट बढ़ गया है। चंडीगढ़ शहर के बहुत से हिस्सों में पानी लो प्रैशर से आ रहा है। वहीं मनीमाजरा में तो मुख्य पाइपलाइन टूटने से पानी आ ही रहा। मंगलवार को तो लोगों ने जैसे तैसे बचे पानी से काम चला लिया। लेकिन बुधवार को सुबह से ही पानी की घोर किल्लत शुरू हो गई। लोगों के पास घरों में पीने के लिए पानी भी नहीं बचा। 24 वाटर टैंकर के सहारे पूरा मनीमाजरा है। ऐसे में पानी पहुंच ही नहीं पा रहा है।

loksabha election banner

मंगलवार को चार लाख लीटर से अधिक पानी सप्लाई हुआ। बावजूद इसके यह सभी के लिए ऊंट के मुहं में जीरा के समान है। अभी पाइपलाइन को दुरुस्त होने में दो दिन और लगेंगे। ऐसे में लोगों की मुश्किल दिन गुजरने के साथ ज्यादा बढ़ने वाली है। मनीमाजरा में कुछ लोगों ने नगर निगम की तरफ से टैंकर नहीं मिलने या देरी होने पर प्राइवेट लोगों से वाटर टैंकर मंगवाए।

बताया यह भी जा रहा है कि जो टैंकर अमूमन 500 रुपये में भरकर मिलता था उसके अब 1000 से तीन हजार रुपये चार्ज किए जा रहे हैं। बहुत से घर ऐसे थे जो सुबह से वाटर टैंकर के लिए कंट्रोल रूम, हेल्पलाइन नंबर और अधिकारियों को फोन करते रहे। लेकिन शाम तक भी इनके यहां वाटर टैंकर नहीं पहुंचे थे। मनीमाजरा की संकरी गलियों में वाटर टैंकर नहीं पहुंच पाने से लोगों को पानी ले जाने में ज्यादा दिक्कत उठानी पड़ी। दर्शनी बाग, माड़ी वाला टाउन, पिपली वाला टाउन जैसे एरिया में ऐसी दिक्कत रही।

मनीमाजरा हाउसिंग कांप्लेक्स जैसे खुले एरिया में वाटर टैंकर से पानी सीधे छतों पर टैंक में भी डाला गया। पिपली वाला टाउन निवासी गगनदीप सिंह ने बताया कि उन्होंने पहले कंट्रोल रूम पर टैंकर के लिए फोन किया। उन्होंने शिकायत दर्ज कर इंतजार करने को कहा। कई घंटे बाद भी कोई सूचना नहीं मिलने पर हेल्पलाइन और फिर अधिकारियों को भी फोन किया। लेकिन वाटर टैंकर नहीं पहुंचा।

मनीमाजरा में बसती है एक चौथाई आबादी

मनीमाजरा शहर के सबसे बड़े एरिया में से एक है। यहां एक चौथाई से अधिक आबादी रहती है। इतने घरों तक 24 वाटर टैंकर से जलापूर्ति करना नामुमकिन है। एक वाटर टैंकर को खाली होने के बाद भरकर आने में भी आधे घंटे से ज्यादा समय लगा। सुबह छह से रात आठ बजे तक टैंकर से पानी सप्लाई किया जा रहा है। अब टैंकर बढ़ाने की तैयारी भी हो रही है।

ग्राउंड स्तर पर ठीक करने का काम शुरू

पाइपलाइन को ठीक करने का काम बापूधाम सुखना चौ पुल पर शुरू कर दिया गया है। मंगलवार रात से इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट इसमें जुट गया। लेकिन इसे ठीक करने में तीन दिन लग जाएंगे। वह भी तब जब बारिश बीच में न हो। बारिश हुई तो परेशानी और ज्यादा बढ़ेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.