Move to Jagran APP

चंडीगढ़ के SSP कुलदीप चहल निकाल रहे भैंस का दूध, फोटो के साथ युवाओं को दिया खास संदेश

ये हैं चंडीगढ़ के एसएसपी कुलदीप चहल। भले ही यह आइपीएस हैं लेकिन उन्होंने अपनी जड़ों को कभी नहीं छोड़ा। उन्होंने फेसबुक पर एक फोटो डाली है जिसमें वह भैंस का दूध निकाल रहे हैं। यह फोटो खूब वायरल हो रही है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sat, 27 Mar 2021 12:48 PM (IST)Updated: Sat, 27 Mar 2021 07:30 PM (IST)
चंडीगढ़ के SSP कुलदीप चहल निकाल रहे भैंस का दूध, फोटो के साथ युवाओं को दिया खास संदेश
भैंस का दूध निकालते एसएसपी कुलदीप चहल। यह फोटो उन्होंने अपनी फेसबुक पर डाली है।

चंडीगढ़ [डाॅ. सुमित सिंह श्योराण]। हरियाणा के जींद जिले के एक गांव का साधारण लड़का कड़ी मेहनत के दम पर आज दो राज्यों हरियाणा-पंजाब की राजधानी चंडीगढ़ में एसएसपी के पद पर कार्यरत्त हैं। पंजाब कैडर के इस सुपरकाॅप ने 12 साल के पुलिस करियर में कई गैंगस्टर को ठिकाने लगा खुद की अलग पहचान बनाई है। जी हां, हम बात कर रहे हैं सुपर काॅप आइपीएस अधिकारी कुलदीप सिंह चहल की। सरकारी स्कूल में पढ़कर आइपीएस तक का सफर इनके लिए इतना आसान नहीं रहा, लेकिन आज भी यह अफसर जमीन से जुड़े हैं।

loksabha election banner

शुक्रवार को एसएसपी कुलदीप चहल ने अपने फेसबुक पर एक ऐसी पोस्ट डाली जो देखते ही देखते वायरल हो रही। दरअसल, उन्होंने अपनी ऐसी फोटो पोस्ट की जिसमें वह गांव में अपनी भैंस का दूध निकाल रहे हैं। यह फोटो सोशल मीडिया पर ऐसी वायरल हुई कि कुछ ही घंटों में हजारों लोगों ने इसे लाइक और शेयर कर डाला। यह केवल एक फोटो नहीं बल्कि उन लोगों खासतौर से युवाओं के लिए संदेश है जो कि गांव को छोड़ अब शहर में रह रहे हैं।

कुलदीप चहल ने पोस्ट पर लिखा है ..नो मैटर व्हेयर लाइफ टेक यू ...नेवर फोरगेट व्हेयर यू कम्स फ्राम।

फेसबुक पर कुछ यूं लिखा....

यह मायने नहीं रखता जिंदगी आपको कहां (मुकाम) तक ले जाती है

कभी मत भूलो शुरुआत(अतीत) कहां से हुई थी....

सुपर काॅप कुलदीप शायद इस पोस्ट के माध्यम से उन दिनों के बारे में बता रहे हैं जब उन्होंने अपने जीवन की असल शुरुआत की थी। जानकार बताते हैं कि कुलदीप चहल जींद के छोटे से गांव से ताल्लुक रखते हैं। पिता खेती करते थे, परिवार की आर्थिक हालात भी बहुत अच्छी नहीं थी। काॅलेज तक की पढ़ाई के दिनों में कुलदीप पिता के साथ खेतों में हाथ बंटाते थे और घर में भैंस और दूसरे पालतू जानवरों का खुद ध्यान रखते थे।

यह भी पढ़ें: हरियाणा के निजी अस्पतालों में रेफर कोरोना मरीजों के इलाज का खर्च नहीं दे रही सरकार, हाई कोर्ट पहुंचा अस्पताल प्रबंधन

चंडीगढ़ पुलिस में दरोगा से बने आइपीएस अफसर

कुलदीप चहल खुद को हमेशा ही साधारण स्टूडेंट मानते हैं। काॅलेज की पढ़ाई के बाद इन्होंने कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी से मास्टर डिग्री की। हिंदी माध्यम से पढ़ाई करने के बावजूद कुलदीप चहल ने यूजीसी जैसी प्रतिष्ठित परीक्षा पास की और उसके बाद खुद की मेहनत के दम पर चंडीगढ़ पुलिस में असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के पद पर भर्ती हुए। चंडीगढ़ के ही सेक्टर-11 स्थित पोस्ट ग्रेजुएट गवर्मेंट काॅलेज में प्रोफेसर भाई के प्रोत्साहन से कुलदीप चहल ने सिविल सर्विसेज में जाने का सपना देखा। चंडीगढ़ के मनीमाजरा थाने में एएसआइ रहते हुए सिविल सर्विसेज की तैयारी की और 2009 में सिविस सर्विसेज में आइपीएस चुने गए।

यह भी पढ़ें: गुरमीत राम रहीम व निकिता हत्याकांड में फैसला सुनाने वाले जजों सहित पंजाब-हरियाणा में 176 का तबादला

पंजाब के धाकड़ पुलिस अफसर हैं कुलदीप चहल

सिविल सर्विसेज की ट्रेनिंग के बाद आइपीएस कुलदीप चहल को पंजाब कैडर अलाॅट हुआ। फिटनेस में युवाओं के रोल माॅडल कुलदीप चहल ने पोस्टिंग संभालते ही क्रिमिनल का सफाया करना शुरू कर दिया। पंजाब के कई बड़े गैंगस्टर को खत्म करने में कुलदीप चहल ने अहम भूमिका निभाई है। पंजाब पुलिस में काफी कम समय में ही कुलदीप चहल सुपर काॅप बन गए। पंजाब के जिल जिले में भी गए वहां से गैंगस्टर का सफाया कर डाला। जेड सुरक्षा प्राप्त चंद अफसरों में कुलदीप चहल भी शामिल हैं। 2020 में चंडीगढ़ में एसएसपी की पोस्टिंग से पहले चहल मोहाली में एसएसपी के पद पर रहे हैं। उन्हें दो बार मोहाली में एसएसपी की जिम्मेदारी दी गई। पंजाब सरकार के सबसे भरोसेमंद पुलिस अफसरों में इनकी गिनती होती है।

यह भी पढ़ें: Bharat Bandh: हरियाणा व पंजाब के 32 लोकेशन पर 31 ट्रेनों में फंसे रहे यात्री, शताब्दी चंडीगढ़ में करनी पड़ी रद

पाॅजिटिव सोच से ही होता है मुकाम हासिल

कुलदीप सिंह चहल का कहना है कि जिंदगी में लक्ष्य और सोच पाॅजिटिव हो तो हर मुकाम हासिल हो सकता है। इंसान को हमेशा यह याद रखना चाहिए कि उसका अतीत क्या रहा है। यह उसे हमेशा सचाई से रूबरू रखने में मदद करता है। मैं हमेशा ही युवाओं को बड़े सपने देखने लेकिन अपनी जड़ों से जुड़ने के लिए प्रेरित करता हूं। काम के प्रति आपका लगाव आपकी मंजिल तय करता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.