Move to Jagran APP

Chandigarh News: राघव चड्ढा "इंडिया यूके आउटस्टैंडिंग अचीवर्स ऑनर" अवार्ड से होंगे सम्मानित

आम आदमी पार्टी से राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा 25 जनवरी 2023 को लंदन में प्रतिष्ठित इंडिया यूके अचीवर्स ऑनर्स में आउटस्टैंडिंग अचीवर सम्मान प्राप्त करेंगे। राघव को सरकार और राजनीति श्रेणी के लिए आउटस्टैंडिंग अचीवर के रूप में चुना गया है।

By Jagran NewsEdited By: Nidhi VinodiyaPublished: Tue, 24 Jan 2023 11:07 AM (IST)Updated: Tue, 24 Jan 2023 11:07 AM (IST)
राघव चड्ढा "इंडिया यूके आउटस्टैंडिंग अचीवर्स ऑनर" अवार्ड से होंगे सम्मानित

चंडीगढ़, जागरण डिजिटल डेस्क :  राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा 25 जनवरी 2023 को लंदन में प्रतिष्ठित इंडिया यूके अचीवर्स ऑनर्स में "आउटस्टैंडिंग अचीवर" सम्मान प्राप्त करेंगे। राघव को "सरकार और राजनीति" श्रेणी के लिए "आउटस्टैंडिंग अचीवर" के रूप में चुना गया है।

loksabha election banner

यह सम्मान ऐसे व्यक्तियों को दिया जाता है जो लोकतंत्र और न्याय का अनुभव कैसे किया जाता है और लोगों और ग्रह की भलाई के लिए एक साथ चुनौतीपूर्ण सामाजिक समस्याओं से कैसे निपटा जाता है, इसमें उत्कृष्टता का प्रदर्शन कर रहे हैं।

बेहद कम उम्र में बनाई राजनितिक पहचान  

बता दें कि चड्ढा ने प्रतिष्ठित लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स (एलएसई) से पढ़ाई की है। पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने लंदन में एक बुटीक वेल्थ मैनेजमेंट फर्म की स्थापना की। इसके बाद वे भारत लौट आए और एक युवा कार्यकर्ता के रूप में भ्रष्टाचार विरोधी कानून की मांग करते हुए इंडिया अगेंस्ट करप्शन मूवमेंट में शामिल हो गए। बाद में इस आंदोलन ने आम आदमी पार्टी (आप) का रूप लिया, जिसका नेतृत्व आंदोलन के प्रमुख चेहरों में से एक अरविंद केजरीवाल ने किया।

एक युवा नेता के रूप में चड्ढा 'आप के संस्थापक सदस्य बने और केजरीवाल के मार्गदर्शन और सलाह के तहत काम किया। कड़ी मेहनत और समर्पण से भरे चड्ढा ने बहुत ही कम उम्र में भारतीय राजनीति में अपनी पहचान बनाई। 2022 में, केवल 33 वर्ष की आयु में, वह भारतीय संसद के उच्च सदन, राज्य सभा में संसद के सबसे कम उम्र के सदस्य बने, जहां वे पंजाब का प्रतिनिधित्व करते हैं।

एक साल के अंदर दूसरा सम्मान 

पुरस्कार समारोह 25 जनवरी 2023 को लंदन में आयोजित किया जाएगा। यह समारोह (एनआईएसएयू, यूके) द्वारा भारत में ब्रिटिश काउंसिल के साथ साझेदारी में आयोजित किया गया है। समारोह यूके सरकार के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार विभाग और यूके के उच्च शिक्षा क्षेत्र द्वारा समर्थित है। एक साल के भीतर चड्ढा को यह दूसरा अंतरराष्ट्रीय सम्मान मिलने जा है। पिछले साल, उन्हें सबसे प्रतिष्ठित विश्व आर्थिक मंच द्वारा यंग ग्लोबल लीडर के रूप में सम्मानित किया गया था।

तेजी से बढ़ता राजनितिक स्टार्टअप - आम आदमी पार्टी 

इंडिया यूके आउटस्टैंडिंग अचीवर्स सम्मान प्राप्त करने पर राघव चड्ढा ने कहा, "यह पुरस्कार किसी व्यक्ति की उपलब्धियों की मान्यता नहीं है बल्कि मेरे नेता अरविंद केजरीवाल द्वारा शुरू की गई राजनीति के एक नए ब्रांड की मान्यता है। भारत की सबसे तेजी से बढ़ती राजनीतिक स्टार्ट-अप, आम आदमी पार्टी, वास्तव में अपने लोगों का प्रतिनिधि है। यह पुरस्कार लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स के एक पूर्व छात्र की केजरीवाल स्कूल ऑफ पॉलिटिक्स के मशाल वाहक बनने की यात्रा को मान्यता देता है, जिसका मैं एक छात्र हूं और ऐसे ही कई चेहराविहीन और नामहीन जमीनी कार्यकर्ता हैं।

चड्ढा ने कहा कि मैं यह पुरस्कार अपने नेता अरविंद केजरीवाल जी और उन लोगों को समर्पित करता हूं जिन्होंने इस पार्टी को बनाने के लिए अथक परिश्रम किया है। यह पुरस्कार मुझे कड़ी मेहनत करने और अपनी क्षमता के अनुसार अपने देश के लोगों की सेवा करने के लिए प्रेरित करेगा।”


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.