चंडीगढ़, जागरण संवाददाता :  गणतंत्र दिवस और शहर में होने वाली जी-20 की अहम बैठक के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था में कोई चूक न हो इसके लिए शहर में चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात की गई है। बावजूद इसके शहर के सबसे वीवीआइपी एरिया में से एक सेक्टर-6 स्थित पंजाब राजभवन की सुरक्षा में सेंध का मामला सामने आया है। बुधवार दोपहर करीब 12.15 बजे राजभवन के ऊपर ड्रोन उड़ता दिखा। यह ड्रोन करीब एक घंटे तक राजभवन के ऊपर मंडराता दिखाई रहा।

पंजाब राजभवन के ऊपर उड़ रहा था ड्रोन 

इस पर वहां के सिक्योरिटी स्टाफ ने तत्काल चंडीगढ़ पुलिस कंट्रोल रूम को इसकी सूचना दी। पंजाब राजभवन में तैनात सुरक्षा कर्मियों ने पुलिस कंट्रोल रूम के अलावा चंडीगढ़ डीसी आफिस, एसपी सिटी, सेक्टर-3 थाना इंस्पेक्टर और डीएसपी सेंट्रल को इसकी सूचना दी। यहां तक की पंजाब राजभवन के ऊपर पर उड़ रहे ड्रोन का मैसेज पुलिस के हर कंट्रोल रूम सेंटर और अधिकारियों को फ्लैश किया गया। राजभवन के ऊपर ड्रोन उड़ने की सूचना मिलते ही पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों में हड़कंप मच गया। फौरन मौके पर पुलिस बल जांच के लिए पहुंचा। काफी देर तक पुलिस और प्रशासन के आला अधिकारी इस ड्रोन का पता लगाने में जुटे रहे, लेकिन कोई भी इस ड्रोन को उड़ाने वाले का पता नहीं लगा पाया।

कुछ संदिग्ध न पाने पर सुरक्षा बढाई गई 

बता दें बीते रोज ही पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट, चंडीगढ़ जिला अदालत, पंचकूला जिला अदालत और सेक्टर-43 स्थित आइएसबीटी बस स्टैंड पर बम होने की सूचना मिलने पर दिनभर हड़कंप मचा रहा। यहां तक कि पुलिस ने इन सभी इमारतों में कामकाज ठप करवाकर इन्हें खाली करवाया और जांच पड़ताल की, लेकिन कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला। इसके बाद से सुरक्षा व्यवस्था और बढ़ा दी गई है। शहर में अलर्ट होने के बावजूद बुधवार को एक बार फिर पुलिस की मुस्तैदी में किसी ने सेंध लगा दी।

एक घंटे बाद राजभवन के ऊपर से गायब हुआ ड्रोन 

करीब घंटे भर बाद गायब हुआ ड्रोन, पुिलस जांच में जुटी पुलिस इस ड्रोन का पता लगाने के लिए हरसंभव प्रयास करती रही, करीब एक घंटे बाद यह ड्रोन पंजाब राजभवन के ऊपर से गायब हो गया। पुलिस कंट्रोल रूम से मैसेज फ्लैश होने के बाद सेक्टर-3 थाना पुलिस ने इस मामले में फिलहाल डीडीआर दर्ज कर ली है। पुलिस पंजाब राजभवन पर बिना मंजूरी के ड्रोन उड़ाने वाले का पता लगा रही है।

28 जनवरी से एक फरवरी तक शहर में धारा 144 लागू

शहर में धारा 144 लागू राजभवन के ऊपर ड्रोन उड़ने की घटना के बाद देर शाम डीसी विनय प्रताप सिंह ने गणतंत्र दिवस और जी-20 बैठक को देखते हुए शहर में हाने वाली वीवीआइपी मूवमेंट की सुरक्षा में कोई चूक न हो इसके लिए 28 जनवरी से एक फरवरी तक पूरे शहर में धारा 144 लागू कर दी है।

बिना मंजूरी के पंजाब राजभवन पर उड़ा ड्रोन 

डीसी आफिस में मचा हड़कंप ड्रोन को उड़ाने के लिए डीसी कार्यालय व एविएशन अथारिटी से मंजूरी लेनी अनिवार्य होती है। पुलिस कंट्रोल रूम को जब पंजाब राजभवन से ड्रोन के बारे में मैसेज मिला तो कंट्रोल रूम ने डीसी आफिस में भी इस बारे में संपर्क किया कि कहीं डीसी कार्यालय से किसी को उस एरिया में ड्रोन उड़ाने की अनुमति तो नहीं दी गई है। डीसी आफिस स्टाफ ने जब इसका पता लगाया तो रिकार्ड में राजभवन या इसके आसपास ड्रोन उड़ाने की कोई मंजूरी नहीं दी गई थी।

Edited By: Nidhi Vinodiya

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट