Move to Jagran APP

Punjab News: 2176 करोड़ का बजट पास, इस बार कोई नया टैक्स नहीं; चंडीगढ़ नगर निगम लांच करेगा बांड

चंडीगढ़ नगर निगम ने इस बार नए वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए 2176 करोड़ रुपये का बजट पास किया है। चंडीगढ़ नगर निगम ने इस बार शहरवासियों पर कोई नए टैक्स का बोझ नहीं डाला है। बावजूद इसके नए बजट में कोई नया प्रोजेक्ट शामिल नहीं है।

By Jagran NewsEdited By: Swati SinghPublished: Wed, 08 Feb 2023 08:35 AM (IST)Updated: Wed, 08 Feb 2023 08:35 AM (IST)
चंडीगढ़ नगर निगम का बजट हुआ पास, विकास के लिए 2100 करोड़ रुपये

चंडीगढ़,जागरण संवाददाता। चंडीगढ़ नगर निगम ने इस बार नए वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए 2176 करोड़ रुपये का बजट पास किया है। यह आज तक का सबसे बड़ा बजट है। निर्णय लिया गया है कि नगर निगम इस वर्ष बांड भी लांच करेगा, जिससे कमाई बढ़ेगी। इस समय देश के अन्य 14 शहरों के नगर निगम की ओर से पहले ही बांड लांच किया जा चुका है। चंडीगढ़ नगर निगम ने इस बार शहरवासियों पर कोई नए टैक्स का बोझ नहीं डाला है। बावजूद इसके नए बजट में कोई नया प्रोजेक्ट शामिल नहीं है।

loksabha election banner

केंद्र सरकार की ओर से नगर निगम की नए वित्तीय सत्र के लिए 555 करोड़ रुपये की ग्रांट इन एड पास हो चुकी है। मगर नगर निगम ने जो बजट पास किया है, उसमें दिल्ली फाइनेंस कमीशन की चौथी सिफारिश के अनुसार 1332 करोड़ रुपये की ग्रांट इन एड प्रशासन से मांगी गई है। नगर निगम ने 22 करोड़ रुपये की राशि बिजली सेस की मांगी है।

यह भी पढ़ें Ludhiana: कचहरी परिसर में युवक को तीन गोलियां मारी, छह गिरफ्तार; पुलिस ने क्रास केस किया दर्ज

24 घंटे पानी सप्लाई के लिए 20 करोड़ रुपये का फंड

बजट में नगर निगम ने दावा किया है कि उनकी कमाई 793 करोड़ रुपये होगी। स्मार्ट सिटी के लिए नगर निगम ने 60 करोड़ 77 लाख रुपये का फंड मांगा गया है। कैपिटल हेड में नगर निगम ने 465 करोड़ और रेवेन्यू हेड के लिए 1400 करोड़ रुपये का बजट पास किया है।

स्मार्ट सिटी के लिए मांगा 60 करोड़ 77 लाख रुपये का फंड

पांच नए कम्युनिटी सेंटर का होगा निर्माण बजट में दावा किया गया है कि पांच नए कम्युनिटी सेंटर का निर्माण भी किया जाएगा। बजट में चाइल्ड केयर सेंटर उपलब्ध कराने का प्रावधान रखा गया है। नगर निगम की इमारत में बच्चों के लिए एक क्रेच शुरू किया गया है। बजट में स्वच्छता सर्वेक्षण की रैंकिंग सुधारने पर विशेष ध्यान दिया गया है। पिछले साल चालू सत्र के लिए 1725 करोड़ का बजट पास किया गया था।

यह भी पढ़ें Ludhiana: अंडे को लेकर भिड़े दो पक्ष, दर्जन भर घायल; सिविल अस्‍पताल में करवाया गया दाखिल

बजट की प्रति सदन में ही मिली

इस बार पार्षदों को बजट की प्रति सदन में ही मिली। जिस पर आप पार्षदों ने सवाल उठाया। कहा कि पिछले कई वर्षों से पार्षदों को दो दिन पहले ही बजट की प्रति मिलती रही है। लेकिन इस बार पुरानी परंपरा को लागू नहीं किया गया। ऐसे में पार्षदों को बजट पढ़ने का मौका नहीं मिला। इस बार मेयर के बजट भाषण की प्रति पार्षदों को पंजाबी और हिंदी दोनों भाषा में दी गई।

स्मार्ट सिटी के लिए स्मार्ट योजना

900 किमी ऑप्टिकल फाइबर अंडरग्राउंड डाली जाएगी मेयर अनूप गुप्ता ने अपने बजट भाषण में बताया कि 25 करोड़ रुपये की लागत से 900 किमी ऑप्टिकल फाइबर अंडरग्राउंड डाली जाएगी। इसके साथ ही शहर की पेड पार्किंगों को स्मार्ट बनाया जाएगा। नगर निगम बांड शुरू किया जाएगा जिससे बाजार से धन जुटाने का प्रयास किया जाएगा। सड़कों की स्थिति सुधारने के लिए 100 करोड़ रुपये की राशि रखी गई है। शहर के पार्कों के रखरखाव के लिए 15 करोड़ रुपये की राशि रखी गई है। बूचड़खाने को एयर कंडीशनिंग सुविधा के साथ अपग्रेड किया जाएगा।

फायर विंग और अग्निशमन प्रणाली को तकनीकी में सुधार किया जाएगा। बजट में यह भी निर्णय लिया गया है कि अब नए वाहनों को खरीदने की बजाए किराए पर वाहनों को रखा जाएगा इससे चालकों की भी अलग से भर्ती करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.