Move to Jagran APP

Chandigarh Lok Sabha Seat: झुलसा देने वाली गर्मी और 75 फीसदी मतदान का लक्ष्य... चुनाव अधिकारी ने बताया कैसी है तैयारी

Chandigarh Lok Sabha Election चंडीगढ़ में प्रशासन ने चुनावी तैयारियों को धार देना शुरू कर दिया है। चुनाव अधिकारी तथा डीएस विनय प्रताप सिंह ने बताया कि इस बार चंडीगढ़ में मतदान का लक्ष्य 75 फीसद रखा गया है और इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए हमने स्वीप प्रोग्राम की मदद से मतदाताओं को प्रेरित करने के लिए कई गतिविधियां शुरू की है।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Published: Sat, 27 Apr 2024 01:38 PM (IST)Updated: Sat, 27 Apr 2024 01:38 PM (IST)
चुनाव अधिकारी विनय प्रताप सिंह ने बताया कैसी हैं तैयारी

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। Chandigarh Lok Sabha Election 2024: अंतिम फेज पर पंजाब व हरियाणा की राजनधानी की एक मात्र चंडीगढ़ सीट पर होने वाले चुनाव को लेकर प्रशासन ने कमर कस ली है। एक जून को तपती और लू वाली गरमी के बीच 75 फीसद मतदान करवाना चुनाव विभाग के एक बड़ी चुनौती है।

loksabha election banner

साल 2019 के मुकाबले में वोट की संख्या सिर्फ छह हजार बढ़ी है। साल 2019 के लोकसभा चुनाव में छह लाख 46 हजार वोटर्स थे। इस बाबत दैनिक जागरण ने चुनाव अधिकारी तथा डीएस विनय प्रताप सिंह से बातचीत की।

चंडीगढ़ में 75 फीसदी रखा गया है लक्ष्य

इसी कढ़ी में उन्होंने कहा कि इस बार चंडीगढ़ में मतदान का लक्ष्य 75 फीसद रखा गया है और इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए हमने स्वीप प्रोग्राम की मदद से मतदाताओं को प्रेरित करने के लिए कई गतिविधियां शुरू की है। अभिनेत्री समायरा संधू (एक्ट्रेस) को स्वीप आइकॉन बनाया गया है

विनय प्रताप सिंह ने कहा कि अब तक करीब 6.52 लाख वोटर्स मतदाता सूची में पंजीकृत हो चुके हैं। वहीं इस बार चंडीगढ़ में 55 मॉडल पोलिंग स्टेशन बनाए जाएंगे।

बुजुर्गों और दिव्यांग मतदाताओं का ख्याल

विनय प्रताप ने कहा कि इन विशेष पोलिंग स्टेशन पर रेड कारपेट, वेटिंग हाल व सेल्फी प्वाइंट जैसी अन्य सुविधाएं प्राप्त करवाई जाएगी। बुजुर्गों और दिव्यांग लोगों के लिए पोलिंग स्टेशन पर एनएसएस वॉलंटियर्स व व्हील चेयर की सुविधा दी जाएगी।

इसके इलावा 85 वर्ष से अधिक बुजुर्गों व 40 फीसद या अधिक डिसअबैलिटी वाले दिव्यांग वोटर्स फॉर्म 12-डी द्वारा आवेदन करने पर पोस्टल बैलट द्वारा होम वोटिंग की सुविधा दी जाएगी।

शहर में 8500 दिव्यांग

फॉर्म 12-डी बूथ लेवल ऑफिसर (बीएलओ) द्वारा दिया व प्राप्त किया जाएगा। शहर में 8500 दिव्यांग और 85 साल से ऊपर के बुजुर्ग है।अगर यह लोग मतदान केंद्र में वोट करने आए तो अच्छा है इसके लिए उन्हें पिक एंड ड्राप की सुविधा के अलावा मतदान केंद्र पर अलग लाइन की सुविधा दी जाएगी।

मतदान को सफल बनाने के लिए लगभग 5000 कर्मचारी तैनात किए गए है। 139 संवेदनशील पोलिंग स्टेशन है।जहां पर विशेष सुरक्षा व्यवस्था की जाएगी।

प्रत्येक मतदान केंद्र में पीने का पानी, पहुंच के लिए रैंप, शौचालय, छायादार क्षेत्र, व्हीलचेयर और मतदाता सहायता बूथ जैसी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध होगी।

यह भी पढ़ें- Rail Roko Andolan: किसानों का धरना ग्यारहवें दिन भी जारी, 80 किमी ट्रेन यात्रा सात घंटे में; जिम्मेदार कौन?


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.