Move to Jagran APP

चंडीगढ़ के क्रिकेटर राज बावा इंडिया ए टीम में, U-19 वर्ल्ड कप फाइनल में झटके थे 5 विकेट, IPL में 2 करोड़ में बिके

राजअंगद बावा के पिता व क्रिकेट कोच सुखविंदर बावा ने बताया कि राजअंगद काफी मेहनत कर रहा है बतौर पिता व कोच मैं यही चाहता हूं कि वह बेहतरीन परफार्मेंस करे। उसे मौका मिलेगा तो वह यकीनन खुद को साबित करेंगे। मेरी शुभकामनाएं हमेशा उनके साथ हैं।

By Ankesh ThakurEdited By: Published: Sat, 17 Sep 2022 01:31 PM (IST)Updated: Sat, 17 Sep 2022 01:31 PM (IST)
राजअंगद बावा के पिता सुखविंदर बावा क्रिकेट कोच हैं।

विकास शर्मा, चंडीगढ़। अंडर-19 वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन करने वाले चंडीगढ़ के क्रिकेटर राज अंगद बावा पर एक बार फिर बीसीसीआइ ने भरोसा जताया है। बीसीसीआइ ने भारत दौरे पर आ रही न्यूजीलैंड ए टीम के मद्देनजर इंडिया ए टीम की घोषणा कर दी। इस टीम में शहर के आलराउंडर राजअंगद बावा का भी चयन किया गया है।

loksabha election banner

इंडिया ए, न्यूजीलैंड ए के खिलाफ चेन्नई स्थित एमए चिदंबरम  स्टेडियम में तीन दिवसीय मैच खेलेगी जोकि 22, 25 और 27 सितंबर को खेले जाएंगे। राजअंगद बाबा अंडर -19 वर्ल्ड कप में अपने प्रदर्शन की वजह से सुर्खियों में छा गए थे। पंजाब किंग्स ने 2 करोड़ रुपये की बोली लगाकर बावा को अपनी टीम में शामिल किया था। 20 साल के राज बावा आलराउंडर हैं और टीम के लिए किसी भी क्रम पर आकर रन बना सकते हैं।

बावा ने हाल में बेंगलूरु में हुई इमर्जिंग प्लेयर्स टूर्नामेंट में बेहतरीन प्रदर्शन के चलते एनसीए के प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण को खासा प्रभावित किया था। यूटीसीए अध्यक्ष संजय टंडन ने कहा कि उन्हें बावा की इस कामयाबी पर गर्व है। राजअंगद बावा के पिता व क्रिकेट कोच सुखविंदर बावा ने बताया कि राजअंगद काफी मेहनत कर रहा है, बतौर पिता व कोच मैं यही चाहता हूं कि वह बेहतरीन परफार्मेंस करे। उसे मौका मिलेगा, तो वह यकीनन खुद को साबित करेंगे। मेरी शुभकामनाएं हमेशा उनके साथ हैं।

अंडर-19 वर्ल्ड कप में भी बावा ने मचाया था धमाल


अंडर-19 वर्ल्ड कप के हीरो रहे राज अंगद बावा ने अपने प्रदर्शन से खूब सुर्खियां बटोरी थीं। बावा ने युगांडा के खिलाफ नाबाद 162 रन की रिकार्ड तोड़ पारी खेली थी। वर्ल्ड कप के कुल खेले गए 6 मैचों की 5 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 63 की औसत और 100.80 के स्ट्राइक रेट पर 252 रन बनाए थे। बावा वर्ल्ड कप में भारत के दूसरे सफल बल्लेबाज रहे थे। वहीं गेंदबाजी में उन्होंने इतने ही मैचों में 16.16 की औसत से और 4.50 की इकोनामी के साथ कुल 9 विकेट झटके थे।

ओलिंपियन त्रिलोचन बावा के पोते हैं राजअंगद बावा

 क्रिकेटर राजअंगद बावा पूर्व ओलिंपियन त्रिलोचन बावा के पोते हैं।त्रिलोचन बावा लंदन ओलिंपिक(1948)में गोल्ड मेडल जीतने वाली भारतीय हाकी टीम में शामिल थे। राजअंगद के पिता सुखविंदर बावा भी जाने-माने क्रिकेटर कोच हैं। सुखविंदर खुद अंडर -19 इंडिया कैंप का हिस्सा रह चुके हैं,लेकिन रीढ़ की हड्डी में चोट लगनेके बाद वह दो साल तक क्रिकेटन हीं खेल सके। बावजूद इसके उनका क्रिकेट प्रेम खत्म नहीं हुआ और वह कोच बन गए। सुखविंदर ने अपने कोचिंग करियर मे सिक्सर किंग युवराज सिंह,रीमा मल्होत्रा,वीआरवी सिंह,विपुल शर्मा,उदय कौल,सारूल कनवर,करनवीर सिंह जैसे क्रिकेटर तैयार किए हैं।

शिखर धवन का राजअंगद बावा ने तोड़ा था रिकार्ड

वेस्टइंडीज में आयोजित अंडर -19 वर्ल्डकप में युगांडा के खिलाफ नाबाद 162 रनों की पारी खेलकर राजअंगद बावा ने बीसीसीआइ रिकार्ड धवस्तकर नया कीर्तिमान स्थापित किया था। युगांडा के खिलाफ खेलते हुए राजअंगद ने 108 गेंदों पर 14 चौकों व 8 छक्कों की मदद से 162रनों की पारी खेली थी। इससे पहले सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी खेलने का रिकार्ड शिखर धवन के नाम पर था। धवन ने बांग्लादेश के ढाका में आयोजित आइसीसी अंडर -19 वर्ल्डकप -2004 में स्काटलैंड के खिलाफ 138 गेंदों में 15 चौकों व एक छक्के की मदद से नाबाद 155 रनों की पारी खेली थी। इस मैच में राजअंगद बावा ने अंगकृष रघुवंशी के साथ मिलकर भी एक रिकार्ड बनाया। इन बल्लबाजों ने तीसरे विकेट के लिए 206 रन की साझेदारी की,जोकि इस टूर्नामेंट की तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी बनी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.