Move to Jagran APP

चंडीगढ़ में वाहनों की नंबर प्लेट को लेकर यह लापरवाही पड़ेगी भारी, कटेगा 5 हजार रुपये का चालान

High Security Number Plate Challan in Chandigarh चंडीगढ़ ट्रैफिक पुलिस बिना हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट वाले वाहन चालकों के चालान काट रही है और भारी भरकम जुर्माना भी वसूला जा रहा है। पहले दिन 16 वाहनों के चालान काटे गए हैं।

By Ankesh ThakurEdited By: Published: Tue, 03 May 2022 11:45 AM (IST)Updated: Tue, 03 May 2022 11:45 AM (IST)
चंडीगढ़ में वाहनों की नंबर प्लेट को लेकर यह लापरवाही पड़ेगी भारी, कटेगा 5 हजार रुपये का चालान
चंडीगढ़ पुलिस ने पहले दिन 16 वाहनों के चालान किए हैं।

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। Chandigarh High Security Number Plate Challan: सिटी ब्यूटीफुल चंडीगढ़ में ट्रैफिक नियमों को लेकर चंडीगढ़ की ट्रैफिक पुलिस बहुत ज्यादा सख्त है। भले ही दूसरे राज्यों में वाहन चालक नियमों की अनदेखी करते हों लेकिन चंडीगढ़ में एंट्री होते ही ट्रैफिक रूल्स को पूरी तरह से फॉलो करते हैं। चंडीगढ़ में अब तो सीसीटीवी कैमरों से भी चालान हो रहे हैं। जैसे ही किसी चालक ने नियम तोड़ा तो वह कैमरे की जद में आ जाता है और चालान सीधा घर पहुंच जाता है। ऐसे में हम आपको चंडीगढ़ में वाहनों से जुड़ी जानकारी दे रहे हैं, जिससे आप भारी भरकम चालान से बच सकते हैं। 

loksabha election banner

चंडीगढ़ में अब वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट न होने पर चालान शुरू हो गए हैं। ट्रैफिक पुलिस ने सोमवार से वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लगाने वाले वाहन चालकों के चालान काटने शुरू कर दिए हैं। ऐसे में जिस वाहन पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं होगी उसका ट्रैफिक पुलिस चालान कर रही है और चालान की राशि एक या दो हजार रुपये नहीं बल्कि पूरा 5 हजार रुपये वसूली जा रही है। 

चंडीगढ़ ट्रैफिक पुलिस ने पहले दिन नियमों के तहत बिना हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट वाले 16 वाहनों के चालान जारी किए हैं। बता दें कि पुलिस की टीम पहले हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लगाने वाले वाहन चालकों को जागरूक कर रही थी, लेकिन अब चालान काटने शुरू हो गए हैं। वहीं, चालान की कार्रवाई अब आज भी जारी है। पुलिस का कहना है कि बिना हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट वाले वाहन चालकों के चालान काटने की प्रक्रिया लगातार जारी रहेगी। इसमें किसी को नहीं बख्शा जाएगा। हालांकि अभी तक यह शिकंजा चंडीगढ़ के रजिस्टर्ड गाड़ियों पर ही कसा जा रहा है। जबकि पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश सहित दूसरे राज्यों के वाहन चालक को छूट दी गई है। 

ट्रैफिक पुलिस की ओर से मिली जानकारी के अनुसार वाहनों पर कलर कोडिड स्टीकर भी लगाने आवश्यक है। ट्रैफिक पुलिस ने अपील भी की है कि अगर किसी ने हाई सिक्योरिटी प्लेट व स्टीकर अप्लाई नहीं किया है तो वह तुरंत अप्लाई कर ले। फिलहाल पुलिस सिर्फ चंडीगढ़ में रजिस्टर्ड गाड़ियों के ही चालान काट रही है। वहीं, पुलिस की ओर से यह भी कहा गया कि अगर पुराना वाहन है तो वह आरएलए में जाकर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट व कलर कोडिड स्टीकर अप्लाई कर सकता है।

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के लिए ऐसे करें आवेदन

  • वाहन मालिकों को सबसे पहले आरएलए की ऑफिशियल वेबसाइट http://www.testsecurityplates.com/ पर लॉग इन करना होगा।
  • वेबसाइट पर 'High Security Registration Plate with Colour Sticker' का विकल्प मिलेगा।
  • इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको गाड़ी के प्रकार को चुनना होगा। इसके बाद गाड़ी किस कंपनी की है, इसकी जानकारी देनी होगी।
  • गाड़ी के ब्रांड की जानकारी देने पर राज्य का विकल्प मिलेगा (यूपी, हिमाचल आदि)
  • आपको बताना होगा कि आपकी गाड़ी प्राइवेट है या कामर्शियल।
  • आपकी गाड़ी पेट्रोल, डीजल, इलेक्ट्रिक या सीएनजी के विकल्प को चुनना होगा।
  • इसके बाद मांगी गई जानकारी भरनी होगी और अपॉइंटमेंट बुक करनी होगा।
  • अगर आप होम डिलीवरी चाहते हैं, तो एक्स्ट्रा चार्ज जमा करना पड़ेगा। अगर नहीं तो निर्धारित शुल्क जमा करके रिसिप्ट डाउनलोड कर लें। (आप इस रिसिप्ट को नंबर प्लेट न मिलने तक ट्रैफिक पुलिस को दिखा सकते हैं।)

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.