Move to Jagran APP

कैप्टन का मोदी को पत्र, कृषि विकास कार्यक्रम में 90 फीसद राश्‍ाि दे केंद्र

मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने प्रधानमंत्रर मोदी से मांग की है कि कृषि विकास कार्यक्रमों में फिर से केंद्र और राज्य का 90:10 का हिस्सा अपनाया जाए।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 01 Feb 2018 09:04 AM (IST)Updated: Thu, 01 Feb 2018 09:04 AM (IST)
कैप्टन का मोदी को पत्र, कृषि विकास कार्यक्रम में 90 फीसद राश्‍ाि दे केंद्र
कैप्टन का मोदी को पत्र, कृषि विकास कार्यक्रम में 90 फीसद राश्‍ाि दे केंद्र

जेएनएन, चंडीगढ़। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कृषि क्षेत्र को संकट से उबारने के लिए विभिन्न कृषि विकास कार्यक्रमों में फिर से केंद्र और राज्य का 90:10 का हिस्सा अपनाने की अपील की है। कैप्टन ने कहा कि पांच वर्षों में किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य तब तक प्राप्त नहीं किया जा सकता, जब तक जरूरी संस्थागत समर्थन मुहैया करवाने पर ध्यान केंद्रित नहीं किया जाता और इसके लिए जरूरी कदम नहीं उठाए जाते।

loksabha election banner

उन्‍होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काे इस संबंध में पत्र लिखा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आरकेवीवाई, एमआइडीएच, एसएमएएम, एनएफएसएम, एटीएमए आदि जैसे बड़े कृषि विकास कार्यक्रमों में हिस्सेदारी के ढंग को नियमित तौर पर और बार-बार सुधारा गया है। अब राज्यों को 40 फीसद हिस्से का योगदान डालने के लिए कहा गया है, जबकि उनके पास वित्तीय संसाधनों की बहुत कमी है। इन स्थितियों में राज्य के लिए किसानों को अपने स्तर पर मौजूदा हालत से निकालना बहुत मुश्किल है। इस संबंध में पंजाब को भी कोई छूट नहीं दी गई।

यह भी पढ़ें: उम्र कोई भी हो, सात फेरों पर लगवा लें कानूनी मुहर, होंगे फायदे

मुख्यमंत्री ने कहा कि विभिन्न कारणों के चलते देश भर में किसानों की हालत लगातार खराब हो रही है। इनमें मौसम में बदलाव और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वस्तुओं की कीमतों में गिरावट भी शामिल है।

आर्थिक सुधार लाने में मदद मिलेगी

कैप्टन ने पत्र में कहा है कि कृषि विकास कार्यक्रमों के लिए केंद्र और राज्य का हिस्सा फिर 90:10 करने के लिए पंजाब आग्रह कर रहा है, जिसके साथ कृषि में निवेश को उत्साहित करने में मदद मिलेगी। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में कहा कि यह कदम उठाने से कृषि क्षेत्र में आर्थिक और पर्यावरण पक्ष से सुधार लाने में मदद मिलेगी और इसके साथ कृषि क्षेत्र में खराब हो रही हालत को बेहतर बनाने में भी सहयोग मिलेगा।

यह भी पढ़ें: नवजोत सिद्धू हुए हिट विकेट, राहुल गांधी से मुलाकात में मिला टका सा जवाब


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.