Move to Jagran APP

बादल के मुकाबले हवा में कम उड़े कैप्टन, हेलीकॉप्टर इस्तेमाल में राज्यपाल सीएम से आगे

पूर्व सीएम प्रकाश सिंह बादल के मुकाबले कैप्टन अमरिंदर सिंह ने अभी तक हेलीकॉप्टर का प्रयोग कम किया है। राज्यपाल हेलीकॉप्टर के प्रयोग में सीएम से आगे रहे।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sun, 11 Mar 2018 12:43 PM (IST)Updated: Sun, 11 Mar 2018 12:43 PM (IST)
बादल के मुकाबले हवा में कम उड़े कैप्टन, हेलीकॉप्टर इस्तेमाल में राज्यपाल सीएम से आगे
बादल के मुकाबले हवा में कम उड़े कैप्टन, हेलीकॉप्टर इस्तेमाल में राज्यपाल सीएम से आगे

जेएनएन, चंडीगढ़। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल के मुकाबले मात्र दस फीसद ही सरकारी हेलीकॉप्टर का प्रयोग किया है। हेलीकॉप्टर इस्तेमाल करने में राज्यपाल वीपी सिंह बदनौर कैप्टन से आगे रहे।

loksabha election banner

अपने चुनाव घोषणा पत्र में कैप्टन अमरिंदर सिंह ने वीआइपी कल्चर खत्म करने की बात की थी, उस पर सरकार अपने पहले साल में तो खरी उतरती दिखाई दे रही है, जबकि दूसरी ओर अपने दस साल के कार्यकाल में बादल परिवार ने लगभग 100 करोड़ रुपये हेलीकॉप्टर या किराए पर लिए गए चौपर पर खर्च किए थे। कैप्टन सरकार के समय एक साल में यह राशि एक करोड़ से भी कम खर्च हुई है।

पूर्व सरकार में किराए पर हुआ ज्यादा खर्च

साल 2007 से लेकर 2012 तक चूंकि सरकार के पास अपना हेलीकॉप्टर नहीं था, इसलिए ज्यादातर पैसा किराएपर हेलीकॉप्टर लेकर यात्राएं करने पर खर्च हुआ। इन पांच सालों में सरकार ने 65 करोड़ रुपये खर्च किए। किराए पर हेलीकॉप्टर का प्रयोग तब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल, उनके बेटे एवं डिप्टी सीएम सुखबीर बादल, केंद्रीय फूड एंड प्रोसेसिंग मंत्री हरसिमरत कौर बादल और रेवेन्यू मिनिस्टर बिक्रम सिंह मजीठिया ने किया।

किसने कितना किया इस्तेमाल

एक सीनियर अधिकारी के अनुसार पूर्व अकाली-भाजपा सरकार के दौरान सरकारी हेलीकॉप्टर साल भर में 450 घंटे उड़ा, जबकि किराए पर लिया हुआ हेलीकॉप्टर 30 घंटे प्रति महीना। मौजूदा सीएम हफ्ते में तीन बार ही हेलीकाप्टर पर गए हैं और ज्यादातर हेलीकॉप्टर का प्रयोग राज्यपाल वीपी सिंह बदनौर ने राज्य के विभिन्न हिस्सों में जाने के लिए या फिर राजस्थान जाने के लिए किया है। राज्य सरकार ने भी प्राइवेट चॉपर किराए पर 24 दिसंबर को उस समय लिया, जब पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह को एक सरकारी समारोह में दिल्ली से यहां लाया गया।

ये हैं नियम

नियमों के अनुसार पंजाब के राज्यपाल, मुख्यमंत्री और डीजीपी सरकारी हेलीकॉप्टर का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा अगर किसी कैबिनेट मंत्री को इसका उपयोग करना है, तो वह सीएम की मंजूरी के साथ ऐसा कर सकते हैं। इस सरकार के दौरान कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू, वित्तमंत्री मनप्रीत बादल और लोक निर्माण मंत्री रजिया सुल्ताना भी हेलीकॉप्टर का उपयोग कर चुकी हैं।

यह भी पढ़ेंः जाखड़ का सुखबीर बादल पर पलटवार, तवा कैसे पतीले को काला कह सकता है


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.