Move to Jagran APP

coronavirus fear: पंजाब में आधी रात से बसें ऑटो व टैक्सियों बंद, कलाइयों पर लग रही स्‍टैंप

पंजाब में कोरोना की दहशत के कारणा आधी रात से सरकारी और निजी बसों का परिचालन बंद कर दिया गया है। राज्‍य में ऑटो और टैक्सियों सर भी रोक लगा दी गई है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Fri, 20 Mar 2020 08:18 AM (IST)Updated: Fri, 20 Mar 2020 03:22 PM (IST)
coronavirus fear: पंजाब में आधी रात से बसें ऑटो व टैक्सियों बंद, कलाइयों पर लग रही स्‍टैंप
coronavirus fear: पंजाब में आधी रात से बसें ऑटो व टैक्सियों बंद, कलाइयों पर लग रही स्‍टैंप

चंडीगढ़, जेएनएन। पंजाब मेे कोरोना वायरस का खौफ हर ओर नजर आ रहा है। राज्‍य में कोरोना वायरस COVIT-19 के बढ़ते खतरे को देखते हुए बीती रात 12 बजे से निजी और सरकारी बसों का परिचालन बंद हो गया है। राज्‍य में सभी सार्व‍जनिक ट्रांसपोर्ट सुविधाओं पर रोक है। ऑटो व टैक्सियां भी नहीं चल रही हैं। राज्‍य में होम क्वारंटाइन वालों की कलाइयों पर स्टैंप लगाई जा रही है।

loksabha election banner

पंजाब सरकार ने एडवाइजरी जारी कि है कि अगर बेहद जरूरी न हो तो लोग सरकारी दफ्तर में आने से परहेज करें। अमरिंदर सिंह सरकार ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए राज्य प्राकृतिक आपदा प्रबंधन कोष से 25 करोड़ रुपये जिलों को जारी कर दिया गया है। यह फैसला कोरोना वायरस को लेकर बनाई गई मंत्री समूह की बैठक में लिया गया।

अगले आदेश तक सभी सार्वजनिक ट्रांसपोर्ट बंद रहेंगे, लोग अपने वाहन से कर सकते हैं यात्रा

स्थानीय निकाय मंत्री ब्रह्म मोहिंदरा ने बताया कि कोरोना वायरस से लोगों को बचाने के लिए पंजाब सरकार ने कई एहतियाती कदम उठाए हैं। बसें, टैंपो, टैक्सी जैसी सभी प्रकार के पब्लिक ट्रांसपोर्ट पर रोक लगा दी गई है। लोग अपने वाहन से यात्रा कर सकते हैं। अब 20से ज्यादा लोग किसी भी जगह पर इकट्ठा नहीं हो सकते हैैं। पहले यह सीमा 50 थी।

मैरिज पैलेस, होटल और बैंक्‍वेट हॉल की बंद, 20 से ज्‍यादा लोग एक जगह नहीं हो सकते इकट्ठा

मैरिज पैलेस, होटल, बैंक्वेट हाल आदि को अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है। केवल होम डिलीवरी और पैकिंग लेकर जाने पर रोक नहीं होगी। सरकार ने पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पीएसईबी) 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को 31 मार्च तक स्थगित कर दिया है। परीक्षा अब सीबीएसई के पैटर्न पर होगी ताकि बच्चों को किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत न आए।

बहुत जरूरी न हो तो न आएं सरकारी दफ्तरों में और डीसी, एसएसपी की छुट्टियां रद

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि सभी डिप्टी कमिश्नरों, पुलिस कमिश्नरों, एसएसपी व सीनियर मेडिकल अफसरों, सिविल सर्जनों की छुïिट्टयां रद करते हुए उन्हें आदेश दिया गया है कि वह अपना स्टेशन किसी भी सूरत में न छोड़ें। यह सारे कदम एहतियात के तौर पर उठाए गए हैं।

होम क्वारंटाइन वालों की कलाई पर लगाया जा रहा स्टैैंप

स्वास्थ्य विभाग की नजरों से भाग रहे लोगों को ध्यान में रखते हुए सरकार अब होम क्वारंटाइन वालों की स्टैंपिंग करवाई जा रही है, ताकि उनकी अलग से पहचान हो सके। स्वास्थ्य विभाग ने राज्य में एक हजार आइसोलेशन वार्ड तैयार कर लिए हैं ताकि किसी भी प्रकार की विपदा से निपटा जा सके। चंडीगढ़ में जिन लोगों को होम क्वारंटाइन किया गया है अब उन की कलाई पर प्रशासन ने स्टैंप लगानी शुरू कर दी है जिससे उनकी पहचान हो सके और उनसे दूरी बनाकर रखी जा सके।

स्कूल, कॉलेज पहले से हैैं बंद

उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार ने सभी सरकारी और निजी स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय पहले ही 31 मार्च तक बंद कर दिए हैं। जिम, शॉपिंग माल, मैरिज पैलेस आदि को अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है। मेडिकल कॉलेजों (सीनियर  विद्यार्थियों के लिए) को खुला रखा गया है ताकि इमरजेंसी में इनकी सेवाएं ली जा सकें। सरकार ने फैसला किया है ऐसे एमबीबीएस डिग्री धारकों से संपर्क किया जाए जिन्हें अब तक नौकरी नहीं मिली है। उनको स्वैच्छिक आधार पर तैयार रहने के लिए कहा जाए।

सरकार ने स्थानीय निकाय मंत्री ब्रह्म मोहिंदरा की अध्यक्षता में सात सदस्यीय मंत्री समूह (जीओएम) बनाया है जिसमें ओम प्रकाश सोनी, तृप्त राजिंदर सिंह बाजवा, रजिया सुल्ताना, बलबीर सिंह सिद्धू, विजय इंद्र सिंगला और भारत भूषण आशु शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.