Move to Jagran APP

Amritpal Singh: ड्रोन से की जा रही अमृतपाल की तलाश, लगातार लोकेशन बदल रहा भगोड़ा

Amritpal Singh भगोड़े अमृतपाल की तलाश लगातार जारी है। आत्मसमर्पण की खबरों के बीच अमृतपाल लगातार नई-नई वीडियो जारी कर रहा है। वह खुद का बागी बता रहा है। इसी बीच मुख्यमंत्री भगवंत मान ने भगोड़े अमृतपाल को आत्मसमर्पण करने की चेतावनी दी है।

By Jagran NewsEdited By: Swati SinghPublished: Fri, 31 Mar 2023 10:11 AM (IST)Updated: Fri, 31 Mar 2023 10:11 AM (IST)
Amritpal Singh: ड्रोन से की जा रही अमृतपाल की तलाश, लगातार लोकेशन बदल रहा भगोड़ा
ड्रोन से की जा रही अमृतपाल की तलाश, लगातार लोकेशन बदल रहा भगोड़ा

चंडीगढ़, जागरण संवाददाता। खालिस्तान समर्थक और भगोड़े अमृतपाल सिंह की तलाश अब ड्रोन के जरिए की जा रही है। वीरवार को पुलिस ने जिला होशियारपुर के गांवों मरनाइयां, हरखोवाल और पंडोबारी बीबी में ड्रोन के जरिए तलाशी अभियान चलाया। वहीं मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा है कि अमृतपाल आत्मसमर्पण करे। अगर वह ऐसा करता है तो कानून के अनुसार ही कार्रवाई की जाएगी।

loksabha election banner

जालंधर में एक कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे मुख्यमंत्री भगवंत मान ने लोगों से अपील की कि वह कानून पर भरोसा रखें, कानून अपना काम कर रहा है। वहीं बुधवार को सामने आए अमृतपाल के वीडियो को लेकर पुलिस ने कनाडा, इंग्लैंड और दुबई को तीन आईपी एड्रेस भी ट्रेस किए हैं। पुलिस के अनुसार इन्हीं आईपी एड्रेस से वीडियो को प्रसारित किया गया था और इन्हें इस्तेमाल करने वालों की पहचान के लिए गृह मंत्रालय की मदद ली जाएगी।

होशियारपुर के एसएसपी सरताज सिंह चाहल के नेतृत्व में वीरवार को लगातार तीसरे दिन चार जिलों होशियारपुर, जालंधर, कपूरथला और नवांशहर की पुलिस टीमें होशियारपुर-फगवाड़ा मार्ग पर स्थित गांव मरनाइयां, हरखोवाल और पंडोबारी बीबी में तलाशी अभियान में जुटी रहीं। लगभग दो-दो घंटे तक ड्रोन से इन गांवों में होने वाली गतिविधियों और खेतों पर नजर रखी गई, लेकिन पुलिस को सफलता नहीं मिली। पुलिस गांव में आने-जाने वालों पर नजर रख रही है और वाहनों की तलाशी भी ली जा रही है।

अब सफेद रंग की एक स्विफ्ट कार की तलाश

सूत्रों के अनुसार मंगलवार रात को पुलिस जिस इनोवा गाड़ी का पीछा करते हुए गांव मरवाइयां में पहुंची थी, उसमें अमृतपाल सवार था। इस इनोवा गाड़ी से अमृतपाल के कपड़े और कुछ कंबल बरामद किए गए हैं लेकिन पुलिस अधिकारियों ने अभी इसकी पुष्टि नहीं की है। पुलिस को एक सफेद रंग की स्विफ्ट कार की भी तलाश है, जिसका नंबर 9168 है। आशंका जताई जा रही है कि इनोवा गाड़ी को गांव मरनाइयां के गुरुद्वारा साहिब में छोड़ने के बाद अमृतपाल इस कार में सवार होकर भागा है लेकिन इन्हीं गांवों में शरण लिए बैठा है।

किया जा रहा आईपी एड्रेस ट्रेस

अमृतपाल के वीडियो-ऑडियो पर साइबर सेल की टीम की नजर पुलिस अधिकारी के अनुसार अमृतपाल के वीडियो और आडियो पर साइबर सेल की टीम इस बात को लेकर नजर रख रही है कि इन्हें किन आइपी एड्रेस से प्रसारित किया जा रहा है। अमृतपाल के वीडियो के मामले में ट्रेस किए गए तीन विदेशी आईपी एड्रेस को लेकर गृह मंत्रालय को लिखा जा रहा है ताकि यह पता चल सके कि विदेश में यह आईपी एड्रेस कौन प्रयोग कर रहा है।

फिलहाल यह पता नहीं चल पाया है कि अमृतपाल ने वीडियो बनाकर किस आईपी एड्रेस से इसे विदेश भेजा था। वीडियो कहां बना, जांच जारी पहले इस वीडियो को उत्तर प्रदेश में बनाए जाने की चर्चा थी लेकिन इस बात की आशंका भी जताई जा रही है कि अमृतपाल ने यह वीडियो जालंधर या होशियारपुर में किसी मददगार की शरण में बनाया हो। पुलिस का कहना है कि जांच पूरी होने के बाद ही पता चल पाएगा कि वीडियो कहां बनाया गया था।

अमृतपाल की नई वीडियो आई सामने

खालिस्तान समर्थक और अमृतपाल सिंह का वीरवार को नया वीडियो और आडियो सामने आया है। इसमें अमृतपाल ने श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह को सीधे चुनौती देते हुए कहा कि वह सरबत खालसा बुलाकर अपने जत्थेदार होने का सबूत दें। अमृतपाल ने कहा कि मैंने बगावत की है और यह मेरे लिए परीक्षा की घड़ी है। परंतु जत्थेदार साहिब के लिए भी यह परीक्षा की घड़ी है क्योंकि उन पर परिवारवाद की राजनीति के आरोप लगते रहे हैं और यह इन आरोपों से मुक्त होने का समय है। अगर आज भी पहले की तरह राजनीति करनी है और पहले वाले काम करने हैं तो हमें भविष्य में जत्थेदारी करके क्या करना है।

अपनी वीडियो को लेकर अमृतपाल ने कहा कि कुछ लोग कह रहे हैं कि वह पुलिस ने जारी करवाया है और यह साजिश है। ऐसा कुछ नहीं है, यह सरासर गलत है। उस दिन मेरी तबीयत ठीक नहीं थी। मैंने आत्मसमर्पण के लिए भी कोई मांग नहीं रखी। पुलिस ने बयान जारी कर अमृतपाल के आत्मसमर्पण के लिए तीन शर्तों की रिपोर्ट को बेबुनियाद बताया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.