Move to Jagran APP

Republic Day Parade पर नहीं दिखाई जाएगी पंजाब की झाकियां, केंद्र पर बरसे CM मान; BJP को दी ये चेतावनी

26 जनवरी को गणतंत्र दिवस (Republic Day) की परेड पर पंजाब की प्रस्तावित तीनों झांकियों को रद कर दिया गया। परेड में पंजाब की झाकियां न दिखाने पर सीएम मान बीजेपी पर जमकर बरसे। उन्होंने कहा कि आजादी की लड़ाई में सबसे ज्यादा कुर्बानियां देने वाले राज्य की झांकी को नहीं दिखाया जा रहा है। यह पंजाब के साथ पक्षपाती रवैया है।

By Jagran News Edited By: Preeti Gupta Published: Wed, 27 Dec 2023 04:22 PM (IST)Updated: Wed, 27 Dec 2023 04:22 PM (IST)
Republic Day Parade पर नहीं दिखाई जाएगी पंजाब की झाकियां, केंद्र पर बरसे CM मान

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। Punjab News:   26 जनवरी को गणतंत्र दिवस (Republic Day) की परेड पर पंजाब की प्रस्तावित तीनों झांकियों को रद कर दिया गया । इस साल 20 राज्यों की झांकियां दिखाई जाएंगी लेकिन पंजाब की झांकी इसमें नहीं होगी। यह लगातार दूसरा साल है जब पंजाब की झांकी को स्थान नहीं दिया जा रहा है।

loksabha election banner

'पंजाब के साथ पक्षपात कर रही सरकार'

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने इसकी तीखी आलोचना करते हुए केंद्र सरकार की निंदा की है। उन्होंने कहा कि आजादी की लड़ाई में सबसे ज्यादा कुर्बानियां देने वाले राज्य की झांकी को नहीं दिखाया जा रहा है। यह पंजाब के साथ पक्षपाती रवैया है। दूसरी ओर भाजपा ने मुख्यमंत्री के इन आरोपों का खंडन किया है और कहा है कि यह किसी तकनीकी कारणों से रद हुई होगी , भगवंत मान सिर्फ राजनीति कर रहे हैं।

'वीर बाल दिवस पर सीएम ने पंजाब के साथ किया धोखा'

आज अचानक बुलाई गई प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि ये तीन दिन हमारे लिए छोटे साहिबजादों की लासानी शहादत को नमन करने वाले होते हैं लेकिन इसी कुर्बानियों वाले दिन केंद्र सरकार ने पंजाब के साथ बड़ा धोखा किया है। आज ही हमें चिट्ठी मिली है कि इस बार गणतंत्र दिवस की परेड पर हमारी झांकी को नहीं दिखाया जाएगा।

गणतंत्र दिवस परेड पर ये झाकियां दिखाना चाहता था पंजाब

सीएम ने बताया कि झांकी संबंधी हमने 4 अगस्त 2023 को ही इस बारे में केंद्र सरकार को लिख दिया था कि अगले तीन साल के लिए हम यह झांकी लगाना चाहते हैं। केंद्र सरकार ने हमसे तीन विकल्प पूछे , हमने तीन प्रस्ताव तैयार किए जिनमें पहला, पंजाब: कुर्बानियों व शहादतों का इतिहास, दूसरा माई भागो- नारी सशक्तिकरण और तीसरा पंजाब की अमीर विरासत और उसकी पेशकारी। सभी के दो-दो डिजाइन भेजे। पहली झांकी में भगत सिंह, साइमन कमीशन गो बैक , दूसरी में भी लगभग ऐसा ही था। दूसरा माई भागो -पहली महिला वारियर---------नारी शक्ति के तौर पर पेश किया। तीसरी में पंजाब की संस्कृति को पेश किया गया ।

'जन-गण-मन से भी पंजाब निकाल दें'

मुख्यमंत्री ने आरोप लगाया कि देश की आजादी में जिस प्रदेश ने सबसे ज्यादा कुर्बानियां दीं, उसकी झांकी को गणतंत्र दिवस की परेड से बाहर कर दिया गया है। पंजाब के साथ पक्षपात का आरोप लगाते हुए मान ने कहा कि इनका बस चले तो ये जन गण मन से भी पंजाब को निकाल देंगे।

'बीजेपी को अच्छे नहीं लगते भगत सिंह-राजगुरु'

सीएम मान ने कहा कि भाजपा वाले पूरे देश में विकसित संकल्प यात्रा के नाम पर वैनें लेकर घूम रहे हैं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की झांकियां निकाल रहे हैं। पर इन्हें भगत सिंह , राजगुरु अच्छे नहीं लगते। उन्होंने भाजपा के प्रदेश प्रधान सुनील जाखड़ , कैप्टन अमरिंदर सिंह से इस पर जवाब देने को कहा।

'तीर्थ यात्रा की ट्रेनें रोकी, राशि नहीं दी'

सीएम ने कहा कि यह पहला मौका नहीं है जब केंद्र इस रत का पंजाब के साथ पक्षपात कर रहा है बल्कि इससे पहले आरडीएफ का पैसा रोक लिया, नेशनल हेल्थ मिशन की राशि रोक ली है। तीर्थ यात्रा योजना के लिए ट्रेन रोक दीं। वाराणसी , पटना साहिब, अजमेर शरीफ वाली सारी ट्रेनें रोक दी।

'जहां भाजपा नहीं उस राज्य को चलने नहीं देते'

मान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने भाषणों में डबल इंजन सरकार की बात करते हैं और हमें तीर्थ यात्रा योजना के लिए इंजन नहीं दिए जा रहे। उन्होंने कहा कि जहां जहां भाजपा नहीं है उस स्टेट को चलने ही नहीं देते। हर राज्य को तंग किया जा रहा है। सुप्रीम कोर्ट में जाना पड़ रहा है हर बात के लिए। क्या ये लोकतंत्र है?

यह भी पढ़ें- Punjab News: पटियाला की नुहार बदलेंगे सीएम मान, करोड़ों रुपये खर्च कर होगा डेवलपमेंट; 77 प्रोजेक्ट पर काम जारी

'किस मुंह वोट मांगने आएंगे भाजपा नेता'

सीएम ने पूछा कि भाजपा के नेता किस मुंह से 2024 में वोट मांगने आएंगे। इन्हें तो लोग दिखाएंगे कि झांकियां क्या होती हैं। उन्होंने कहा कि बतौर मुख्यमंत्री मेरा फर्ज बनता है कि इसका विरोध करूं। हम पूरे पंजाब में 26 जनवरी को यही झांकियां दिखाएंगे। यह भी लिखेंगे कि रिजेक्टड बाय सेंटर।

तकनीकी पहलू पर रद की गई झाकियां

उधर, भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता आरपी सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान बिना वजह इस पर राजनीति कर रहे हैं। यह झांकियां किसी तकनीकी पहलु पर रद की गई होंगी। उन्होंने कहा कि भगवंत मान को आदत है कि वह हर बात पर राजनीति करें।

यह भी पढ़ें-  Rail Roko Movement Sangroor: धूरी में रेल रोको आंदोलन पुलिस ने किया असफल, घरों से दबोचे किसान नेता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.