Move to Jagran APP

पंजाब में क्रांतिकारी कदम साबित हो रहे हैं आम आदमी क्लीनिक्स, घर के पास ही मिल रहा अच्छा इलाज

मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान द्वारा पंजाब में पिछले एक साल में 664 आम आदमी क्लीनिक्स खोले गए इनसे अब तक 58 लाख से अधिक लोगों ने स्वास्थ्य लाभ लिया है। पहले इलाज के लिए या टेस्ट करवाने के लिए लंबी लाइनों में खड़ा होना पड़ता था अब उनके घरों के पास में आम आदमी क्लीनिक के खुलने से उनकी यह समस्या दूर हो रही है।

By Jagran NewsEdited By: Gaurav TiwariPublished: Tue, 03 Oct 2023 01:37 PM (IST)Updated: Tue, 03 Oct 2023 01:37 PM (IST)
पंजाब के ग्रामीण क्षेत्रों में 410 से अधिक आम आदमी क्लीनिक्स

चंडीगढ़। लोगों के घरों के पास बुनियादी स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की अगुवाई वाली पंजाब सरकार द्वारा शुरू की गई आम आदमी क्लीनिक पहल राज्य के लोगों के लिए एक क्रांतिकारी कदम साबित हो रही है। पहले आम लोगों को साधारण बीमारियों के इलाज के लिए या टेस्ट करवाने के लिए लंबी लाइनों में खड़ा होना पड़ता था, अब उनके घरों के पास में आम आदमी क्लीनिक के खुलने से उनकी यह समस्या दूर हो रही है।

loksabha election banner

अब उन्हें इलाज, दवाइयां और टेस्ट के लिए लंबी लाइने नहीं लगानी पड़ती, जिससे राज्य के सरकारी अस्पतालों पर दबाव भी कम हो रहा है। बता दें कि बीते 15 अगस्त 2023 को स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या के मौके पर मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने पंजाब में 76 और नए आम आदमी क्लीनिकों का शुभारंभ किया है, जिससे अब पंजाब राज्य में आम आदमी क्लीनिकों की संख्या 664 हो गई है।

पंजाब के ग्रामीण क्षेत्रों में 410 से अधिक आम आदमी क्लीनिक्स

पंजाब की 65 फीसदी आबादी ग्रामीण क्षेत्रों में रहती है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने शहरों की अपेक्षा ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादा आम आदमी क्लीनिक खोलने पर जोर दिया है। कुल 664 क्लीनिकों में से 410 से अधिक आम आदमी क्लीनिक्स ग्रामीण क्षेत्रों में खोले गए हैं। मुख्यमंत्री की सोच है कि स्वास्थ्य सेवाएं लोगों को उनके घर से तीन से चार किलोमीटर के भीतर मिल जाए ताकि साधारण बीमारियों के लिए उन्हें बड़े अस्पतालों पर निर्भर न होना पड़े। ऐसा देखा गया है कि स्थानीय स्तर पर डॉक्टर या क्लीनिक के न होने की वजह से मरीज साधारण बीमारियों के लिए जिला अस्पतालों की ओर रुख करते हैं।

जिला अस्पतालों में बढ़ते मरीजों की वजह से दबाव बढ़ता है, जिससे साधारण बीमारियों के इलाज के लिए भी मरीज को ज्यादा समय देना पड़ता है। कई बार ज्यादा समय लगने के कारण पीड़ित के परिजनों की दिहाड़ी भी चली जाती है। लेकिन अब पंजाब में लोगों को आम आदमी क्लीनिक के जरिये पास ही में स्वास्थ्य लाभ मिल रहे हैं, जिनसे उनकी और उनके परिवार की कई परेशानियां दूर हो रही हैं।

लोगों से मिल रही है सराहना

आम आदमी क्लीनिक्स पंजाब के लोगों के लिए एक वरदान साबित हो रहे हैं। मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान सरकार के इस ऐतिहासिक कदम के बाद लोग पंजाब सरकार की भरपूर सराहना कर रहे हैं। आम आदमी क्लीनिक पर आइए पंजाब के लोगों के विचार जानते हैं -

होशियारपुर में बसियाला गांव के निवासी जगदीश कुमार जग्गी कहते हैं, “बसियाला में खोला गया आम आदमी क्लीनिक मेरे जैसे आम लोगों के लिए वरदान साबित हो रहा है। क्योंकि बीमारियों का इलाज करवाना हम गरीबों के लिए बहुत महंगा था। मेरे आसपास के लोग अब मुफ्त में यहां इलाज करवा रहे हैं। यही नहीं, यहां मुफ्त में दवाइयां और टेस्ट भी किए जाते हैं।”

जालंधर की रोज पार्क कॉलोनी की हरिंदर कौर कहती हैं, “मुझे साधारण बीमारियों के लिए भी जालंधर के जिला अस्पताल के चक्कर लगाने पड़ते थे, जहां लंबी-लंबी लाइने लगती थी, काफी देर बाद नंबर आता था। लेकिन आम आदमी क्लीनिक ने मेरे जीवन को आसान बना दिया है। अब स्वास्थ्य सुविधाएं घर के नजदीक ही मिल रही हैं। अब मुझे 6 से 7 किलोमीटर सफर करके जिला अस्पताल नहीं जाना पड़ता है।”

फिरोजपुर में बस्ती टांका वाली के निवासी सोमनाथ कहते हैं, “मेरे गांव में कोई अस्पताल न होने के कारण क्षेत्र के लोगों को काफी परेशानियां होती थी। शहर के बड़े अस्पतालों में जाना पड़ता था। दवाओं और अन्य सुविधाओं का खर्च अपनी जेब से उठाना पड़ता था। लेकिन अब यहां आम आदमी क्लीनिक खुलने से प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाएं आसानी से घर के पास मिल जाती हैं, जिससे समय भी बचता है।”


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.