आनलाइन डेस्क, चंडीगढ़। Ten Dangerous Dogs: घर पर पेट्स रखने वाले लोग दुनियाभर में हैं। क्योंकि लोग जानवरों से प्यार करते हैं। इस वजह से उन्हें अपने परिवार का हिस्सा समझते हैं। लोग कुत्ता, बिल्ली, खरगोश, तोता, कबूतर यहां तक चूहे भी घर पर पालते हैं। 

हालांकि लोग सबसे ज्यादा कुत्तों को ही पालते हैं। हालांकि कुत्तों को इंसान का सबसे बफादार जानवर माना जाता है, लेकिन कुछ नस्ल के कुत्ते गुस्से में इतने खतरनाक हो जाते हैं, जो इंसान को मौत के मुंह तक भेज देते हैं। ऐसी कई घटनाएं आपने सुनी होंगी पढ़ी होंगी या देखी भी होंगी। कुछ लोगों को तो यह भी मालूम नहीं होता कि जिस नस्ल के कुत्ते को उन्होंने घर पर रखा है वह कितना खतरनाक साबित हो सकता है। तो चलिए हम आपको कुत्तों की 10 ऐसी नस्लों के बारे में जानकारी दे रहे हैं जो दुनिया से सबसे खतरनाक कुत्ते हैं। 

बता दें कि चंडीगढ़ के पड़ोसी शहर हरियाणा के पंचकूला में पिटबुल और रोटविलर नस्क के कुत्तों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इन दोनों नस्लों के कुत्तों को लोग अब घर पर नहीं रख सकते।   

पिट बुल Pitbull:  दुनिया के सबसे खूंखार कुत्तों में सबसे पहले नंबर पर पिटबुल का नाम है। पिटबुल सबसे घातक कुत्ते की एक नस्ल है। खतरनाक नस्ल के कुत्तों का अध्ययन करने वाले विशेषज्ञों का मनना है कि पिटबुल इंसान और जानवर पर अगर हमला कर दे तो उससे बचना मुश्किल हो जाता है। एक रिसर्च के अनुसार संयुक्त राज्य अमेरिका में पिटबुल ने 13 वर्षों में 284 लोगों की मौत की नींद सुला दिया है। जो सभी घातक कुत्तों के हमलों का लगभग दो-तिहाई हिस्सा था।

रोटविलर, Rottweilers: रोटविलर को दुनिया पर सबसे घातक कुत्ते की नस्ल के रूप में दूसरे नंबर पर माना जाता था। इसकी ऊंचाई लगभग 25 इंच और वजन 120 पाउंड या उससे ज्यादा होता है। रोटविलर जब गुस्से में हो तो किसी पर भी हमला कर सकता है फिर चाहे उसके आगे इंसान हो या जानवर वह किसी पर भी हमला कर सकता है। प्रापर ट्रेनिंग नहीं देने से वे काटने और इंसान या अन्य जीव को मार देने तक की घटनाओं को अंजाम देता हैं। 

जर्मन शेफर्ड, German Shepherd: जर्मन शेफर्ड नस्ल के कुत्तों को ज्यादातर सेना और पुलिस अपने पास रखती है। जर्मन शेफर्ड काम करने वाले कुत्ते हैं जिन्हें हाल ही में सेना और पुलिस एजेंसियों द्वारा अपनाया गया है। इस निर्णय के आधार स्वयं स्पष्ट हैं: ये बड़े, चतुर, मजबूत और खतरनाक कुत्ते हैं जो लोगों को मारने में सक्षम हैं।

डोबर्मन पिंसर्स, Doberman Pinscher: डोबर्मन पिंसर्स नस्ल के कुत्ते गार्ड कुत्तों और पुलिस कुत्तों के रूप में काम के लिए अपनाया जाता है और इसके परिणामस्वरूप वे भयभीत और खतरनाक होने की प्रतिष्ठा रखते हैं।  खासकर अनजान लोगों के प्रति यह ज्यादा खतरनाक साबित होता है। डोबर्मन पिंसर्स फॉर्म को क्रॉप्ड कानों, सीधे पीठ और निरंतर सतर्कता के लिए जाना जाता है। जर्मन चरवाहों को छोड़कर, इन कुत्तों को गार्ड कुत्तों के रूप में इस्तेमाल किया गया है।

साइबेरियाई कर्कश, Siberian Husky: साइबेरियाई कर्कश एक तेज काटने वाला एक शक्तिशाली कुत्ता है। साइबेरियाई कर्कश के शरीर पर भेड़ियों जैसे पतियों होती हैं। यह आश्चर्य की बात नहीं है कि जंगली जीवों के समान दिखने वाले कुत्ते को लोग पालते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा के सबसे ठंडे हिस्सों में, पतियों को स्लेज कुत्तों के रूप में उपयोग किया जाता था। मुश्किल से 60 पाउंड वजन के बावजूद, वे अपने आकार और अविश्वसनीय रूप से आक्रामक जानवरों के लिए मजबूत है। शिकार इन कुत्तों के लिए एक शक्तिशाली प्रेरक है।

अलास्का मालाम्यूट, Alaskan Malamute: अलास्का मलम्यूट की तुलना में हस्की छोटे, कमजोर और कम जंगली होते हैं। अलास्का मालाम्यूट जो साइबेरियाई हुस्की की तरह दिखता है। सबसे बड़ा अंतर यह है कि अलास्का मालाम्यूट अपने भेड़िये जैसे भाइयों की तुलना में काफी बड़ा होता है। ये कुत्ते विशाल और मजबूत होता है, जिनका वजन लगभग 90 पाउंड और ऊंचाई 26 इंच होती है।

बॉक्सर, Boxer: बॉक्सर देखने में बिल्कुल शांत स्वाभाव के कुत्ता है। लेकिन ये इतना शक्तिशाली होता है कि अगर किसी पर हमला कर दे तो बचना मुश्किल हो जाता है। ये अजनबियों को नापसंद करता है। यह उच्च ऊर्जावान और 80 पाउंड वजन वाला कुत्ता है।

अकिता, Akita: अकिता नाम से ऐसा लगता है कि यह कमजोर नस्ल का कुत्ता है, लेकिन यह शक्तिशाली, आक्रामक और स्वतंत्रता की तीव्र इच्छा रखता है। अपने मजबूत व्यक्तित्व के कारण, अकिता लगातार पैक लीडर बनने का प्रयास करता है। इसलिए यदि आप इस कुत्ते के मालिक हैं तो यह एक अच्छी नस्ल नहीं है। अकिता किसी अन्य कुत्ते के लिए दूसरे स्थान पर होने की कल्पना नहीं कर सकती।

पेरो डी प्रेसा कैनारियो (प्रेसा कैनारियो) Presa Canario: निष्पक्ष होने के लिए, पेरो डी प्रेसा कैनारियो विशेष रूप से शातिर कुत्ता नहीं है। पेरो डी प्रेसा कैनारियो असाधारण रूप से शांतिपूर्ण और आत्मविश्वासी हैं, इसलिए वे आदर्श रक्षक कुत्ते होते हैं, खासकर उत्कृष्ट कद और बौद्धिक क्षमता के लिए यह जाने जाते हैं।

लैब्राडोर रिट्रीवर्स, Labrador Retrievers: जब कथित खतरे का सामना करना पड़ता है, तो लैब्राडोर रिट्रीवर्स चाबुक मारते हैं। लैब्राडोर कुत्ता वास्तव में एक शिकारी कुत्ता है। इस लैब्राडोर को लोग घरों में भी रखते हैं। लैब्राडोर विशाल कुत्ता है, जिनका वजन 100 पाउंड तक हो सकता है और लगभग 2 फीट लंबा हो सकता है। लैब्राडोर परिवार के अनुकूल होने के लिए जाने जाते हैं। उनकी भरोसेमंदता उन्हें भयानक रक्षक कुत्ते बनाती है।

Edited By: Ankesh Thakur

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट