Move to Jagran APP

सात साल से भाई-भाभी ने जंजीरों से बांध कैद कर रखा था, जज ने युवक को करवाया आजाद

बठिंडा में जमीन की लालच में 30 साल के युवक को जंजीरों से बांध कर रख रखा था। युवक को इस यातना से एक जज ने मुक्‍त कराया।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 13 May 2020 07:55 AM (IST)Updated: Wed, 13 May 2020 12:44 PM (IST)
सात साल से भाई-भाभी ने जंजीरों से बांध कैद कर रखा था, जज ने युवक को करवाया आजाद
सात साल से भाई-भाभी ने जंजीरों से बांध कैद कर रखा था, जज ने युवक को करवाया आजाद

बठिंडा, [गुरप्रेम लहरी]। 30 साल के एक युवक को उसके भाई और भाभी ने करीब सात साल से जंजीरों से बांध कर घर में कैद का रखा था। वे उसके हिस्‍से के जमीन पर कब्‍जा करना चाहते थे। इस बारे में जानकारी मिलने के बाद जिला व सेशन जज कमलजीत लांबा के साथ  चीफ ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट अशोक कुमार चौहान ने घर पर छापामारी कर उसे रिहा करवाया।

loksabha election banner

बठिंडा के जिला कानूनी सेवाएं अथॉरिटी के चेयरमैन सह जिला व सेशन जज कमलजीत लांबा और चीफ ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट सह जिला कानूनी सेवाएं अथारिटी के सचिव अशोक कुमार चौहान जिले के गांव हररायपुर में दबिश दी। उनकाे सूचना मिली थी कि निर्मल सिंह को उनके भाई इकबाल सिंह व उसकी भाभी द्धारा संगलों के साथ बांध कर रखा गया है। इसके अलावा वे माता-पिता को भी डरा धमकाते थे ताकि वे इसके खिीाफ आवाज ने उठाएं।

जिला व सेशन जज कमलजीत लांबा  और सीजेएम अशोक कुमार चौहान नेहियांवाला थाना की पुलिस पार्टी के साथ युवक के घर पर पहुंचे। उन्‍हाेंने देखा कि 30 साल के निर्मल सिंह को एक छोटे से कमरे में चारपाई पर संगल के साथ बांध कर रखा हुआ था। जिला व सेशन जज कमलजीत लांबा  और सीजेएम अशोक कुमार चौहान पने इसके बाद युवक को जंजीरों से मुक्‍त कराया। परिजनों ने कहा कि निर्मल काफी सालों से मानसिक रूप बीमार है और वह गांव में काफी नुकसान कर देता था।

युवक के भाई और भाभी ने कहा कि इस समय गेहूं का सीजन है और  नको डर था कि कहीं वह किसी के खेत में आग न लगा दे।  इस कारण ही उसको बांधकर रखा गया था। वे बीच-बीच में उसको खोल भी देते हैं। उसका इलाज फरीदकोट से कराया जा रहा है।

सीजेएम अशोक कुमार चौहान ने साथ गई थाना नेहियांवाला की टीम को निर्देश दिए कि मेंटल हेल्थ एक्ट के तहत कार्रवाई की जाए। सीजेएम ने कहा कि युवक को अस्‍पताल ले जाकर मेडिकल करवाएं और उस रिपोर्ट के आने के बाद अगर वह मानसिक तौर पर बीमार पाया जाता है तो उसका इलाज कराया जाए।

पीएलवी ने दी थी सूचना

पैरा लीगल वालटियर रमणीक वालिया ने जिला व सेशन जज कमलजीत लांबा को सूचना दी थी कि गांव हररॉयपुर में एक 30 वर्षीय युवक को परिजनों द्धारा जमीन के लालच में बांध कर रखा हुआ है। इसके बाद जिला व सेशन जज कमलजीत लांबा  और सीजेएम अशोक कुमार चौहान की अगुआई में छापेमारी की गई।

----

बास्केटबल व कब्ड्डी का था अच्छा खिलाड़ी

गांव के लोगों ने बताया कि निर्मल बास्केटबॉल का अच्छा खिलाड़ी हुआ करता था। लेकिन, कई सालों से वह बीमार था। गांव के क्लब के सदस्यों ने बताया कि उनके साथ किसी समय कबड्डी भी खेलता था और अच्छा खिलाड़ी था। लेकिन फिर पता नहीं उसको क्या हुआ के उसको घर में रख लिया गया और बाद में पता चला कि मानसिक तौर पर बीमार है।

यह भी पढ़ें: VIDEO: विशेष ट्रेनों में जा रहे श्रमिकाें के खर्च का श्रेय लेने में जुटी कांग्रेस, MLA राजा वडिंग बांटे पर्चे


यह भी पढ़ें: पंजाब के होजरी व टेक्सटाइल उद्योगों में लौटने लगी रौनक, उद्यमियों को मिले 256 करोड़ के आर्डर


यह भी पढ़ें: HC के नोेटिस से दिल्‍ली-हरियाणा बॉर्डर मामले में नया मोड़, मनोहर सरकार दायर करेगी जवाब


यह भी पढ़ें: मंत्रियों व मुख्‍य सचिव में कहासुनी पर गर्माई पंजाब की सियासत, जानें विवाद की पूरी कहानी


यह भी पढ़ें: हरियाणा सचिवालय से जुड़े सोनीपत शराब घोटाले के तार, आने लगा सियासी रंग


पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.