Move to Jagran APP

पट्टी-मक्खू रेलवे लिंक लाइन के लिए एसडीएम पट्टी, भिखीविड और फिरोजपुर करेंगे भूमि अधिग्रहण

पंट्टी-मक्खू रेलवे लिक लाइन के लिए भूमि अग्रहण पंजाबियों के लिए एक बड़ी जीत।

By JagranEdited By: Fri, 20 Sep 2019 12:34 AM (IST)
पट्टी-मक्खू रेलवे लिंक लाइन के लिए एसडीएम पट्टी, भिखीविड और फिरोजपुर करेंगे भूमि अधिग्रहण

जागरण संवाददाता, अमृतसर : पंट्टी-मक्खू रेलवे लिक लाइन के लिए भूमि अग्रहण की हिदायतों को व्यापार मंडल पंजाबियों के लिए एक बड़ी जीत के रूप में देखता है। क्योंकि इसके शुरू होने से जहां माझा और मालवा के बीच सीधा संपर्क होगा, वहीं अमृतसर से मुंबई के बीच 240 किलोमीटर की दूरी भी कम हो जाएगी। पंजाब प्रदेश व्यापार मंडल के प्रधान प्यारे लाल सेठ और महासचिव समीर जैन ने इस पर खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि अब प्रशासन को इसमें देरी नहीं करनी चाहिए और जल्द से जल्द भूमि अधिग्रहण कर पंट्टी-मक्खू रेलवे लिक लाइन के प्रोजेक्ट को मुकम्मल करना चाहिए।

मंडल प्रधान सेठ और महासचिव जैन ने कहा कि व्यापार मंडल ने 2004 में तत्कालीन विधायक ओपी सोनी के साथ मिलकर तत्कालीन प्रधानमंत्री डॉ. महमोहन सिंह के समक्ष इस मांग को उठाया था। रेलवे लिक बनाए जाने संबंधी मंडल की तरफ से दिए गए तथ्यों से प्रभावित होकर डॉ. सिंह ने उनकी मांग को स्वीकार किया। मंडल ने इस लिक को जहां कारोबारी दृष्टि से महत्वपूर्ण बताया, वहीं देश की दूसरी बड़ी डिफेंस लाइन बताया था। आम लोगों को भी इसका बहुत फायदा होने वाला है, क्योंकि इस रेलवे लिक के शुरू होने पर मुंबई तक के सफर में पांच से छह घंटे कम लगेंगे। इसके बाद ही नीति आयोग ने इसके लिए अपनी सहमति दी और तत्कालीन रेलवे मंत्री पवन बांसल ने इस प्रोजेक्ट को मंजूरी दी।

उन्होंने बताया कि इस प्रोजेकट के लिए 165.69 हेक्टेयर लैंड की जरूरत है। इसमें 70.01 हेक्टेयर तरनतारन जबकि 95.68 हेक्टेयर जमीन फिरोजपुर जिले में आइडेंटिफाई की गई। मंडल ने वित्तमंत्री मनप्रीत सिंह बादल से मिलकर भूमि अधिग्रहण के लिए 40 करोड़ रुपये की राशि का प्रावधान किया। समीर जैन ने बताया कि केंद्रीय रेल मंत्रालय ने साल 2017-18 में 300 करोड़ रुपये जारी किए, लेकिन भूमि अधिग्रहण नहीं किए जाने पर इस राशि का इस्तेमाल नहीं किया जा सका। उन्होंने कहा कि राज्यसभा सदस्य श्वेत मलिक ने भी इसके लिए बहुत संघर्ष किया और अंतत: 18 सितंबर को केंद्र सरकार ने पत्र संख्या 1649 जारी कर एसडीएम पट्टी, भिखीविड और फिरोजपुर को पंट्टी-मक्खू रेलवे लिक लाइन के लिए भूमि अधिग्रहण करने की हिदायतें कर दी। देश की प्रगति में मील पत्थर साबित होगा प्रोजेक्ट

मंडल प्रधान सेठ और महासचिव जैन ने कहा कि इसे लेकर मंडल का एक शिष्टमंडल 31 जनवरी को पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह से भी मिला और भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया में तेजी लाने संबंधी गुहार लगाई। केंद्र सरकार की ओर से उक्त हिदायतें जारी किए जाने पर खुशी व्यक्त करते हुए मंडल नेताओं एसके वधवा, सुरिदर दुग्गल, अनिल कपूर, राकेश ठुकराल, रवि अरोड़ा, परमिदर बहल, दर्शन महाजन, एलआर सोढी, अरविदर मक्कड़, प्रमोद गुप्ता, ओपी गुप्ता, वरिदर रत्न, सुनील महाजन, पवन गुजरा, जसविदर सिंह, महेंद्र अग्रवाल, नरेश अरोड़ा, आनंद बांसल, यश महाजन, राकेश गुप्ता, निर्मला मल्होत्रा ने कहा कि इस प्रोजेक्ट का काम जल्द से जल्द मुकम्मल होना चाहिए क्योंकि यह प्रोजेक्ट पंजाब के लिए ही नहीं बल्कि पूरे देश की प्रगति में मील पत्थर साबित होगा।