Move to Jagran APP

India Canada Row: PM ट्रूडो को मिला SGPC का समर्थन, 'लोकतंत्र के लिए घातक साबित होगा निज्जर हत्याकांड'

India Canada Row Updated एसजीपीसी मुख्यालय में प्रधान एडवोकेट हरजिंदर सिंह धामी की अध्यक्षता में हुई आपात बैठक में पारित प्रस्ताव में कहा है कि ट्रूडो के बयान को आम व्यक्ति की टिप्पणी नहीं माना जा सकता है और ना ही इसे हलके में लिया जा सकता है। प्रधानमंत्री ने संविधान की मर्यादा में रहते हुए तथ्यों के आधार पर ही यह बयान दिया है।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaPublished: Tue, 26 Sep 2023 05:30 AM (IST)Updated: Tue, 26 Sep 2023 05:30 AM (IST)
शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडों के बयान का समर्थन करते हुए प्रस्ताव पारित किया है (File Photo)

India Canada Row: अमृतसर, जागरण संवाददाता। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडों के उस बयान का समर्थन करते हुए प्रधानमंत्री ट्रूडो के पक्ष में प्रस्ताव पारित किया है, जिसमें प्रधानमंत्री ने हरदीप सिंह निज्जर के कत्ल में भारतीय खूफिया एजेंसियों का हाथ होने का आरोप लगाया है। एसजीपीसी मुख्यालय में प्रधान एडवोकेट हरजिंदर सिंह धामी की अध्यक्षता में हुई आपात बैठक में पारित प्रस्ताव में कहा है कि ट्रूडो के बयान को आम व्यक्ति की टिप्पणी नहीं माना जा सकता है और ना ही इसे हलके में लिया जा सकता है।

loksabha election banner

राजनीतिक दबाव

प्रधानमंत्री ने संविधान की मर्यादा में रहते हुए तथ्यों के आधार पर ही यह बयान दिया है। किसी भी मुल्क के प्रधानमंत्री के बयान को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि दोनों मुल्कों की सरकारों को सबूतों सहित सच्चाई को उजागर करना चाहिए। अगर भारत सरकार निज्जर की हत्या में शामिल दोषियों को राजनीतिक दबाव में दबा देती है, तो यह लोकतंत्र के लिए घातक साबित होगा।

सिखों के खिलाफ किए जा रहे दुष्प्रचार

मामले को दबाने की कोशिश सिखों से अन्याय साबित होगी। धामी ने कहा कि उक्त बयान प्रधानमंत्री ट्रूडो ने तथ्यों सहित संसद में दिया है। उन्होंने सोशल मीडिया द्वारा इस संदर्भ में सिखों के खिलाफ किए जा रहे दुष्प्रचार की भी निंदा की है। उन्होंने कहा कि मीडिया द्वारा सिखों की छवि धूमिल करने का प्रयास किया जा रहा है। कुछ लोग इस प्रकरण को हथियार के तौर पर प्रयोग कर सिख कौम को विभाजित करने का प्रयास कर रहे हैं, ऐसे लोगों के खिलाफ सरकारों को कार्रवाई करनी चाहिए।

एसजीपीसी की मांग

सिख शक्ति को एकजुट करने के लिए होंगे विशेष प्रयास

इसी बीच, धामी की अध्यक्षता में हुई डिजिटल सिख सलाहकार बैठक में सदस्यों ने धामी से सिख शक्ति को एकजुट करने के लिए विशेष प्रयास शुरू करने की अपील की। बैठक में दुनिया भर के गुरुद्वारा साहिब को श्री अकालतख्त साहिब से जोडने की मांग भी की गई है। विश्व भर के सिखों को एक प्लेटफार्म पर एकजुट करने के लिए कवायद शुरू करने की मांग भी एसजीपीसी से की गई।

वह दिन दूर नहीं जब कनाडा को भी खालिस्तान बनाने की मांग होगी : विजय कपूर

खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मुद्दे पर भारत और कनाडा के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। इसी बीच अंतरराष्ट्रीय हिंदू परिषद पंजाब के कार्यकारी अध्यक्ष विजय कपूर ने कहा है कि हरदीप सिंह निज्जर एक आतंकवादी था जो आतंकवादी संगठन खालिस्तान टाइगर फोर्स का मुखिया था।

ये भी पढ़ें: बेबुनियाद निकले ट्रूडो के आरोप! निज्जर की हत्या में भारत नहीं पाकिस्तान की ISI का हाथ, बेटे बलराज का खुलासा

ऐसे आतंकी के मारे जाने से दो अहम मुल्कों के रिश्ते खराब होना दुर्भाग्यपूर्ण है। कपूर ने कहा कि वह दिन दूर नहीं जब खालिस्तानी समर्थक कनाडा को खालिस्तान बनाने की मांग करेंगे और वहां भी आतंकवाद फैलाएंगे। यह लहर किसी दीमक से कम नहीं और इसका असर कनाडा में दिखना शुरू हो गया है। दोनों देशों कि सरकारों को ऐसे निर्णय नहीं लेने चाहिए जिससे देश की युवा पीढ़ी का नुकसान हो। उन्होंने केंद्र सरकार से मांग की है कि गुरपत्वन्त पन्नू जो कि भारत में जिहादियों कि तरह खालिस्तानी आतंकवादी भेजता है उसे जल्द भारत लाकर फांसी की सजा देनी चाहिए।

यह भी पढ़ें: India Canada Row: अब वीजा आवेदन को लेकर आया बड़ा अपडेट, आवेदन करने से पहले पढ़ लें ये खबर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.