Move to Jagran APP

पंजाब में नया हिन्दू राजनीतिक दल गठित करने की कवायद तेज

। पंजाब में आने वाले दिनों में हिन्दू राजनीति में नया धमाका होने जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 21 May 2019 12:05 AM (IST)Updated: Tue, 21 May 2019 12:05 AM (IST)
पंजाब में नया हिन्दू राजनीतिक दल गठित करने की कवायद तेज

पंकज शर्मा , अमृतसर

loksabha election banner

पंजाब में आने वाले दिनों में हिन्दू राजनीति में नया धमाका होने जा रहा है। कुछ ही दिनों में राज्य के अंदर हिन्दू गतिविधियों में तेजी पकड़ने की कवायद नजर आने लगी है। कुछ संगठन एकजुट होने की तैयारी में हैं। जिसके चलते राज्य के अंदर हिन्दू राजनीति को बल मिलेगा। इसको लेकर बहुत सारे हिन्दू संगठनों ने पिछले 15 दिनों से बैठकों की श्रृंखला शुरू की हुई है। उधर, महात्मा गांधी की हत्या करने वाले नाथू राम गोडसे के संबंध में भोपाल से भाजपा प्रत्याशी साध्वी प्रज्ञा सिंह की ओर से दिए बयान और फिल्म अभिनेता कमल हसन द्वारा गोडसे के खिलाफ दिए बयानों ने हिन्दू समुदाय के अलग-अलग संगठनों के अंदर नई गतिविधियों की शुरूआत कर दी है। पंजाब के एक दर्जन के करीब शिवसेना के अलग-अलग ग्रुपों के सदस्यों और अन्य हिन्दू संगठनों के नेताओं व वर्करों के बीच एकजुटता को लेकर बैठकों की श्रृंखला चल रही है। इसमें हिन्दू धर्म के मुद्दों पर चर्चा और इनको राजनीतिक रंग देने की बातें हो रही है। आने वाले दिनों में राज्य में एक नया हिन्दू संगठन शक्तिशाली रूप में गठन करने की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

हिन्दू संगठनों शिवसेना पंजाब , हिन्दू महासभा राष्ट्रवादी , बजरंग दल हिन्दोस्तान , हिन्दू जन जागरण कमेटियां और हिन्दू मूवमेंट भारत के सदस्यों के बीच बैठकें हुई हैं। जिस में हिदुओं को एक मंच में संगठित करके नई रणनीति को लागू कर हिन्दू धर्म और हिन्दू धार्मिक स्थानों के उत्थान को लेकर भी विचार चचाएं चलीं। यह बैठकें, अमृतसर, चंडीगढ़, होशियारपुर, पटियाला और दिल्ली में हो चुकी हैं। अब 26 मई को एक महत्वपूर्ण बैठक हरियाणा के करनाल शहर में होने जा रही है। इसमें नए संगठन के गठन को लेकर अंतिम फैसला लगभग ले ही लिया जाएगा। सोमवार को हुई बैठक में हिन्दू नेता जय गोपाल लाली, सुधीर सूरी, बलदेव भारद्वाज, विनोद शर्मा, योगराज , राजेश गोल्डी , लवली शर्मा ,मनोज चौहान,राजविदर राजा आदि शामिल हुए। इन नेताओं ने राज्य में नया हिन्दू राजनीतिक दल गठित करने को लेकर अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है। नया हिदू संगठन बनाने मौजूदा समय की जरूरत : लाली नए संगठन को लेकर हिन्दू नेता जय गोपाल लाली कहते हैं कि समय की जरूरत है कि हिन्दू मुद्दों को राजनीतिक रूप में उठाते हुए इनके स्थाई हल के लिए एक क्रांतिकारी हिन्दू संगठन का गठन किया जाए। उधर, हिन्दू महासभा राष्ट्रवादी के नेता एडवोकेट गगन भाटिया ने कहा कि हिन्दू महासभा हमेशा ही हिन्दू संगठनों की एकता की पक्षधर रही है। राज्य के अंदर हिन्दू संगठनों की एकजुटता ही हिन्दू हितों की रक्षा के लिए पहल कदमी कर सकती है। उनका सगठन एकता का स्वागत करता है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.