जासं, अमृतसर: आम आदमी पार्टी (आप) के पंजाब के भावी मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान, पार्टी सुप्रीमो व दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविद केजरीवाल के साथ श्री हरिमंदिर साहिब में माथा टेकने के लिए पहुंचे। आम आदमी पार्टी के दोनों नेता चुनावों में मिली बड़ी जीत के बाद वाहे गुरु का शुक्राना करने के लिए हरिमंदिर साहिब पहुंचे थे। एसजीपीसी की ओर से मान व केजरीवाल की आमद के लिए विशेष प्रबंध किए गए थे। पुलिस व सुरक्षा एजेंसियों के कर्मचारियों की ओर से भी हरिमंदिर साहिब के बाहर व परिक्रमा में विशेष प्रबंध किए गए थे। मान और केजरीवाल को पुलिस प्रशासन की ओर से डबल लेयर सुरक्षा प्रदान की गई थी। रविवार को श्रद्धालु बढ़ी संख्या में हरिमंदिर साहिब में माथा टेकने के लिए पहुंचे हुए थे। श्रद्धालु आगे आगे होकर केजरीवाल और भगवंत मान की तस्वीरें ले रहे थे। भगवंत मान ने हरिमंदिर साहिब में माथा टेकने के दौरान दोपहर की अरदास में हिस्सा लिया। श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी के लिए मान ने रुमाला साहिब भेंट किया। श्री हरिमंदिर साहिब के अरदासिया प्रेम सिंह की ओर से अरविद केजरीवाल और भगवंत मान को प्रसाद के रूप में फूल मालाएं बख्शीश की। मान व केजरीवाल की ओर से कड़ाह प्रसाद की देग भी करवाई गई। हरिमंदिर साहिब में माथा टेकने के बाद वह श्री अकाल तख्त साहिब पर भी नतमस्तक होने के लिए गए।

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की ओर से हरिमंदिर साहिब के सूचना केंद्र में भगवंत मान और अरविद केजरीवाल को सिरोपा व श्री हरिमंदिर साहिब का माडल भेंट करके सम्मानित किया गया। इस दौरान एसजीपीसी अध्यक्ष एडवोकेट हरजिदर सिंह धामी के ओएसडी सतबीर सिंह धामी, एसजीपीसी के मेंबर भाई मंजीत सिंह,हरिमंदिर साहिब के मैनेजर गुरिदर सि मथरेवाल, नरिदर सिंह मथरेवाल, जसपाल सिंह, सूचना अधिकारी जसविदर सिंह जस्सी, अमृतपाल सिंह,एसजीपीसी के पूर्व सदस्य जसविदर सिंह एडवोकेट आदि भी मौजूद थे। केजरीवाल ने श्री हरिमंदिर साहिब साढे़ दस बजे पहुंचना था। परंतु वह भगवंत मान और अन्य पार्टी नेताओं और वर्करों के साथ करीब 12 बजे श्री हरिमंदिर साहिब पहुंचे। उन्होंने अपने समर्थकों के साथ सारी परिक्रमा की। श्री दुग्र्याणा तीर्थ में श्री हरि भजन सुनकर आत्मविभोर हुए केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री व आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविद केजरीवाल ने उत्तर भारत के प्रसिद्ध तीर्थ श्री दुग्र्याणा तीर्थ में माथा टेका। रविवार दोपहर 12.50 बजे श्री दुग्र्याणा तीर्थ पहुंचे केजरीवाल व पंजाब के भावी मुख्यमंत्री भगवंत मान का स्वागत पूर्व स्वास्थ्य मंत्री व श्री दुग्र्याणा तीर्थ प्रबंधन कमेटी की पैटर्न प्रो. लक्ष्मीकांता चावला व डा. राकेश शर्मा ने किया। केजरीवाल व मान ने प्रो. चावला के चरण स्पर्श किए और फिर मुख्य भवन में पहुंचे। श्री लक्ष्मीनारायण जी के पावन श्री विग्रहों के आगे नतमस्तक हुए दोनों मुख्यमंत्रियों को पुजारी ने प्रसाद दिया और सिरोपाओ पहनाकर सम्मानित किया। इसके बाद दोनों ने मुख्य भवन की परिक्रमा की। इस दौरान परिक्रमा में विराजमान पुजारी ने केजरीवाल व मान के मस्तक पर तिलक लगाया। पावन तीर्थ में श्री हरि भजन सुनकर केजरीवाल आत्मविभोर हुए। इस मौके पर श्री दुग्र्याणा तीर्थ प्रबंधन कमेटी के सचिव अरुण खन्ना भी उपस्थित थे। केजरीवाल के मंदिर में आगमन के बाद कुछ पलों के लिए श्रद्धालुओं को रोका गया। हालांकि किसी ने इस बात का विरोध नहीं किया। केजरीवाल ने पांच मिनट में मंदिर में माथा टेका।

Edited By: Jagran