Move to Jagran APP

Punjab News: 740 श्रद्धालुओं का जत्था पाकिस्तान रवाना, श्री गुरु अर्जुन देव जी की मनाई जाएगी शहीदी पर्व

श्री गुरु अर्जुन देव जी (Shri Guru Arjun Dev Ji) का शहीदी पर्व मनाने के लिए शनिवार को 740 से अधिक श्रद्धालुओं का जत्था अटारी सीमा मार्ग से होते हुए पाकिस्तान रवाना हो गया। ये जत्था दर्शन के बाद 17 जून को वापसी करेगा। पाकिस्तान में गुरु साहिब का शहीदी पर्व 16 जून को गुरुद्वारा डेरा साहिब लाहौर में पूरी श्रद्धा से मनाया जाएगा।

By Gurmeet Singh Luthra Edited By: Deepak Saxena Sat, 08 Jun 2024 05:15 PM (IST)
740 श्रद्धालुओं का जत्था पाकिस्तान रवाना, श्री गुरु अर्जुन देव जी की मनाई जाएगी शहीदी पर्व।

गुरमीत लूथरा, अमृतसर। श्री गुरु अर्जुन देव जी का शहीदी पर्व मनाने के लिए 740 से अधिक श्रद्धालुओं का जत्था शनिवार को अटारी सीमा सड़क मार्ग से पाकिस्तान के लिए रवाना हो गया। ये जत्था विभिन्न गुरुद्वारा साहिबान के खुले दर्शन-दीदार के बाद 17 जून को स्वदेश लौटेगा।

22 अन्य श्रद्धालु भी हुए रवाना

श्री ननकाना साहिब सिख यात्री जत्था के लीडर गुरदयाल सिंह ने बताया कि पुरात्न नानकशाही कैलेंडर के अनुसार पाकिस्तान में गुरु साहिब का शहीदी पर्व 16 जून को गुरुद्वारा डेरा साहिब लाहौर में पूरी श्रद्धा से मनाया जाएगा। गुरदयाल ने बताया कि सिख यात्री जत्था के तहत उनके साथ 22 अन्य श्रद्धालु भी पाक रवाना हुए हैं।

उन्होने बताया कि संगत की चाहत केवल गुरुद्वारा साहिबान विशेषकर गुरुद्वारा करतारपुर साहिब के खुले दर्शन दीदार करने की है। पाकिस्तान गुरद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान रमेश सिंह अरोडा द्वारा पाक में अत्याधिक महंगाई के चलते संगत को अपने साथ आटा लाने की लगाई गई गुहार पर श्रद्धालु अंग्रेज सिंह ने कहा कि उन्हें नहीं लगता दुनिया तक गुरुद्वारा साहिबान में लंगर की कोई कमी आएगी। उन्होने कहा कि जो (प्रभू) ले जा रैया है ओ लंगर दा प्रबंध वी आप ही करेगा । सानू इसदी कोई चिंता नहीं है।

ये भी पढ़ें: Chandigarh News: सिरफिरे आशिक का कारनामा... युवती पर तलवार से वार कर उतारा मौत के घाट; वीडियो में कैद हुई घटना

किराए में कटौती की मांग, हर साल बढता जा रहा किराया

श्रद्धालुओं अंग्रेज सिंह, करनैल सिंह, जोगिंदर कौर, बूटा सिंह , गुरदयाल सिंह इत्यादि ने पाक सरकार से बस किराया में कटौती करने की मांग की है। उन्होने कहा कि हर साल पाक सरकार किराया बढ़ाती जा रही है, हाल ही में वैसाखी पर्व पर 13 अप्रैल 2024 को पाक सरकार ने संगत से जत्थों को गुरुद्वारा साहिबान ले जाने व वापिस लाने के लिए बस किराया 6500 रुपए वसूला था। मात्र दो माह की अवधि में ही किराए में 500 रुपए प्रति सवारी की बढोत्तरी कर दी गई है।

उन्होंने कहा कि पिछले साल शहीदी पर्व के मौके पर किराया मात्र छह हजार रुपए प्रति यात्री था। उन्होंने कहा कि श्रद्धालु पाकिस्तान में कोई व्यापार करने बिजनेस टूर पर नहीं जाते हैं वह तो धार्मिक यात्रा के तहत गुरुद्वारा साहिबान के दर्शनों के लिए जाते हैं, इसलिए पाक सरकार को संगत की लूट खसूट बंद करनी चाहिए।

ये भी पढ़ें: PM Modi Oath Ceremony: पीएम शपथग्रहण समारोह में पंजाब से एक भी मंत्री नहीं होगा मौजूद, जानें आखिर क्‍या है इसकी वजह