नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। Namaste Trump : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया ट्रंप के साथ आगामी 24 और 25 फरवरी को भारत आ रहे हैं। इस दो दिवसीय दौरे के दौरान अमेरिका की प्रथम महिला और डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी मेलानिया ट्रंप दिल्ली के सरकारी स्कूल का दौरा भी करेंगी। एक घंटे दिल्ली के सरकारी स्कूल में रहने के दौरान मेलानिया दिल्ली सरकार द्वारा चलाई जा रही हैप्पीनेस क्लास का जायजा भी लेंगीं।

मिली जानकारी के मुताबिक, मेलानिया ट्रंप दिल्ली में रहने के दौरान 25 फरवरी को दिल्ली के एक सरकारी स्कूल में न केवल जाएंगी, बल्कि वह एक घंटे तक हैप्पीनेस क्लास में शिरकत करेंगी और इस दौरान हो रही गतिविधियों का हिस्सा भी बनेंगीं। 

बताया जा रहा है कि मेलानिया ट्रंप का स्वागत खुद आम आदमी पार्टी मुखिया और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया करेंगे। इस दौरान मनीष सिसोदिया के साथ शिक्षा विभाग से जुड़े अन्य अधिकारी भी मौजूद रहेंगे।

एक घंटे तक स्कूल में रहेंगीं मेलानिया

मेलानिया ट्रंप अपने एक घंटे के कार्यक्रम में स्कूल में हैप्पीनेस क्लास में शामिल होंगीं। इसके लिए इस सरकारी स्कूल में पूरी तैयारी कर ली गई है। बता दें कि यह पहला मौका होगा, जब दिल्ली के सरकारी स्कूलों में अमेरिका की प्रथम महिला विशेष मेहमान होंगी। इससे पहले किसी भी अमेरिकी राष्ट्रपति की पत्नी दिल्ली के सरकारी स्कूल में नहीं आई हैं।

आखिर क्या है हैप्पीनेस क्लास

बता दें कि वर्ष, 2016 में दिल्ली के सरकारी स्कूलों हैप्पीनेस करीकुलम शुरू हुआ था। दिल्ली सरकार का दावा है कि इस करीकुलम से लाखों बच्चों को लाभ मिला है। यह हैप्पीनेस करीकुलम 2016 में बच्चों को भावनात्मक रूप से मजबूत बनाने के लिए दिल्ली सरकार ने शुरू किया था। 

हैप्पीनेस करीकुलम की ये क्लास नर्सरी से लेकर कक्षा 8 तक के बच्चों के लिए होती है। स्कूलों में प्रतिदिन 45 मिनट की हैप्पीनेस क्लास लगाई जाती है। इस दौरान बच्चों में आत्मविश्वास को बढ़ाने और खुश रहने के साथ भावनात्मक रूप से मजबूत बनने की कला सिखाई जाती है।

Edited By: JP Yadav

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट