Move to Jagran APP

National Panchayati Raj Day : बस्ती की ग्राम पंचायत नकटी देई बुजुर्ग की प्रधान के प्रयास को पीएम नरेंद्र मोदी ने सराहा

National Panchayati Raj Day ग्राम प्रधान वर्षा सिंह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के फार्मूले को अपना कोरोना को हराने में जुटी हैं। प्रधानमंत्री ने वर्षा के कार्यों के बारेमें जाना।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Fri, 24 Apr 2020 06:01 PM (IST)Updated: Fri, 24 Apr 2020 06:07 PM (IST)
National Panchayati Raj Day : बस्ती की ग्राम पंचायत नकटी देई बुजुर्ग की प्रधान के प्रयास को पीएम नरेंद्र मोदी ने सराहा
National Panchayati Raj Day : बस्ती की ग्राम पंचायत नकटी देई बुजुर्ग की प्रधान के प्रयास को पीएम नरेंद्र मोदी ने सराहा

लखनऊ, जेएनएन। National Panchayati Raj Day: राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से देश में प्रधानों को संबोधित करने के साथ उनसे राय भी मांगी। प्रधानमंत्री ने बस्ती जिले की ग्राम पंचायत नकटी देई बुजुर्ग प्रधान वर्षा सिंह से वार्ता की।

loksabha election banner

कोरोना संकट की वैश्विक बीमारी के दौरान उत्तर प्रदेश के बस्ती जनपद का गांव देश में चर्चा का विषय बन गया। ग्राम प्रधान वर्षा सिंह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के फार्मूले को अपना कर कोरोना को हराने में जुटी हैं। उनके साथ वार्ता में प्रधानमंत्री ने कहा कि पहले एक रुपया दिल्ली से चलता था, तो महज 15 पैसा गांव पहुंचता था, अब जब गांव में लोगों के पास पूरा पैसा पहुंचता है तो कैसा महसूस करते हैं। प्रधान वर्षा सिंह ने कहा कि गांव के लोग बहुत ही संतुष्ट हैं, लोग कहते हैं कि जब से यह सरकार आई है तो तमाम सुविधाएं मिल पा रही हैं। यह वह गांव है, जहां की महिला ग्राम प्रधान ने प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आह्वान पर कोरोना से गांव को मुक्त रखने के लिए टीम-11 की तर्ज पर कार्य कर रही हैं।

ग्राम प्रधान की इस मेहनत को खुद देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सैल्यूट किया है। जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज देश की ग्राम पंचायतों के प्रधानों और सरपंचों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए मुखातिब थे, तब उन्होंने बस्ती जिले की नकटी देई बुजुर्ग ग्राम पंचायत की महिला प्रधान वर्षा सिंह से बातचीत की। प्रधानमंत्री ने न केवल वर्षा सिंह के कार्यों के बारे जाना, बल्कि उन्होंने ग्राम प्रधान की सराहना की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्राम प्रधान वर्षा सिंह से कहा कि यह बताइए पहले लोग कहते थे कि दिल्ली (केंद्र) से एक रुपया चलता है तो केवल 15 पैसा ही गांव तक पहुंचता है। आज एक रुपया निकलता है तो 100 के 100 पैसे लाभार्थी के खाते में जमा हो जाता है। प्रधानमंत्री मोदी ने वर्षा सिंह से पूछा कि अब जब गांव में लोगों के पास पूरा पैसा पहुंचता है तो कैसा महसूस करते हैं। इस पर प्रधान वर्षा सिंह ने कहा कि गांव के लोग बहुत ही संतुष्ट हैं और लोग कहते हैं कि जब से यह सरकार आई है तो तमाम सुविधाएं मिल पा रही हैं।

वर्षा सिंह ने कहा कि गांव में चर्चा हो रही है और सोशल मीडिया में भी कि इस कोरोना के संकट की घड़ी में अगर आप जैसे प्रधानमंत्री नहीं होते तो इस देश का क्या होता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बस, हम सब को दो गज की दूरी ही बचाएगी। बस्ती में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिए प्राथमिक विद्यालय नकटीदेई में व्यवस्था कराई गई थी। प्रधानमंत्री लाइव हुए तो बस्ती की प्रधान से बात करने करने लगे। पीएम ने लॉकडाउन के बारे में पूछा कि उनके ग्राम पंचायत में इसका पालन हो रहा है कि नहीं। लोग फिजिकल डिस्टेंस बनाकर रह रहे हैं या नहीं। ग्राम पंचायत में किस तरह लॉकडाउन का पालन कराया गया।

पीएम के एक-एक सवालों का जवाब प्रधान ने दिया। पीएम ने वर्षा सिंह से पूछा कि वह कबसे प्रधान हैं, जिस पर उन्होने कहा कि वह पहली बार प्रधान बनी हैं। गांव में सैनीटाइजेशन से लेकर सभी सुविधाएं बस्ती जिले के कप्तानगंज विकासखंड में पड़ते ग्राम पंचायत नकटी देई बुजुर्ग में महिला ग्राम प्रधान वर्षा सिंह कोरोना संकट में सक्रिय रूप से काम कर रही हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के फार्मूले पर काम करती हुई ग्राम प्रधान वर्षा सिंह ने अपने ग्राम पंचायत में तीन बार दवा का छिड़काव करवाया है, तो गांवों को सैनीटाइजेशन करवाया है। इस ग्राम पंचायत में 500 लोगों को मास्क वितरण किया गया, जबकि हर घर में साबुन और सैनीटाइजेशन मुहैया करवाया गया है। जिन गरीब और घुमन्तू परिवारों का राशन कार्ड नहीं था, उन्हें भी राशन की व्यवस्था की गई है। अति गरीब परिवारों को राशन के मुहैया करवाने के साथ-साथ सब्जी और अऩ्य जरूरी आवश्यकताओं की पूरी व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही उज्जवला योजना, श्रम विभाग के लाभार्थियों, पीएम किसान सम्मान निधि और जनधन योजना के पात्र महिला लाभार्थियों की सहायता की गई है। इस मौके पर जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन, पुलिस अधीक्षक हेमराज मीणा, जिला पंचायत राज अधिकारी विनय कुमार सिंह और ज्वाइंट मजिस्ट्रेट प्रेम प्रकाश मीना आदि मौजूद रहे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.