लखनऊ, जेएनएन। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर लखनऊ में आकार लेने जा रहा चिकित्सा विश्वविद्यालय कई मायनों में खास होगा। राष्ट्रीय पुष्प कमल के फूल की आकृति में बनने वाला विश्वविद्यालय का भवन लखनऊ की नई पहचान बनेगा, जबकि इसके प्रांगण में लगने वाले कदंब, पारिजात व मौलश्री जैसे वृक्ष पूरे परिसर की आभा व परिणाम बढ़ाएंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को पूर्व प्रधानमंत्री की जयंती पर अटल बिहारी चिकित्सा विश्वविद्यालय का शिलान्यास करेंगे। आयोजन तो लोकभवन में होगा, लेकिन विश्वविद्यालय की बुनियाद करीब 11 किलोमीटर दूर चक गंजरिया में पड़ेगी। 50 एकड़ भूमि में बनने जा रहा यह चिकित्सा विश्वविद्यालय सरकारी, अद्र्धसरकारी व निजी क्षेत्र के 40 मेडिकल कॉलेजों, 17 डेंटल कॉलेजों तथा 299 नर्सिंग व पैरामेडिकल कॉलेजों के कुल 20,770 विद्यार्थियों को हर साल पंजीकृत करेगा। इसमें मेडिकल के 6210, डेंटल के 2016 और नर्सिंग व पैरामेडिकल कॉलेजों के 12,544 विद्यार्थी होंगे।

यह भी पढ़ें : PM Modi Lucknow Visit: आज PM मोदी लखनऊ में करेंगे अटल की प्रतिमा का अनावरण, चप्पे-चप्पे पर कमांडो की पैनी नजर

विश्वविद्यालय के लिए राज्य सरकार ने मंजूरी दे दी है, जबकि लखनऊ विकास प्राधिकरण से आवंटित भूमि का कब्जा भी चिकित्सा शिक्षा विभाग को 18 दिसंबर को मिल गया है। चिकित्सा शिक्षा महानिदेशक डॉ.केके गुप्ता ने बताया कि पहले चरण के तहत विश्वविद्यालय में प्रशासनिक भवन, पुस्तकालय, प्रेक्षागृह, संग्रहालय, अतिथि गृह, आवास व अन्य निर्माण किए जाएंगे। करीब 200 करोड़ रुपये की लागत से तैयार होने वाले विश्वविद्यालय का भवन ग्रीन एनर्जी तकनीक से बनेगा, जिससे 65 फीसद ऊर्जा की बचत होगी। विश्वविद्यालय परिसर में 12 मीटर चौड़ा मार्ग होगा, जिसके साथ ग्रीन ब्लेट बनाकर पौधरोपण किया जाएगा। यहां साइकिल ट्रैक के साथ पैदल चलने का अलग रास्ता होगा, जबकि परिसर में लगे फव्वारे भी चिकित्सा विश्वविद्यालय की भव्यता बढ़ाएंगे।

यह भी पढ़ें : Atal 95th Birth Anniversary: खान-पान के शौकीन अटल का था लखनऊ से खास रिश्‍ता, चौक के चकल्लस में दिखते थे पूर्व PM

अनावृत होगी अटल की 25 फीट ऊंची कांस्य प्रतिमा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को अटल की जयंती पर लोकभवन में पूर्व प्रधानमंत्री की 25 फीट ऊंची कांस्य प्रतिमा का भी अनावरण करेंगे। मोदी दोपहर ढाई बजे विशेष विमान से लखनऊ पहुंचेंगे और सीधे लोकभवन जाएंगे। प्रतिमा के अनावरण के बाद प्रधानमंत्री का 25 मिनट का संबोधन होगा। इस दौरान राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे। शाम पौने पांच बजे प्रधानमंत्री दिल्ली रवाना हो जाएंगे। 

 

Posted By: Umesh Tiwari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस