Move to Jagran APP

निजी क्षेत्र में हरियाणा के युवाओं के लिए 75 फीसद आरक्षण पर सहमति, जल्‍द बनेगी नीति

हरियाणा की भाजपा-जजपा सरकार में निजी क्षेत्र की नौकरियों में हरियाणवी युवाओं को 75 फीसद आरक्षण पर सहमति बन गई है। इस बारे में उद्यमियों से बात कर शीघ्र नीति बनाई जाएगी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sat, 01 Feb 2020 09:42 AM (IST)Updated: Sat, 01 Feb 2020 09:42 AM (IST)
निजी क्षेत्र में हरियाणा के युवाओं के लिए 75 फीसद आरक्षण पर सहमति, जल्‍द बनेगी नीति
निजी क्षेत्र में हरियाणा के युवाओं के लिए 75 फीसद आरक्षण पर सहमति, जल्‍द बनेगी नीति

नई दिल्ली, [बिजेंद्र बंसल]। हरियाणा की भाजपा-जजपा गठबंधन सरकार निजी क्षेत्र के उद्यम व संस्थानों में राज्य के युवाओं के लिए 75 फीसद नौकरियां आरक्षित करेगी। मंत्रिमंडल की बैठक में इसपर सहमति बन गई है। सरकार में सहयोगी जननायक जनता पार्टी का यह चुनावी वायदा था। राज्य मंत्रिमंडल की नई दिल्ली के हरियाणा भवन में हुई बैठक में इसकी संबंध में तय किया गया कि राज्य सरकार उद्योगपतियों की सहमति से ऐसी नीति बनाएगी जिससे उद्योग क्षेत्र सहित युवाओं के रोजगार के बीच समन्वय रहे।

loksabha election banner

बजट सत्र से पहले उद्योगपतियों की सहमति से नई नीति बनाई जाएगी

मंत्रिमंडल के इस अहम निर्णय की जानकारी  मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने दी। मनोहरलाल ने बताया कि पहले भी यह नियम है मगर इसका पालन नहीं हो रहा था, अब इसके अनुपालन के लिए नई नीति तैयार की जाएगी। संभावना है कि यह नई नीति बजट सत्र से पहले तैयार हो जाएगी।

कैबिनेट की बैठक के बारे में पत्रकारों को जानकारी देते मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल।

इसके अलावा सरकारी सहायता और मान्यता प्राप्त निजी शिक्षण संस्थानों में भी अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति को दाखिले में आरक्षण को बांटने का फैसला मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया है। इसके तहत पहले दिए जा रहे 20 फीसद आरक्षण को अब अनुसूचित जाति की ए और बी श्रेणी में दस-दस फीसद बांट दिया गया है। इससे दोनों श्रेणियों को बराबर का लाभ मिलेगा।

कैबिनेट की बैठक में मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल, डिप्‍टी सीएम दुष्‍यंत चौटाला व अन्‍य मंत्री।

'' हरियाणा में लगे उद्यम व संस्थानों में राज्य के 75 फीसद युवाओं को रोजगार दिलाने की नीति बनाने पर सैद्धांतिक सहमति बनी है मगर इसमें अभी सरकार ने कानूनी राय मांगी है। इसके अलावा सरकार राज्य के उद्यमियों की इस नीति के संदर्भ में सहमति बनाएगी ताकि उद्योगपतियों और रोजगार पाने वालों के बीच समन्वय रहे।

                                                                                             -मनोहर लाल, मुख्यमंत्री, हरियाणा

----------------

' जजपा पूरा कर रही है चुनावी वायदे'

'' मंत्रिमंडल की बैठक में हरियाणा में लगे उद्योगों में प्रदेश के युवाओं के लिए 75 फीसद नौकरियों के आरक्षण पर सहमति बड़ी उपलब्धि है। पार्टी ने अपने जन सेवा पत्र (घोषणा पत्र) में यह वायदा किया था। मंत्रिमंडल की इस वायदे पर सैद्धांतिक सहमति बनने पर यह साफ हो गया है कि जजपा हर युवा के हाथ में रोजगार ओर हर घर परिवार को समृद्धि की दिशा में आगे बढ़ रही है।

                                                                                         - दुष्यंत चौटाला, उप मुख्यमंत्री, हरियाणा।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.