जागरण टीम, कैमूर/कुदरा । बिहार पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद प्रशासनिक तैयारी जोरों पर है। वहीं चुनानी मैदान में उतरने वाले प्रत्याशी भी जनता का मिजाज अपने पक्ष में करने में जुटे हुए हैं। कैमूर जिले के कुदरा प्रखंड में प्रथम चरण में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव होना है। इसके लिए मंगलवार को प्रपत्र का प्रकाशन होगा। इसके लिए सारी तैयारी पूर्ण कर ली गई है। सारी तैयारी के पूर्ण होने के बाद बुधवार से कुदरा प्रखंड से ही पंचायत चुनाव का श्री गणेश होगा।

भीड़ और जुलूस पर मनाही

पंचायत चुनाव के लिए प्रपत्रों का मंगलवार को प्रकाशन होगा। उसके बाद नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी। दो से छह सितंबर तक मतदाता आवश्यक कागजात के लेकर अभ्यर्थी नामांकन कर सकेंगे। नामांकन की प्रक्रिया 11 बजे से शाम चार बजे तक होगी। नामांकन के दौरान ज्यादा भीड़-भाड़ भी करने पर मनाही है। इसके अलावा किसी प्रकार का कोई जुलूस नहीं निकाला जाएगा। 11 नवंबर को नामांकन प्रपत्रों की संवीक्षा होगी। जबकि 13 सितंबर को नामांकन पत्र की वापसी तथा चुनाव चिन्ह का आवंटन होगा। जबकि दूसरे चरण में छह सितंबर का प्रपत्र प्रकाशन होगा और सात से 13 सितंबर तक नामांकन होगी।

दूसरे चरण में कैमूर जिले के दुर्गावती प्रखंड में नामांकन होना है।16 सितंबर को नामांकन प्रपत्रों की संवीक्षा, 18 सितंबर को नाम वापसी व चुनाव चिन्ह का आवंटन होगा। प्रथम चरण में कुदरा का मतदान 24 सितंबर को तथा मतगणना 26 एवं 27 सितंबर को होगा। वहीं दूसरे चरण में 29 सितंबर को नामांकन तथा एक व दो अक्टूबर को मतगणना होगी। बता दें कि कुदरा में कुल 174 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। जहां कुल 99337 मतदाता हैं, जिसमें से 51571 पुरूष, 47763 महिला मतदाता मतदान करेंगी। इसके साथ ही  तीन ट्रांसजेंडर मतदाता भी हैं। कुदरा प्रखंड के 14 पंचायत में 14 मुखिया, 170 ग्राम पंचायत सदस्य, 18 ग्राम पंचायत समिति सदस्य, दो जिला परिषद, 14 सरपंच तथा 170 ग्राम कचहरी पंच के लिए चुनाव होना है। 

Edited By: Bihar News Network