Move to Jagran APP

Vice President Election Result 2022: बड़ी जीत पर जगदीप धनखड़ को पीएम मोदी समेत दिग्‍गजों ने दी बधाई, जानें किसने क्‍या कहा

Vice President Election Result 2022 एनडीए उम्मीदवार जगदीप धनखड़ भारत के नए उपराष्ट्रपति होंगे। लोकसभा महासचिव उत्पल के. सिंह ने बताया कि NDA के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ को 725 मतों में से 528 मत हासिल हुए जबकि विपक्षी उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को 182 वोट मिले।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sat, 06 Aug 2022 06:30 PM (IST)Updated: Sun, 07 Aug 2022 02:49 AM (IST)
Vice President Election Result 2022: बड़ी जीत पर जगदीप धनखड़ को पीएम मोदी समेत दिग्‍गजों ने दी बधाई, जानें किसने क्‍या कहा
Vice President Election Result 2022: एनडीए उम्मीदवार जगदीप धनखड़ भारत के नए उपराष्ट्रपति होंगे।

नई दिल्ली, एजेंस‍ियां। जगदीप धनखड़ देश के नए उपराष्‍ट्रपति होंगे। जगदीप धनखड़ को कुल 725 मतों में से 528 मत मिले। उन्‍होंने 346 मतों से विपक्ष की उम्‍मीदवार मार्गरेट अल्‍वा को शिकस्‍त दी। देश के उपराष्ट्रपति निर्वाचित होने के बाद जगदीप धनखड़ को सभी तरफ से बधाइयां मिल रही हैं। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से मुलाकत की। वहीं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बधाई देते हुए कहा है कि जगदीप धनखड़ अपने लंबे सार्वजनिक जीवन में निरंतर जनता से जुड़े रहे हैं।

loksabha election banner

धनखड़ की जीत की घोषणा के बाद बधाइयों का तांता लग गया। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के आवास पर पहुंचकर उनसे मुलाकात की। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और प्रह्लाद जोशी ने भी इस अवसर पर उन्हें बधाई दी। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी जगदीप धनखड़ के आवास पर पहुंचे और उन्‍हें बधाई दी।

'भारत के उपराष्ट्रपति चुने जाने पर जगदीप धनखड़ को बधाई। सार्वजनिक जीवन के आपके लंबे और समृद्ध अनुभव से राष्ट्र को लाभ होगा। एक सकारात्मक और सफल कार्यकाल के लिए मेरी शुभकामना।'

- द्रौपदी मुर्मु, राष्ट्रपति

'ऐसे समय में जब भारत आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है, हमें किसान पुत्र के उपराष्ट्रपति होने पर गर्व है, जिनके पास उत्कृष्ट कानूनी ज्ञान और बौद्धिक कौशल है। श्री जगदीप धनखड़ जी को सभी दलों के भारी समर्थन के साथ भारत का उपराष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई। मुझे विश्वास है कि वह एक उत्कृष्ट उपराष्ट्रपति होंगे।'

- नरेन्द्र मोदी, प्रधानमंत्री

'जगदीप धनखड़ जी को भारत के 14वें उपराष्ट्रपति के रूप में चुने जाने पर हार्दिक बधाई। आपके विशाल अनुभव और कानूनी विशेषज्ञता से राष्ट्र को बहुत लाभ होगा। एक सफल और सार्थक कार्यकाल के लिए मेरी शुभकामना।' - एम. वेंकैया नायडू, उपराष्ट्रपति

'धनखड़ जी को उपराष्ट्रपति चुने पर बधाई। मैं विपक्ष के सभी नेताओं और सभी दलों के सांसदों को धन्यवाद देना चाहती हूं जिन्होंने इस चुनाव में मुझे वोट दिया।'

- मार्गरेट अल्वा, उपराष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष की उम्मीदवार

देश के लिए हर्ष का विषय

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि किसान पुत्र जगदीप धनखड़ का भारत के उपराष्ट्रपति के रूप में निर्वाचित होना पूरे देश के लिए हर्ष का विषय है। धनखड़ जी अपने लंबे सार्वजनिक जीवन में निरंतर जनता से जुड़े रहे हैं। जमीनी मुद्दों की बारीकी समझ एवं उनके अनुभव का उच्च सदन को निश्चित रूप से लाभ मिलेगा।

भारत के 14वें उपराष्ट्रपति बनने पर बधाई

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने जगदीप धनखड़ को भारत के 14वें उपराष्ट्रपति बनने पर बधाई दी। यही नहीं पूर्व कांग्रेस अध्‍यक्ष ने संयुक्त-विपक्ष की भावना का प्रतिनिधित्व करने के लिए विपक्षी उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को भी धन्यवाद दिया।

जगदीप धनखड़ एक असाधारण उपराष्ट्रपति

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने विश्वास जताया है कि जगदीप धनखड़ एक असाधारण उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति बनेंगे। उनका लंबा सार्वजनिक जीवन, व्यापक अनुभव और जनता के मुद्दों की गहरी समझ निश्चित रूप से राष्ट्र को लाभान्वित करेगी।

देश को गौरव की नई ऊंचाइयों पर ले जाएगा कार्यकाल

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा है कि किसान पुत्र जगदीप धनखड़ का उपराष्ट्रपति के रूप में होना देश के लिए गर्व का क्षण है। उन्हें यकीन है कि उनका कार्यकाल देश को गौरव की नई ऊंचाइयों पर ले जाएगा।

राहुल और सोनिया गांधी ने भी बधाई दी 

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व अध्यक्ष राहुल ने भी धनखड़ को जीत की बधाई दी है। सोनिया गांधी ने ट्वीट किया है, 'जगदीप धनखड़ को भारत का उपराष्ट्रपति चुने जाने पर हार्दिक बधाई और शुभकामना।'

राजस्‍थान के लिए खुशी की बात 

कांग्रेस नेता व राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य के लोगों के लिए यह खुशी की बात है कि भैरों सिंह शेखावत के बाद वह राज्य से दूसरे उपराष्ट्रपति बने हैं।

लोकतांत्रिक बहस को मजबूती मिलेगी

एनसीपी प्रमुख शरद पवार समेत अन्य कई विपक्षी दलों ने भी उपराष्ट्रपति चुने जाने पर धनखड़ को बधाई दी है। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री और द्रमुक प्रमुख एमके स्टालिन ने भी धनखड़ को बधाई देते हुए उम्मीद जताई है कि उनके कार्यकाल में उच्च सदन में लोकतांत्रिक बहस को मजबूती मिलेगी और संविधान में निहित आदर्शो को बरकरार रखा जाएगा।

अनुभव का मिलेगा लाभ

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने भी धनखड़ को बधाई देते हुए कहा कि उनके ज्ञान, दूरदर्शिता और लंबे सार्वजनिक जीवन के अनुभव से देश को अत्यधिक लाभ होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.