Move to Jagran APP

Uttarakhand Political Crisis: उत्‍तराखंड की राजनीति में मार्च का महीना क्‍यों पड़ा भारी, सीएम को देना पड़ा इस्‍तीफा

देहरादून में केंद्रीय पर्यवेक्षकों छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह और दुष्यंत कुमार गौतम के साथ बातचीत में भाजपा विधायकों ने साफ तौर पर कहा था कि त्रिवेंद्र रावत की अगुवाई में 2022 का चुनाव होगा तो भाजपा के लिए जीत में मुश्किल होगी।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Tue, 09 Mar 2021 04:55 PM (IST)Updated: Tue, 09 Mar 2021 10:52 PM (IST)
Uttarakhand Political Crisis: उत्‍तराखंड की राजनीति में मार्च का महीना क्‍यों पड़ा भारी, सीएम को देना पड़ा इस्‍तीफा
उत्तराखंड में मुख्‍यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को इस्‍तीफा देना पड़ा

नई दिल्‍ली/देहरादून, जेएनएन। उत्तराखंड में मुख्‍यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को इस्‍तीफा देना पड़ा है। इससे पहले पहाड़ी राज्‍य में  मचे सियासी उथल-पुथल के बीच दिल्ली से लेकर राज्य तक बैठकें चल रही हैं। इन सबके बीच उत्तराखंड में मार्च के महीने की भी चर्चा हो रही है। ऐसा इसलिए है क्योंकि मार्च महीने में पहाड़ी राज्य में पहले भी इस महीने में कई बार सियासी उथल-पुथल देखने को मिली है। 2017 में प्रचंड बहुमत के साथ त्रिवेंद्र सिंह रावत सरकार को कई बार राजनीतिक हलचल का सामना करना पड़ा। 

loksabha election banner

इससे पहले मार्च 2016 में भी हरीश रावत सरकार को गिराने का प्रयास किया गया था। फिर पिछले साल मार्च महीने में ही विधायकों के एक समूह ने सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत के खिलाफ विद्रोह किया था। फिर, पिछले साल मार्च में सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने गैरसैंण को ग्रीष्मकालीन राजधानी घोषित कर सबको आश्चर्य में डाल दिया, जिसके बाद हिमालयी राज्य में राजनीतिक बवाल मच गया है। 

त्रिवेंद्र सिंह रावत के खिलाफ हुए भाजपा विधायक

इस साल भी यह मार्च का महीना ही है कि सीएम ने बजट सत्र के दौरान गैरसैंण को उत्तराखंड का तीसरा मंडल घोषित कर दिया। इस मंडल में कुमाऊं और गढ़वाल के दो दो जिलों को सम्मिलित किया गया है। चमोली, रुद्रप्रयाग, अल्मोड़ा और बागेश्वर जिलों को इस मंडल में सम्मिलित किया जाएगा। सीएम रावत ने कहा कि गैरसैण में कमिश्नर और डीआईजी स्तर के अधिकारी बैठेंगे।

 माना जाता है कि रावत के इस फैसले से कुमाऊं के भाजपा विधायक खासे नाराज हैं और राज्य में राजनीतिक संकट की स्थिति बन गई है। मार्च का उत्तराखंड की राजनीति के साथ विशेष संबंध है क्योंकि यह वह महीना है, जब प्रत्येक चुनाव के बाद नई सरकार का गठन होता है। इसके अलावा प्रदेश का बजट सत्र - जो आमतौर पर मार्च में पारित होता है - महत्वपूर्ण हो जाता है।

यह भी पढ़ें-Uttarakhand Political Crisis: त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मुख्‍यमंत्री पद से दिया इस्‍तीफा, जानिए उनका राजनीतिक सफर

पहाड़ी राज्‍य में राजनीतिक हलचल 

इसे संयोग ही कहें, 2016 में बजट सत्र के दौरान हरीश रावत सरकार को अपने ही विधायकों से बगावत का सामना करना पड़ा था। पांच साल बाद यह फिर से बजट सत्र के दौरान है कि त्रिवेंद्र रावत को अपनी ही पार्टी के विधायकों के विरोध का सामना करना पड़ रहा है। भाजपा के केंद्रीय नेतृत्‍व ने पर्यवेक्षकों छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह और दुष्यंत कुमार गौतम को देहरादून भेजा। राजनीतिक बवाल के बीच विधानसभा सत्र जल्दबाजी में खत्म हो गया।

यह भी पढ़ें-Uttarakhand Political Crisis: जानें- त्रिवेंद्र के बाद अब कौन हो सकता है नया सीएम, ये हैं रेस में सबसे आगे

देहरादून में केंद्रीय पर्यवेक्षकों के साथ बातचीत में भाजपा विधायकों ने साफ तौर पर कहा था कि त्रिवेंद्र रावत की अगुवाई में 2022 का चुनाव होगा तो भाजपा के लिए जीत में मुश्किल होगी। वहीं, भाजपा के दोनों पर्यवेक्षकों ने अपनी रिपोर्ट हाई कमान को सौंपी, जिसमें त्रिवेंद्र सिंह रावत को बदले जाने की बात कही।  इसके बाद भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व ने त्रिवेंद्र रावत को सीएम की कुर्सी छोड़ने का फरमान दिया।

यह भी पढ़ें- LIVE Uttarakhand Political News: सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने दिया इस्तीफा, कहा- सामूहिक विचार के बाद ही होता है भाजपा में फैसला

राजनीतिक उथल-पुथल का महीना

- 2016 में विधायकों के एक गुट के विद्रोह के बाद हरीश रावत सरकार गिर गई।

- 2020 में सीएम त्रिवेंद्र रावत ने गैरसैंण को राज्य की ग्रीष्मकालीन राजधानी बनाने की घोषषणा की और राजनीति में हलचल मच गई।

- 2021 में मार्च की शुरुआत में त्रिवेंद्र रावत ने कुमाऊं जिले को शामिल करते हुए गैरसैंण को मंडल बनाने का एलान किया।

- त्रिवेंद्र रावत की इस घोषणा से कुमाऊं के भाजपा विधायक नाराज हो गए और राजनीतिक संकट पैदा हो गया।

- विशेषज्ञों का मानना है कि इसी वजह से त्रिवेंद्र रावत को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.