Move to Jagran APP

मल्लिकार्जुन खरगे के बयान पर संसद में हंगामा, भाजपा सांसदों ने की माफी की मांग; कांग्रेस अध्यक्ष का अड़ियल रुख

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के पीएम मोदी पर दिए बयान पर संसद में जमकर हंगामा हुआ। भाजपा सांसदों ने खरगे से माफी की मांग की जबकि कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि वे अपने बयान पर कायम हैं। दोनों सदनों में भाजपा और कांग्रेस सांसदों के बीच तीखी नोकझोंक हुई।

By Jagran NewsEdited By: Achyut KumarPublished: Tue, 20 Dec 2022 08:55 PM (IST)Updated: Tue, 20 Dec 2022 08:55 PM (IST)
मल्लिकार्जुन खरगे के बयान पर संसद में हंगामा, भाजपा सांसदों ने की माफी की मांग; कांग्रेस अध्यक्ष का अड़ियल रुख
मल्लिकार्जुन खरगे के बयान पर संसद में हंगामा

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। संसद में अमूमन विपक्ष ही अपनी मांगों को लेकर हंगामा और नारेबाजी करता दिखता है, लेकिन मंगलवार को संसद के दोनों सदनों का नजारा अलग था, जहां सत्ता पक्ष के सांसद नारेबाजी कर रहे थे। मुद्दा था कांग्रेस अध्यक्ष और राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर दिए विवादित बयान का। 

loksabha election banner

भाजपा सांसदों ने की माफी की मांग

भाजपा सांसदों ने दोनों सदनों में कार्यवाही शुरु होते ही खरगे के बयान को अभद्र बताते हुए माफी मांगने की मांग की और जमकर नारेबाजी की। इस दौरान लोकसभा की कार्यवाही करीब आधे घंटे तक स्थगित रही, जबकि राज्यसभा में काफी देर तक काम-काज नहीं हो पाया।

'अपने बयान पर कायम हूं'

इस दौरान खरगे ने कहा कि उन्होंने यह बयान सदन से बाहर दिया है, लेकिन उन्होंने जो भी कहा है, उस पर अभी भी वह कायम है। आजादी के आंदोलन में इन लोगों का कोई योगदान नहीं है। इस मुद्दे पर लोकसभा में संसदीय कार्यमंत्री प्रहलाद जोशी ने कांग्रेस को करारा जवाब दिया और कहा कि ये नकली कांग्रेस है, आजादी की लड़ाई में शामिल कांग्रेस यह नहीं है। न ही यह महात्मा गांधी और सरदार पटेल की कांग्रेस है।

'यह नकली कांग्रेस है'

वहीं, राज्यसभा में नेता सदन पीयूष गोयल ने भी कहा कि यह आजादी के आंदोलन में शामिल कांग्रेस नहीं है, बल्कि यह एक परिवार की पार्टी होकर रह गई है। यह भटकी हुई कांग्रेस है। उन्होंने खरगे से माफी मांगने की मांग की और कहा कि शायद उन्हें इतिहास बहुत याद नहीं है। कांग्रेस की वजह से जम्मू- कश्मीर की क्या हालत हुई। कैसे पाकिस्तान ने भारत के हिस्से पर कब्जा करके रखा है। इन्हीं के समय चीन ने भारत की 38 हजार किमी जमीन हड़प ली थी। इन्होंने बाबा साहब आंबेडकर का अपमान किया।

सभापति ने लगाई फटकार

राज्यसभा में स्थिति जब बिगड़ने लगी तो सभापति जगदीप धनखड़ ने गोयल को अपने सदस्यों को नियंत्रित करने के लिए कहा। साथ ही विपक्ष को भी फटकार लगाई। धनखड़ ने कहा कि यह जो हो रहा है यह दुखद है। देश की 130 करोड़ जनता हमें देख रही है। वह हम पर हंस रही है। क्या स्थिति बन गई है। हम एक- दूसरे को सुनने को तैयार नहीं है। हालांकि, इसके बाद सदन का हंगामा थोड़ा थमा। इस बीच संसद के दोनों सदनों में विपक्ष दलों की ओर चीन मुद्दे पर चर्चा के लिए फिर नोटिस दी गई थी, जिसे खारिज कर दिया गया।

गौरतलब है कि पिछले कई दिनों से कांग्रेस सहित विपक्षी दल ही चीन के मुद्दे पर चर्चा की मांग को लेकर दोनों सदनों में अवरोध पैदा किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: VIDEO: PM Modi ने सांसदों के साथ मिलेट्स लंच का उठाया लुत्फ, कांग्रेस अध्यक्ष भी आए नजर; बुलाए गए थे विशेष शेफ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.